विज्ञापन

राजस्थान की ये 2 बेटियां वर्ल्ड वुशु चैंपियनशिप में करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व, पहले से दर्ज हैं इनके नाम रिकॉर्ड

राजस्थान के कोटा की दिव्यांशी और प्रियांशी 9वीं जूनियर वर्ल्ड वुशु चैंपियनशिप में भारतीय टीम का हिस्सा बनकर देश का प्रतिनिधित्व करेंगी. दोनों खिलाड़ियों का चयन नेशनल वुशु चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने और ट्रायल्स में शानदार प्रदर्शन के आधार पर हुआ है.

राजस्थान की ये 2 बेटियां वर्ल्ड वुशु चैंपियनशिप में करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व, पहले से दर्ज हैं इनके नाम रिकॉर्ड
कोटा की दिव्यांशी और प्रियांशी करेंगी वर्ल्ड वुशु चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व

Rajasthan News: राजस्थान खेलों के क्षेत्र में भी अपनी अलग पहचान बना रहा है. ओलंपिक-पैरालंपिक से लेकर किसी भी राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में राजस्थान के खिलाड़ी देश का नाम रोशन कर रहे हैं. इसी क्रम में कोटा की 2 खिलाड़ी दिव्यांशी और प्रियांशी वर्ल्ड चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी. 22 से 30 सितम्बर के बीच ब्रुनेई में आयोजित होने वाली 9वीं जूनियर वर्ल्ड वुशु चैंपियनशिप में कोटा महाबली स्पोर्ट्स एकेडमी की 2 खिलाड़ी भारतीय टीम में खेलते हुए प्रतियोगिता के अलग-अलग भार वर्ग में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी.

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को दी मात

कोटा जिला वूशु संघ के महासचिव अशोक गौतम ने बताया कि बालिका वर्ग में 3 खिलाड़ियों का चयन भारतीय टीम में किया गया है. इनमें 2 बालिकाएं हैं जो कि कोटा की हैं. इनके अलावा बालक वर्ग में जयपुर के 1 खिलाड़ी मोहम्मद कैफ का चयन किया गया है. सभी खिलाड़ियों का चयन 26 से 31 जून के बीच आयोजित हुई, 23वीं जुनियर नेशनल वुशु चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक और एक दिवसीय ट्रॉयल में प्रथम स्थान आने के आधार पर किया गया है.

गौतम ने बताया कि 52 किलोग्राम भारवर्ग में प्रियांशी गौतम और 60 किलोग्राम भारवर्ग में दिव्याशी का चयन किया गया है. दोनों खिलाडियों ने अपने-अपने भारवर्ग में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को मात देते हुए वर्ल्ड चैम्पियनशिप में जगह बनाई.

दोनों खिलाड़ी पहले भी कर चुके हैं कमाल

कोच अशोक गौतम ने बताया कि दिव्यांशी 2022 में भी इंडोनेशिया में आयोजित 8वीं वर्ल्ड वूशु चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी है. प्रियांशी की प्रथम जूनियर वूशु अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता है, इससे पहले सब जूनियर में लगातर 4 बार नेशनल में स्वर्ण पदक विजेता है. दिव्यांशी की माता शशि प्रभा कोटा पुलिस अधीक्षक कार्यालय में कार्यरत है और पिता सुनील कुमार सुंडा सेना से रिटायर है.

प्रियांशी की माता तनुजा गौतम गृहणी है अशोक गौतम प्रियांशी गौतम के पिता व इन दोनों खिलाड़ियों के कोच है. प्रियांशी और दिव्यांशी ने बताया कि वह सुबह और शाम दोनों टाइम का मिलाकर रोजाना 6 घंटे अभ्यास करती हैं. वूशु में अब तक कोटा से पांच खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. 2013 में कोटा के द्वारा प्रथम अंतरराष्ट्रीय पदक राजस्थान को प्राप्त हुआ था.

अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 9 बार जीता स्वर्ण पदक

कोटा से ही कोच अशोक गौतम इनको लंबे समय से अभ्यास करवाते हैं. 4 बॉक्सर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व कर चुकी है. इन बॉक्सरों में अरुंधति चौधरी ने 9 बार अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता है.

प्रतियोगिता में चयन के बाद दोनों खिलाड़ियों को राजस्थान वूशु संघ के अध्यक्ष हीरानंद कटारिया, कोटा वूशु संघ के अध्यक्ष शिवभगवान गोदारा, भारतीय टीम के कोच राजेश कुमार टेलर, कोच सूरज गौतम, महाबली स्पोर्ट्स अकेडमी की समस्त कार्यकारिणी सहित जिला वूशु संघ कोटा की कार्यकारिणी ने बधाई देते हुए प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन कर विदेशी धरती पर भारत का परचम लहराने की उम्मीद जताई है.

ये भी पढ़ें- पिनाका, हिमारस तोपों की गूंज से थर्राया रेगिस्तान, भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास में दुश्मनों का हुआ खात्मा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रेगिस्तान में अनार की फसल पर बैक्टीरियल ब्लाइट की आफत! कृषि वैज्ञानिकों ने बताया उपाय
राजस्थान की ये 2 बेटियां वर्ल्ड वुशु चैंपियनशिप में करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व, पहले से दर्ज हैं इनके नाम रिकॉर्ड
Budgam BSF Bus Accident: Dholpur Martyr Ramkishore Baghel Last journey, see photos
Next Article
धौलपुरः शादी के 9 महीने बाद पति शहीद, पत्नी की हालत देख आंखों से निकले आंसू, हॉस्पिटल में हुई एडमिट
Close