विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 13, 2023

प्रयास सीजन-7 की सर्वश्रेष्ठ गीतकार चुनी गई उदयपुर की गीतकार रश्मि शर्मा

उदयपुर की कवयित्री अब अंतर्राष्ट्रीय फलक पर अपनी पहचान बना चुकी हैं. उदयपुर की रहने वाली रश्मि शर्मा को "सरला नारायण ट्रस्ट" द्वारा सर्वश्रेष्ठ गीतकार के रूप में विजेता घोषित किया गया है.

Read Time: 2 min
प्रयास सीजन-7 की सर्वश्रेष्ठ गीतकार चुनी गई उदयपुर की गीतकार रश्मि शर्मा

उदयपुर की कवयित्री रश्मि शर्मा को "सरला नारायण ट्रस्ट" द्वारा संचालित हिंदी गीतों की अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता 'प्रयास सीज़न -7' में सर्वश्रेष्ठ गीतकार के रूप में विजेता घोषित किया गया है. यह खबर न केवल उदयपुर बल्कि पूरे देश के लिए गर्व का अहसास करने का अवसर देती है.

150 से अधिक नए गीतकारों के बीच कई चरणों में चलने वाली इस प्रतियोगिता में रश्मि शर्मा ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर  अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उदयपुर का नाम रोशन किया है.
अंतराष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त गीतकार डॉ विष्णु सक्सेना के नेतृत्व में गठित निर्णायक कमिटी  ने हाल ही में रश्मि शर्मा के विनर होने की घोषणा की.

इस बार प्रतियोगिता में रक्षा-बंधन विषय पर गीत और उसकी ऑडियो रिकॉर्डिंग भेजनी थी. जिसमें देश-विदेश के चयनित रचनाकारों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया. कड़े मुकाबले में रश्मि शर्मा को गीत रचना और काव्य-पाठ दोनों में सर्वाधिक अंक प्राप्त हुए. 

साहित्यकारों और नवोदित गीतकारों में ख़ुशी की लहर दौड़ गई है. गीतों के जादूगर डॉ. विष्णु सक्सेना ने बताया कि नए गीतकारों को प्रोत्साहित करने और उन्हें मंच देने के लिए प्रतिमाह यह स्पर्धा आयोजित की जाती है. जिसमें एक श्रेष्ठ रचनाकार को और पाँच प्रशंसनीय रचनाओं को चुना जाता है.

दस माह तक चुने गए इन रचनाकारों में वार्षिक स्पर्धा होती है. साथ ही पाँच रचनाकारों का चयन फाइनल राउंड के लिए किया जाता है. इस बार प्रतियोगिता में रक्षा-बंधन विषय पर गीत और उसकी ऑडियो रिकॉर्डिंग भेजनी थी. जिसमें देश-विदेश के चयनित रचनाकारों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया. कड़े मुकाबले में रश्मि शर्मा को गीत रचना और काव्य-पाठ दोनों में सर्वाधिक अंक प्राप्त हुए. 

विजेता को सिकंदराबाद में आयोजित वार्षिक समारोह में पुरस्कार के रूप में नकद राशि, प्रशस्ति-पत्र, शाल और श्रीफल देकर सम्मानित किया जाएगा. रश्मि की इस उपलब्धि से सम्पूर्ण उदयपुर गौरवान्वित हुआ है.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close