विज्ञापन
Story ProgressBack

कोटा कोचिंग छात्रों का दोस्त और अभिभावक बनकर मदद कर रही पुलिस, 6 माह में सुलझाए 697 मामले

कोटा पुलिस छात्रों की मददगार बन रही हैं. आज पुलिस की स्टूडेन्ट सेल ने बीते छह माह में  707 में से 697 कोचिंग छात्रों की विभिन्न समस्याओं का निस्तारण कर छात्रों को नया आत्मविश्वास दिया है.

Read Time: 3 min
कोटा कोचिंग छात्रों का दोस्त और अभिभावक बनकर मदद कर रही पुलिस, 6 माह में सुलझाए 697 मामले
स्टूडेंट्स की समस्या को सुलझाते पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी
कोटा:

Student Hub Kota: कोटा के कोचिंग संस्थानों में अध्यनरत स्टूडेंटों की विभिन्न समस्याओं व शिकायतों के समाधान हेतु कोटा प्रशासन द्वारा नई पहल शुरू की गई है. प्रशासन ने अभय कमांड सेंटर (Abhay Command Center) के माध्यम से स्टूडेंट्स सम्बन्धी शिकायतों को सुलझाने का नूतन प्रयास शुरू किया था.

पुलिस महानिरीक्षक कोटा रेंज प्रसन्न कुमार खमेसरा ने बताया कि कोटा में कोंचिग कर रहे छात्र/छात्राओं की समस्याओं का एकल खिडकी द्वारा संवेदनशीलता के साथ समाधान करने हेतु यह प्रयास शुरू किया गया है. इस पहल के माध्यम ने छात्रों से सहज तथा आत्मीय संवाद कायम करना ही इस सेल का प्रमुख उद्देश्य है.

अभय कमांड सेंटर में गठित स्टूडेंट सेल द्वारा बुधवार को बीते 6 माह में प्राप्त 707 विभिन्न शिकायतों में से 697 का निस्तारण किया गया अब सिर्फ वर्तमान में 10 शिकायतें शेष है.

22 जून 23 को बना था अभय कमाण्ड सेन्टर

कोटा में छात्रों को अवसाद मुक्त अध्ययन में सहायता करने हेतु स्टुडेन्ट सेल का 22 जून 23 को अभय कमाण्ड सेन्टर पर विधिवत शुभारम्भ किया गया था. उक्त सेल की टीम द्वारा प्रतिदिन विद्यार्थियों के बीच जाकर उनके समस्याओं का समाधान किया जाता है. साथ ही गेटकीपर के रूप में अवसादग्रस्त तथा निराश विद्यार्थियो की पहचान कर उनको आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई जाती है.

पुलिस अभिभावक बन करती है मदद 

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस, अपराध शाखा, राजस्थान जयपुर दिनेश एम.एन. के निर्देशानुसार महानिरीक्षक पुलिस कोटा रेंज प्रसन्न कुमार खमेसरा के निकट सुपरविजन में कार्य करती है. उक्त स्टूडेन्ट सेल के लिये समस्त पुलिस बल एवं संसाधन कोटा शहर पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी द्वारा उपलब्ध करवाये गये है.

दरवाजे पर दस्तक अभियान

वहीं मानसिक स्वास्थ्य की समस्या से पीड़ित छात्र/छात्राओं की पहचान हेतु "दरवाजे पर दस्तक" अभियान शुरु किया गया है. जिसके तहत प्रत्येक पीजी मालिक व हॉस्टल वार्डन को रात में सोने से पहले प्रत्येक कमरे पर दस्तक देकर विद्यार्थियो से उनका कुशलक्षेम पूछने की हिदायत की जाती है. स्टूडेन्ट सेल द्वारा कोचिंग छात्र/छात्राओं को अवसादमुक्त रखते हुए उनसे सहज संवाद बनाकर उनके समस्याओं के निराकरण हेतु स्टूडेन्ट सेल टीम द्वारा कोचिंग कैम्पस के आसपास छात्रों को स्टुडेन्ट सेल व 24x7 हेल्पलाईन नम्बर 8764520409/10, 9530442778 के बारे में जानकारी देकर बैनर चिपकाये जाते है.

इसे भी पढ़े: Year Ender 2023: कोचिंग सिटी कोटा क्यों बना 'सुसाइड हब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close