विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan CM: दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा के विशेष सहयोगी का ऐलान, इन RAS अफसरों को मिली जिम्मेदारी

Rajasthan Deputy CM Special Associates: आरएएस अधिकारी गोपाल सिंह को जहां उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी का विशेष सहायक बनाया गया है. वहीं आरएएस सावन कुमार चायल को उपमुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बेरवा का विशेष सहायक नियुक्त किया गया है.

Read Time: 4 min
Rajasthan CM: दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा के विशेष सहयोगी का ऐलान, इन RAS अफसरों को मिली जिम्मेदारी
राजस्थान के उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा और दिया कुमारी.

Rajasthan News: राजस्थान प्रशासनिक सेवा के दो अधिकारियों को पद की शपथ लेने के एक दिन बाद स्थानांतरित कर दिया गया है और उन्हें प्रत्येक नव नियुक्त उपमुख्यमंत्रियों का विशेष सहयोगी बनाया गया है. आरएएस अधिकारी गोपाल सिंह को जहां उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी (Diya Kumari) का विशेष सहायक बनाया गया है. वहीं आरएएस सावन कुमार चायल को उपमुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बेरवा (Prem Chand Bairwa) का विशेष सहायक नियुक्त किया गया है. राजस्थान के कार्मिक विभाग ने शनिवार रात इस संबंध में आदेश जारी किया. 

इससे पहले, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शुक्रवार को लोगों को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार राज्य के लिए सभी गारंटी को पूरा करने का प्रयास करेगी जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पिछले महीने विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा के घोषणापत्र में किया गया था. शुक्रवार को नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, सीएम शर्मा ने कहा, 'हम प्रधानमंत्री मोदी की सभी गारंटी और हमारे घोषणापत्र में सूचीबद्ध लोगों को पूरा करने के लिए ईमानदारी से प्रयास करेंगे. हम उन मुद्दों को संबोधित करना चाहेंगे जो लोग नहीं करते हैं. सिर्फ राज्य में ही नहीं बल्कि पूरे देश में इससे जूझ रहे हैं. हम 'अंत्योदय' योजना की दिशा में काम करेंगे. हम योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ेंगे.'

सीएम के पहले दो बड़े फैसले

सीएम के रूप में अपने पहले बड़े फैसले में, शर्मा ने पेपर लीक मामलों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन की घोषणा की. उन्होंने कहा कि दोषी पाए गए लोगों को कड़ी सजा दी जाएगी. उन्होंने कहा, 'हमने पेपर लीक मामलों की जांच के लिए एक एसआईटी गठित की है. इन घटनाओं ने हमारे छात्रों का मनोबल तोड़ दिया है. जो लोग जिम्मेदार पाए जाएंगे उन्हें न्याय के कटघरे में लाया जाएगा और कड़ी सजा दी जाएगी. एक एंटी-गैंगस्टर टास्क फोर्स भी बनाई जाएगी.'

शुक्रवार को हुआ था शपथ ग्रहण

सांगानेर से पहली बार विधायक बने शर्मा ने शुक्रवार को जयपुर में राजस्थान के सीएम पद की शपथ ली. राज्यपाल कलराज मिश्र ने उन्हें पद की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित गणमान्य लोग शामिल थे. दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने भी राज्य के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. शर्मा राजस्थान के पूर्वी जिले भरतपुर के रहने वाले हैं और उन्हें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का करीबी माना जाता है. युवा नेता के पास राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री है. उन्होंने सांगानेर विधानसभा सीट पर अपने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी पुष्पेंद्र भारद्वाज के 97,081 वोटों के मुकाबले 145,162 वोट हासिल कर प्रभावशाली अंतर से जीत हासिल की. बीजेपी ने राजस्थान में कड़े मुकाबले के एग्जिट पोल के अनुमानों को धता बताते हुए 115 सीटें जीत लीं. कांग्रेस 69 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही. राज्य की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था.

ये भी पढ़ें:- सीएम भजन लाल शर्मा आज पहुंचेंगे दिल्ली दरबार, राजस्थान कैबिनेट गठन पर होगा मंथन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close