विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

PM मोदी बोले- ‘लाल डायरी’ का राज खोलेंगे, CM गहलोत ने कहा- भाजपा मुख्यालय में रची गई थी साजिश

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को भाजपा पर तीखा हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि ‘लाल डायरी' की साजिश भाजपा मुख्यालय में रची गई थी, लेकिन यह नाकाम हो गई।

Read Time: 5 min
PM मोदी बोले- ‘लाल डायरी’ का राज खोलेंगे, CM गहलोत ने कहा- भाजपा मुख्यालय में रची गई थी साजिश
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
जयपुर:

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव में इस बार 'लाल डायरी' बड़ा मुद्दा बनने जा रहा है. भाजपा के सभी बड़े नेता अपने हर चुनावी सभा में कमोवेश में लाल डायरी का जिक्र कर ही देते हैं. गुरुवार को जोधपुर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर लाल डायरी का जिक्र किया. उन्होंने जोधपुर की जनता से सवालिया अंदाज में कहा,‘‘लोग कहते हैं कि लाल डायरी में कांग्रेस के भ्रष्टाचार की हर काली करतूत है. लाल डायरी के काले राज खुलने चाहिए कि नहीं खुलने चाहिए? सब खुलकर बाहर आना चाहिए कि नहीं?'' पीएम मोदी ने यह भी कहा बीजेपी लाल डायरी के राज खोलेगी. पीएम मोदी के इस बयान के बाद गुरुवार को सीएम अशोक गहलोत ने भी लाल डायरी पर बातें की.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को भाजपा पर तीखा हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि ‘लाल डायरी' की साजिश भाजपा मुख्यालय में रची गई थी, लेकिन यह नाकाम हो गई. गहलोत ने कहा कि सरकार गिराने के लिए ‘लाल डायरी' से जुड़ी साजिश में अमित शाह, जेपी नड्डा, धर्मेन्द्र प्रधान, गजेन्द्र सिंह शेखावत और जफर इस्लाम शामिल थे.

सीएम गहलोत ने कहा ‘‘ ये (भाजपा) चुनी हुई सरकार को गिरा रहे हैं, इन्हें सत्ता में रहने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है. महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्यप्रदेश में इन्होंने चुनी हुई सरकारों को गिराया।फिर चुनाव के मायने क्या रह गया?'

गहलोत सरकार के बर्खास्त मंत्री गुढ़ा ने छेड़ा था लाल डायरी का शिगुफा

उल्लेखनीय है कि गहलोत सरकार के तत्कालीन मंत्री राजेन्द्र गुढ़ा ने जुलाई में विधानसभा में महिलाओं के खिलाफ अपराध पर राज्य सरकार पर निशाना साधा था जिसके बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया था. उन्होंने दावा किया था कि उनके पास एक लाल डायरी है जिसमें कथित तौर पर मुख्यमंत्री के अनियमित वित्तीय लेनदेन का विवरण है.

बर्खास्त मंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने दावा किया था कि इसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के वित्तीय लेनदेन का विवरण है. गहलोत ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा नेता अमित शाह, धर्मेंद्र प्रधान, गजेंद्र सिंह शेखावत ने उनकी सरकार गिराने की साजिश रची थी.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 2020 में तत्कालीन उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और 18 अन्य कांग्रेस विधायकों के बगावत के कारण हुए राजनीतिक संकट का जिक्र कर रहे थे.

जयपुर के कॉमर्स कॉलेज में एक समारोह को संबोधित करते हुए, गहलोत ने जोधपुर में सांप्रदायिक दंगों के लिए कांग्रेस सरकार को निशाना बनाने के लिए प्रधानमंत्री पर भी निशाना साधा. प्रधानमंत्री ने पिछले साल मई में जोधपुर में हुई सांप्रदायिक हिंसा का जिक्र करते हुए पूछा कि जब जोधपुर जल रहा था तो मुख्यमंत्री कहां थे.

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए गहलोत ने कहा कि कहा, '' मुझे अफसोस है कि आज प्रधानमंत्री ने जोधपुर में कहा कि जब लोग इस शहर में मर रहे थे तो मुख्यमंत्री कहां थे? पता नहीं इनको कौन जानकारी देता है? जोधपुर में एक भी व्यक्ति मरा नहीं था, करौली और जोधपुर में केवल सांप्रदायिक तनाव हुआ था.''

'मिशन 2030' मास्टर प्लान विजन डॉक्यूमेंट किया जारी

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने बृहस्पतिवार को 'मिशन 2030' मास्टर प्लान का ‘दृष्टिकोण पत्र' (विजन डॉक्यूमेंट) जारी किया और ‘गिग श्रमिक' को एकमुश्त 5000 रुपये की सहायता की भी घोषणा की. उन्होंने रोडवेज बसों में मासिक यात्रा पास पर महिलाओं एवं बालिकाओं को किराये में 90 प्रतिशत की छूट का ऐलान किया. उन्होंने कहा सभी बालिकाओं एवं महिलाओं को रोडवेज का मंथली पास बनवाने पर बस के किराये में 90 फीसदी छूट दी जाएगी.

गहलोत ने 12,700 करोड़ रुपये के कार्यों का शिलान्यास भी किया. उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र ने राज्य को दिये जाने वाले पैसे में कमी कर दी है.

कार्यक्रम में गहलोत ने गिग श्रमिकों को राज्य सरकार से पंजीकरण कराने पर 5000 रुपये की एकमुश्त राशि देने की घोषणा की. उन्हें यह राशि हेलमेट, ड्रेस, जूते और ‘गिग श्रमिकों' की दैनिक उपयोग की अन्य वस्तुओं की खरीद के लिए दी जाएगी. गिग श्रमिकों में ओला, उबर, स्विगी, जोमैटो जैसी कंपनियों के साथ काम करने वाले ‘कंपनी प्रतिनिधि', चालक आदि आते हैं.

यह भी पढ़ें - मिशन 2030 का विजन डॉक्यूमेंट जारी, पूरे देश में सिलेंडर 500 रुपए में करने की CM गहलोत ने की मांग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close