विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election 2023: चित्तौड़गढ़ जिले की 5 विधानसभाओं में 79.86 प्रतिशत मतदान, EVM में कैद हुआ 42 उम्मीदवारों का भविष्य

Rajasthan Assembly Election 2023: यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस व भाजपा के बीच ही माना जा रहा है. जिले की 5 विधानसभा में 2018 के चुनाव में कांग्रेस 2 व भाजपा ने 3 सीटें जीती थी.

Read Time: 3 min
Rajasthan Election 2023: चित्तौड़गढ़ जिले की 5 विधानसभाओं में 79.86 प्रतिशत मतदान, EVM में कैद हुआ 42 उम्मीदवारों का भविष्य
चित्तौड़गढ़ में करीब 80 प्रतिशत मतदान.

Rajasthan News: विधानसभा चुनाव 2023 के तहत शनिवार को हुए मतदान में चित्तौड़गढ़ जिले के मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. जिले की पांच विधानसभाओं में निर्वाचन विभाग के अंतिम आकड़ों के अनुसार 79.86 प्रतिशत मतदान हुआ. सर्वाधिक मतदान निम्बाहेड़ा में 85.14 प्रतिशत तथा न्यूननतम 74.17 प्रतिशत कपासन में रहा. चित्तौड़गढ़ में 79.66 प्रतिशत, बेगूं में 82 प्रतिशत और बड़ीसादड़ी में 78.15 प्रतिशत मतदान रहा. जिले की पांचों विधानसभाओं में मतदान शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ.

उम्मीदवारों का भाग्य EVM में कैद

चित्तौड़गढ़ जिले की पांच विधानसभा चुनावी रण में अपना भाग्य आजमा रहे 42 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो गया है. निम्बाहेड़ा में कांग्रेस से उदय लाल आंजना व भाजपा से श्रीचन्द कृपलानी के बीच मुकाबला है. बड़ीसादड़ी में कांग्रेस से बद्री लाल जाट व पूर्व विधायक गौतम दक के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. बेगूं विधानसभा में कांग्रेस से राजेंद्र सिंह बिधूड़ी और भाजपा से सुरेश धाकड़ के बीच मुकाबला हैं. चित्तौड़गढ़ सीट प्रदेश की हॉट सीट पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं. यहां भाजपा से विधायक रहे चन्द्रभान सिंह आक्या को टिकट नहीं मिलने से वह निर्दलीय चुनाव लड़े हैं. माना जा रहा है कि कांग्रेस से सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत व निर्दलीय उम्मीदवार चन्द्रभान सिंह आक्या के बीच कड़ी टक्कर है. 

हैरान कर सकते हैं चुनाव के नतीजे

भाजपा प्रत्याशी नरपत सिंह राजवी को जयपुर से टिकट काटकर चित्तौड़गढ़ से उम्मीदवार बनाने के बाद से ही यहां के विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या व उनके समर्थकों ने विरोध किया. ऐसे में यहां का नतीजे हर किसी को चौकाने वाले होंगे. कपासन सीट पर 2018 में कांग्रेस से चुनाव लड़ने वाले आनन्दी राम खटीक को इस बार टिकट नही मिलने से आरएलपी जॉइन की  और चुनाव लड़ा. भाजपा से मौजूदा विधायक अर्जुन जीनगर का कई गांवों में विरोध के स्वर रहे. भाजपा से टिकट नहीं मिलने से दिनेश बुनकर ने निर्दलीय चुनाव लड़ा. वहीं कांग्रेस ने पूर्व विधायक शंकर लाल बैरवा को उम्मीदवार बनाया और चुनाव लड़ा. यहां मुख्य मुकाबला कांग्रेस व भाजपा के बीच ही माना जा रहा है. जिले की 5 विधानसभा में 2018 के चुनाव में कांग्रेस 2 व भाजपा ने 3 सीटें जीती थी.

समय के साथ बढ़ता रहा मतदान प्रतिशत

मतदान के दिन प्रातः 7 बजे मतदान शुरू होने के साथ शुरुआती 2 घण्टे में 9.27 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. धीमी शुरुआत के बाद मतदान का प्रतिशत लगातार बढ़ता गया और 11 बजे 24.87 प्रतिशत, 1 बजे 40.96 प्रतिशत, 3 बजे 55.49 प्रतिशत एवं 5 बजे मतदान प्रतिशत 69.68 प्रतिशत पर जा पहुंचा. मतदान समाप्ति तक निर्वाचन आयोग द्वारा जिले में 79.86 प्रतिशत मतदान का अनुमानित रुझान बताया गया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close