विज्ञापन
Story ProgressBack

चुनाव परिणाम का अर्थव्यस्था पर असर, आरबीआई के ब्याज दर पर फैसले से तय होगी बाजार की दिशा

अनिश्चित वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत एक चमकदार स्थान बना हुआ है. मजबूत जीडीपी वृद्धि और विनिर्माण आंकड़े उसे मजबूती दे रहे है.'

Read Time: 3 min
चुनाव परिणाम का अर्थव्यस्था पर असर, आरबीआई के ब्याज दर पर फैसले से तय होगी बाजार की दिशा

बाजार को पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के नतीजों का बेसब्री से इंतजार है. एक स्थिर राजनीतिक माहौल निवेशकों का विश्वास बढ़ा सकता है और बाजार को ऊंचा उठा सकता है. इसी के साथ आने वाले समय में राज्यों के परिणाम के साथ ही निवेशकों का रुझान भी राज्यों में बढ़ेगा.

वैश्विक बाजार इस समय बेहतरीन स्थिति में है. अमेरिका के 10-वर्षीय बॉन्ड का प्रतिफल और डॉलर सूचकांक में नरमी आने से बाजार को ताकत मिलती है. इन पर बारीकी से नजर रखी जाएगी क्योंकि इनमें बाजार की धारणा पर असर डालने की क्षमता होती है.

इसके अलावा घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक शेयर बाजारों के रुझान, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल भी बाजार का रुझान तय करेंगे. व्यापक आर्थिक मोर्चे पर इस सप्ताह कई अहम आंकड़े आने वाले हैं. सेवा क्षेत्र के लिए खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) की घोषणा मंगलवार को की जाएगी.

वहीं भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) नीतिगत ब्याज दर पर फैसले की घोषणा शुक्रवार को करेगा.

मास्टर कैपिटल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरविंदर सिंह नंदा ने कहा, 'बाजार घरेलू और वैश्विक आर्थिक आंकड़ों, वैश्विक बॉन्ड प्रतिफल, कच्चे तेल के स्टॉक, डॉलर सूचकांक में उतार-चढ़ाव, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों की निवेश गतिविधियों पर प्रतिक्रिया देंगे.'

पिछले हफ्ते बीएसई के सूचकांक सेंसेक्स में 1,511.15 अंक यानी 2.29 प्रतिशत की उछाल रही जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी 473.2 अंक यानी 2.39 प्रतिशत चढ़ गया. शुक्रवार को निफ्टी 134.75 अंक यानी 0.67 प्रतिशत चढ़कर 20,267.90 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर बंद हुआ.

इसी तरह सेंसेक्स भी 492.75 अंक यानी 0.74 प्रतिशत चढ़कर 11 सप्ताह के उच्च स्तर 67,481.19 अंक पर बंद हुआ था. पिछले सप्ताह की तेजी में अनुकूल व्यापक आर्थिक आंकड़ों और विदेशी कोष की आवक बने रहने की अहम भूमिका रही.

इसे भी पढ़े :Rajasthan Election Results 2023 Live: राजस्थान में राज बदलने की परंपरा कायम, रुझानों में भाजपा को बहुमत, कई दिग्गज पीछे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close