विज्ञापन
Story ProgressBack

हॉस्पिटल की लंबी लाइन में खड़े होने से मुक्ति, राजस्थान में भजनलाल सरकार ने क्यू मैनेजमेंट सिस्टम के लिए शुरू की कवायद

Queue Management System in Rajasthan: राजस्थान के सरकारी हॉस्पिटलों में इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों और उनके परिजनों को लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. प्रदेश के सरकारी हॉस्पिटलों में क्यू मैनेजमेंट सिस्टम के लिए कवायद शुरू कर दी गई है.

Read Time: 3 mins
हॉस्पिटल की लंबी लाइन में खड़े होने से मुक्ति, राजस्थान में भजनलाल सरकार ने क्यू मैनेजमेंट सिस्टम के लिए शुरू की कवायद
राजस्थान में क्यू मैनेजमेंट सिस्टम के लिए कवायद शुरू.

Queue Management System in Rajasthan: राजस्थान की भजनलाल सरकार लगातार जनता की तकलीफों को दूर करने की कोशिश में जुटी है. इसी कड़ी में अब एक बड़ी कवायद चिकित्सा विभाग ने शुरू की है. इस कवायद के तहत राजस्थान के सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए पहुंचने वाले मरीजों की कतार में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरअसल प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को नवाचारों एवं आर्टिशिफियल इंटेलीजेंस आधारित तकनीकों से और सुदृढ़ एवं पेशेंट फ्रेंडली बनाया जाएगा. इसके लिए चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों का एक दल चिकित्सा के क्षेत्र में हो रहे आधुनिकतम कार्यों, नवाचारों एवं तकनीकों का अध्ययन करने हेतु नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जाएगा. चिकित्सा शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने इस संबंध में एम्स के निदेशक को पत्र लिखा है.     

मकसद- रोगी और उनके परिजनों को परेशानी नहीं हो

शुभ्रा सिंह ने बताया कि प्रदेश में विभिन्न नवाचारों के माध्यम से चिकित्सा सेवाओं का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है, ताकि रोगियों को चिकित्सा संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण इलाज उपलब्ध हो तथा परिजनों को भी किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. हमारा प्रयास है कि चिकित्सा संस्थानों में पंजीयन, परामर्श, जांच एवं दवा प्राप्त करने के लिए रोगियों एवं परिजनों को कतारों में खड़ा होकर इंतजार नहीं करना पड़े. इसके लिए एआई एवं आईटी आधारित क्यू मैनेजमेंट सिस्टम विकसित किया जाएगा.  

6-7 के दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली एम्स जाएगी टीम

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि दिल्ली एम्स आधुनिकतम चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में एक अग्रणी चिकित्सा संस्थान है. वहां मरीजों एवं परिजनों की सुविधा के लिए क्यू मैनेजमेंट सिस्टम विकसित किया गया है. प्रदेश के चिकित्सा संस्थानों में भी यह सुविधा विकसित करने की दृष्टि से चिकित्सा शिक्षा विभाग से अधिकारियों का एक दल 6 एवं 7 जून को दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली एम्स जाएगा. यह दल एम्स में चिकित्सा सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए किए गए नवाचारों का अध्ययन कर उन्हें प्रदेश के चिकित्सा संस्थानों में लागू करने का एक्शन प्लान तैयार करेगा.      

टीम में कई अधिकारी शामिल

अधिकारियों के दल में अतिरिक्त निदेशक अस्पताल प्रशासन, राजमेस संजू शर्मा, उप निदेशक राजमेस डॉ. वंदना शर्मा, एसएमएस हॉस्पिटल के उप अधीक्षक एवं सहायक नोडल अधिकारी आईटी डॉ. अनिल दुबे, अतिरिक्त अधीक्षक डॉ. प्रदीप शर्मा एवं एसीपी-आईटी अशोक कुमावत शामिल हैं. यह दल एम्स के क्यू मैनेजमेंट सिस्टम एवं अन्य नवाचारों का अध्ययन कर वस्तुस्थिति से अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं चिकित्सा शिक्षा आयुक्त को अवगत कराएगा. इसके बाद एक्शन प्लान तैयार कर प्रदेश के चिकित्सा संस्थानों में क्यू मैनेजमेंट सिस्टम एवं अन्य नवाचारों को लागू किया जाएगा.

यह भी पढ़ें - विश्व पर्यावरण दिवस पर राजस्थान CM का बड़ा ऐलान, लोगों को रियायती दर पर मिलेगी ये सुविधा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: सड़क जाम, पथराव फिर लाठीचार्ज! जानवरों के कटे सिर के अवशेष मिलने से पाली में बढ़ा तनाव
हॉस्पिटल की लंबी लाइन में खड़े होने से मुक्ति, राजस्थान में भजनलाल सरकार ने क्यू मैनेजमेंट सिस्टम के लिए शुरू की कवायद
BAP will form a new alliance on the lines of INDAI and NDA, announced national president Mohanlal Roat
Next Article
Rajasthan Politics: INDIA और NDA की तर्ज पर नया एलायंस बनाएगी BAP, राष्ट्रीय अध्यक्ष रोत ने किया बड़ा ऐलान
Close
;