विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

कांग्रेस की तीसरी लिस्ट में भी शांति धारीवाल का नाम नहीं, क्या आलाकमान को चैंलेज करना पड़ा भारी?

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने गुरुवार शाम उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी. लेकिन इस लिस्ट में भी गहलोत सरकार के यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल का नाम शामिल हैं. इससे कई सवाल उठ रहे हैं.

Read Time: 4 min
कांग्रेस की तीसरी लिस्ट में भी शांति धारीवाल का नाम नहीं, क्या आलाकमान को चैंलेज करना पड़ा भारी?
गहलोत सरकार के नगर विकास एवं आवास मंत्री शांति धारीवाल.

Rajasthan Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की तीसरी लिस्ट जारी हो गई है. गुरुवार शाम पार्टी ने 19 उम्मीदवारों के नाम के साथ तीसरी लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में गहलोत सरकार के एक मंत्री के साथ-साथ 11 मौजूदा विधायकों के नाम शामिल हैं. साथ ही एक महिला विधायक का टिकट काटा गया है. हालांकि उनका टिकट उनके परिवार में है. कांग्रेस ने महिला विधायक का टिकट काटकर उनके देवर को प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस की तीन लिस्ट जारी हो चुकी है. लेकिन अभी तक गहलोत सरकार के नगर विकास और आवास विभाग मंत्री शांति धारीवाल को टिकट नहीं मिला है. 

शांति धारीवाल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के चेहेते हैं. बावजूद उनका टिकट अभी तक अटका हुआ है. शांति धारीवाल को बीते कुछ सालों में कोटा में हुए विकास के लिए खूब वाहवाही मिली है. लेकिन इसके बाद भी उन्हीं की पार्टी ने उन्हें अभी तक टिकट नहीं दिया है. 

मालूम हो कि कांग्रेस ने पहली सूची में 33 और दूसरी सूची में 43 उम्मीदवार घोषित किए थे. आज जारी हुई 19 नामों की तीसरी लिस्ट के साथ ही कांग्रेस ने 200 विधानसभा सीटों में से 95 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं.  लेकिन मंत्री शांति धारीवाल और महेश जोशी का टिकट अभी तक पेंडिंग हैं. 

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल का नाम शामिल हैं. इससे कई सवाल उठ रहे हैं. राज्य के सियासी जानकारों का कहना है कि धारीवाल का पुराना पाप पीछा नहीं छोड़ रहा है. यह कहानी है 2020 की, जब राज्य में गहलोत और पायलट में सीएम कुर्सी की लड़ाई छिड़ी थी. तब शांति धारीवाल बड़ी मजबूती से गहलोत खेमे के साथ खड़े थे. 

इस विवाद में जब कांग्रेस आलाकमान ने पहल की थी तब उन्होंने हाई कमान पर सीधा सवाल उठाते हुए यह तक कह दिया था कि कौन आलाकमान. साथ ही उस समय जब पर्यवेक्षक बनकर मल्लिकार्जुन खरगे सहित अन्य कांग्रेसी नेता बैठक करने राजस्थान आए थे, तो धारीवाल सहित गहलोत खेमे ने अन्य नेताओं ने उनकी बैठक नहीं होने दी थी. 

सियासी जानकार धारीवाल का टिकट पेडिंग रहने के पीछे इसी घटना को कारण बता रहे हैं. बताया जाता है कि धारीवाल का नाम कांग्रेस के संभावित प्रत्याशियों की लिस्ट में दर्ज था. लेकिन दिल्ली में बैठक के दौरान धारीवाल का नाम देखकर सोनिया गांधी और राहुल गांधी भड़क उठे थे. इसी के बाद से उनका टिकट अटका हुआ है. अब देखना है कि कांग्रेस धारीवाल को टिकट देती है. या उन्हें गहलोत से वफादारी में पार्टी को चैलेंज करना भारी पड़ता है. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी, इन 19 नेताओं को मिला टिकट, देखें List

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close