विज्ञापन

जयपुर में मशहूर जूस सेंटर पर लोगों के जान से खिलवाड़, परोसा जा रहा हानिकारक रंग और पाम ऑयल

'शुद्ध आहार-मिलावट पर वार' अभियान के तहत खाद्य सुरक्षा विभाग ने जयपुर के एक प्रतिष्ठित जूस सेंटर पर जांच की. जिसमें पता लगा कि जूस सेंटर पर लोगों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है.

जयपुर में मशहूर जूस सेंटर पर लोगों के जान से खिलवाड़, परोसा जा रहा हानिकारक रंग और पाम ऑयल

Rajasthan News: राजस्थान की राजधानी जयपुर में लगातार खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा छापेमारी की जा रही है. राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर के निर्देश पर 'शुद्ध आहार-मिलावट पर वार' अभियान लगातार जारी है. इसी अभियान के तहत खाद्य सुरक्षा विभाग ने जयपुर के एक प्रतिष्ठित जूस सेंटर पर जांच की. जिसमें पता लगा कि जूस सेंटर पर लोगों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है. यहां जूस में हानिकारक रंग और पाम ऑयल मिलाकर लोगों को परोसा जा रहा था.

दरअसल, खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान  के निर्देशन में सोमवार (9 सितंबर) को  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर द्वितीय के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने राधा गोविंद जूस सेंटर, मानसरोवर पर निरीक्षण एवं नमूनीकरण की कार्रवाई की.

गंदगी से भरा जूस सेंटर

अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि यहां फलों के भंडारगृह में और  फ्रीज में भारी मात्रा में गंदगी पाई गई. फ्रोजन डेजर्ट और रंग डालकर जूस बनाए जा रहे थे. ताजे फलों से जूस बनाने के बजाय फलों को कई दिन पूर्व ही काटकर फ्रीज़ों में भर रखा गया था. साथ ही मिलाया जा रहा था, हानिकारक रंग और पाम आयल का फ्रोजन डेजर्ट. साथ ही डीप फ्रीजर में कई दिन पुराने कटे फल मिले जिन पर कोई टैगिंग नहीं थी.

डीप फ्रीज़र में काली फंगस लगी हुई थी और साथ ही, गोदाम में सड़े हुए फल, चासनी, खुले में रखी चीनी, गंदी दीवारें, जंग लगी अलमारियां मिली. यहां से मीडियम फैट फ्रोजन डेजर्ट , कीवी शेक, पपीता शेक का नमूना  लिया गया, जिन्हें जांच हेतु प्रयोगशाला भिजवाया गया है. जांच रिपोर्ट प्राप्त होने के पश्चात खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 नियम एवं विनियम 2011 के अनुसार अग्रिम कार्रवाई की जाएगी.

जूस सेंटर को मिलेगा नोटिस

फर्म के भंडार गृहों में अत्यधिक गंदगी मिलने और फूड एटीकैट्स की अवहेलना के कारण एफएसएसए की धारा 32 के तहत इंप्रूवमेंट नोटिस दिया जाएगा. इस  कार्रवाई में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर द्वितीय के खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक कुमार सिंधी, राजेश कुमार नागर और नंदकिशोर कुमावत शामिल रहे.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में पनप रहा है डेंगू का खतरा, 15 दिनों में 700 से अधिक मामले, दो जिलों में सबसे ज्यादा खतरा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pitru Paksha 2024: पितृ पक्ष पर कौओं के इन संकेतों से समझें अपने पूर्वजों का संदेश 
जयपुर में मशहूर जूस सेंटर पर लोगों के जान से खिलवाड़, परोसा जा रहा हानिकारक रंग और पाम ऑयल
Bomb found on the walkway of Ramdevra fair, live mortar was half buried in the soil
Next Article
Rajasthan Bomb: रामदेवरा मेले के पैदल मार्ग पर मिला बम, एक दिन पहले ब्लास्ट की मिली थी धमकी; एरिया सील 
Close