विज्ञापन

Rajasthan Budget Session: सदन में डिप्टी सीएम ने किया ऐलान, 3 महीने में कॉलेजों में पूरी हो जाएगी शिक्षक भर्ती

Rajasthan Budget Session:  राजस्थान विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान आज (12 जुलाई) महाविद्यालयों में रिक्त पद सफ़ाई कर्मचारियों की भर्ती और विधानसभा क्षेत्रों में पेयजल संकट सहित जनहित के कई मुद्दे उठाये गये.  

Rajasthan Budget Session: सदन में डिप्टी सीएम ने किया ऐलान, 3 महीने में कॉलेजों में पूरी हो जाएगी शिक्षक भर्ती
डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि 2 से 3 महीने में शिक्षक भर्ती पूरी कर ली जाएगी.

Rajasthan Budget Session: विधानसभा की कार्रवाई शुरू होने के साथ ही प्रश्नकाल में सबसे पहले विधायक चंद्रभान सिंह चौहान ने महाविद्यालयों में रिक्त पदों का मुद्दा उठाया. जवाब में डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि 1936 पदों की रेगुलर भर्ती दो-तीन महीने में हो जाएगी.  

विद्या संबल योजना के तहत वैकेंसी निकल रखी है

प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि विद्या संबल योजना के तहत वैकेंसी निकल रखी है. इसके बाद रिक्त पदों को भर दिया जाएगा. चंद्रभान ने कहा कि कुछ कॉलेजों में एक भी शिक्षक नहीं है. मंत्री ने कहा कि कोई भी जीरो पद नहीं रहेगा, व्यवस्था कर दी जाएगी. इसी तरह प्रदेश की सरकारी कॉलेज में शारीरिक शिक्षकों के रिक्त पदों को लेकर सवाल पर भी उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमचंद बैरवा ने जवाब देते हुए कहा कि पुस्तकालय शारीरिक शिक्षकों के 247, पीटीआई के 247 पदों पर भर्ती परीक्षा हो गई है. परिणाम आते ही उनकी व्यवस्थाएं दी जाएगी.  

सदन में प्रदेश में सफाई कर्मचारियों की भर्ती का मुद्दा भी उठा

सदन में प्रदेश में सफाई कर्मचारियों की भर्ती का मुद्दा भी उठा. UDH मंत्री जाकर सिंह खर्रा ने सदन को जानकारी देते हुए बताया कि 2018 में दो साल की जगह नियम में संशोधन करते हुए एक साल के अनुभव को किया गया था. बार-बार होने वाले संशोधनों की वजह से देरी हुई, अब 1 जनवरी 224 को 24, हज़ार पदों पर विज्ञप्ति निकल गई है. कोर्ट का फ़ैसला आने वाला है, उसके बाद विधि परीक्षण करवाकर कर्मचारियों की भर्ती के दिशा में काम शुरू किया जाएगा.  

योग नेचुरोपैथी आयुर्वेद के चिकित्सक लगाए जाएंगे

प्रदेश में आयुर्वेद कॉलेज की स्थापना को लेकर दीप्ति किरण माहेश्वरी ने सवाल किया कि 3 साल में आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा होम्योपैथिक यूनानी की कॉलेज कहां-कहां खोले गए हैं. उच्च शिक्षा मंत्री आयुर्वेद मंत्री प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि जहां औषधालय खुल गए हैं. योग नेचुरोपैथी आयुर्वेद के चिकित्सक लगाए जाएंगे.  

इसी प्रकार प्रश्नकाल में सवाल 

विधायक संजीव कुमार ने भादरा में पेयजल संकट का मुद्दा उठाया. मंत्री सुरेश सिंह रावत ने जवाब दिया कि 15 दिसंबर 2023 से पूर्व स्वीकृत कार्यों को स्वीकृत करने से पूर्व समीक्षा की जा रही है. संजीव ने कहा कि भादरा में अमर सिंह सिंचाई सिस्टम से पानी की व्यवस्था होती है. संवर्धन शहरी जलदाय प्रयोजन प्रकृति की गई थी, इसके लिए टेंडर कब तक कर देंगे. मंत्री सुरेश सिंह ने कहा कि इस योजना की समीक्षा कर जल्दी ही इसे शुरू किया जाएगा. 22 अगस्त 2023 को स्कीम स्वीकृत की गई, नियमों के पालना के अभाव में निरस्त कर दी गई. मंत्री बोले, 10 जुलाई को अभियंता को नोटिस जारी कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें: सदन में कांग्रेस विधायक ने क्यों इस्तीफे की दी धमकी? स्पीकर बोले-अभी आपकी जरूरत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
Rajasthan Budget Session: सदन में डिप्टी सीएम ने किया ऐलान, 3 महीने में कॉलेजों में पूरी हो जाएगी शिक्षक भर्ती
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close