विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

Rajasthan Elections: कांग्रेस में टिकट बंटवारे से पहले इन 7 विधायकों का भारी विरोध, टेंशन में गहलोत, नाराज साथियों को दिया ये भरोसा

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान चुनाव के लिए प्रत्याशियों की पहली लिस्ट की घोषणा के बाद अभी जो हाल भाजपा का है, वैसा ही कुछ कांग्रेस के साथ भी हो सकता है. कांग्रेस ने अभी उम्मीदवारों के नाम तय नहीं किए हैं. लेकिन राज्य की अलग-अलग सीटों से अभी से कांग्रेस में बगावत के स्वर तेज हो चुके हैं.

Read Time: 6 min
Rajasthan Elections: कांग्रेस में टिकट बंटवारे से पहले इन 7 विधायकों का भारी विरोध, टेंशन में गहलोत, नाराज साथियों को दिया ये भरोसा

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मी पूरे परवान पर है. राज्य में 25 नवंबर को मतदान होनी है. वोटों की निगती 3 दिसंबर को होगी. चुनाव की घोषणा के साथ सत्तासीन कांग्रेस, भाजपा सहित अन्य दलें अपनी तैयारियों में जुटी है. लेकिन सबसे बड़ी सिरदर्दी प्रत्याशियों के चयन को लेकर है. उम्मीदवारों की दावेदारी को लेकर भाजपा भी परेशान है और कांग्रेस भी.

भाजपा की पहली लिस्ट जारी होने के बाद पार्टी में घमासान मचा है. पार्टी ने 41 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट में 7 सांसद  मैदान में उतार दिए, लेकिन पार्टी के पुराने नेता और कार्यकर्ता सांसदों वाली सीट के साथ-साथ अन्य सीटों पर विरोध जता रहे हैं. कई ने तो निर्दलीय चुनावी मैदान में उतरने की घोषणा तक कर दी है.

भाजपा अभी जिस स्थिति को झेल रही है, वैसा ही कुछ हाल कांग्रेस का भी होने वाला है. कांग्रेस ने अभी प्रत्याशियों का नाम तय नहीं किया है. लेकिन पार्टी के नेता-कार्यकर्ता अलग-अलग तरीके से अपनी दावेदारी कर रहे हैं. 

कांग्रेस वॉर रूम के बाहर जबरदस्त नारेबाजी

शुक्रवार शाम जयपुर में हुई कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति (PEC) की बैठक से पहले प्रदेश भर के अलग-अलग इलाकों से  कांग्रेसी कार्यकर्ता मौजूदा विधायकों और संभावित उम्मीदवारों को टिकट न देने की मांग करने जयपुर पहुंचे. इस दौरान कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस वॉर रूम के बाहर नारेबाजी और प्रदर्शन भी किया. 

इन चार सीटों से आए कार्यकर्ताओं ने किया विरोध
शुक्रवार शाम कांग्रेस वॉर रूम के बाहर प्रदर्शन कर रहे कांग्रेसी कार्यकर्ता सवाई माधोपुर, सरदारशहर, किशनपोल आदि इलाकों से पहुंचे थे, जो मौजूदा विधायकों के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे. मीटिंग खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इन नाराज कार्यकर्ताओं से मिले, उनसे बात की.

आपकी मांगों पर होगा विचार... नाराज कार्यकर्ताओं से बोले सीएम

सीएम ने नारेबाजी कर रहे कार्यकर्ताओं से वार्ता की, हाथ मिलाया और आश्वासन दिया कि उनकी मांगों पर विचार किया जाएगा. राजनीति के जादूगर गहलोत ने अपनी तरफ से कार्यकर्ताओं को शांत करने की भरसक कोशिश की. लेकिन यह कोशिश तभी सफल मानी जाएगी जब कांग्रेस के प्रत्याशियों की घोषणा के बाद भी कार्यकर्ता शांत रहेंगे. जो मौजूदा हालात देखकर संभव नहीं लग रहा है. 

दानिश अबरार, अमीन कागजी, अनिल शर्मा और जाहिदा खान के खिलाफ नारेबाजी

कांग्रेस वॉर रूम के पास विरोध-प्रदर्शन करने वाले कार्यकर्ताओं ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं. प्रदर्शन करने वाले कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सवाई माधोपुर विधायक दानिश अबरार, किशनपोल (जयपुर) विधायक अमीन कागजी, सरदारशहर (चूरू) विधायक अनिल शर्मा और कामां विधायक जाहिदा खान के खिलाफ नारे लगाए. लोगों ने मांग की कि इन चारों मौजूदा विधायकों के खिलाफ नारे लगाए और मांग की कि उन्हें टिकट नहीं दिया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें - कांग्रेस का आंतिरक कलह आया सामने, CM गहलोत के कार्यक्रम से कांग्रेस के 5 विधायक रहे नदारद

कार्यकर्ता बोले- 5 साल तक हमारी उपेक्षा की, मिलना तक कठिन

सवाई माधोपुर के एक पार्टी कार्यकर्ता अली मोहम्मद ने कहा, ‘‘यदि कांग्रेस दानिश अबरार को टिकट देती है तो वह हार जाएंगे. उन्होंने पांच साल तक पार्टी कार्यकर्ताओं की उपेक्षा की, हमें उनसे मिलने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता था. उनसे मिलना एक कठिन काम था और इसलिए उन्हें टिकट नहीं दिया जाना चाहिए।'' कामां के एक अन्य कार्यकर्ता ने दावा किया कि जाहिदा के खिलाफ भारी नाराजगी है और लोग चाहते हैं कि पार्टी ऐसे उम्मीदवारों को टिकट दे जो जीत सकें.

सरदारशहर से विधायक के खिलाफ कार्यकर्ताओं का जयपुर कूच

इन चार विधानसभा सीटों के अलावा भी प्रदेश में कई सीटें ऐसी हैं जहां से कांग्रेस में टिकट बंटवारे से पहले ही बगावत तेज हो चली है. चूरू के सरदारशहर सीट पर मौजूदा विधायक अनिल शर्मा का विरोध तो खुलकर सामने आ चुका है. अनिल शर्मा के खिलाफ शुक्रवार को चूरू से करीब 200 गाड़ियों में भरकर कांग्रेसी कार्यकर्ता जयपुर की ओर जा रहे थे. लेकिन पुलिस ने उन्हें बीच रास्ते में रोक लिया. सरदारशहर में अनिल शर्मा के खिलाफ कांग्रेस के राजकरण चौधरी मोर्चा खोल चुके हैं. 

मंत्री जाहिदा खान का अपने ही क्षेत्र में जमकर हो रहा विरोध

इसके अलावा भरतपुर की कामां विधानसभा सीट पर मंत्री जाहिदा खान को भी जबरदस्त विरोध का सामना करना पड़ रहा है. बीते दिनों क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्थानीय लोगों ने मंत्री का जमकर विरोध किया था. नासिर और जुनैद की हत्या के समय भी जाहिदा खान का मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी जमकर विरोध किया था. स्थानीय कार्यकर्ता जाहिदा के काम-काज से नाराज है. ऐसे में पार्टी यहां से किसे टिकट देती है, यह देखने वाली बात होगी. 

इन 7 सीटों पर कांग्रेस विधायकों का हो रहा विरोध

1. सरदारशहर (चूरू) - मौजूदा विधायक अनिल शर्मा का विरोध
2. किशनपोल  (जयपुर) - मौजूदा विधायक अमीन कागजी का विरोध
3. फुलेरा (अजमेर)  - मौजूदा विधायक विद्याधर सिंह का विरोध
4. सवाईमाधोपुर सीट (सवाई माधोपुर) - मौजूदा विधायक दानिश अबरार का विरोध
5. बयाना-रूपवास (भरतपु) - मौजूदा विधायक अमर सिंह जाटव का विरोध
6. कामां (भरतपुर) - मौजूदा विधायक जाहिदा खान का विरोध
7. सीकर (सीकर) - मौजूदा विधायक राजेन्द्र पारीक का विरोध

यह भी पढ़ें - भाजपा के बाद अब कांग्रेस में भी घमासान, टिकट बंटवारे से पहले ही नाराज कार्यकर्ता पहुंचे जयपुर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close