विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान: वोटिंग में पोखरण ने मारी बाजी, शाम 5 बजे तक 81.12% मतदान, हिंदू-मुस्लिम धर्मगुरुओं में टक्कर

Rajasthan Election 2023 Voting: जैसलमेर की पोखरण विधानसभा सीट पर भी इस बार भी सबसे अधिक मतदान हुए. 2018 में भी यहां सबसे अधिक मतदान प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया. यहां मुकाबला हिंदू और मुस्लिम धर्मगुरु में होता है.

Read Time: 4 min
राजस्थान: वोटिंग में पोखरण ने मारी बाजी, शाम 5 बजे तक 81.12% मतदान, हिंदू-मुस्लिम धर्मगुरुओं में टक्कर
राजस्थान में मतदान के लिए बूथ पर जुटी वोटरों की लंबी कतार.

Rajasthan Election 2023 Voting: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को प्रदेश की 199 सीटों पर मतदान हुआ. सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग हुई. हालांकि तय समय सीमा के बाद भी कई बूथों पर मतदान कराया गया. क्योंकि कई बूथों पर 6 बजे के बाद भी वोटरों की भारी भीड़ देखी गई. इस बार प्रदेश में बंपर वोटिंग हुई हुई है. मतदान प्रतिशत का फाइनल आधिकारिक आंकड़ा तो अभी नहीं आया है. लेकिन चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़े के अनुसार शाम पांच बजे तक प्रदेश में 68.24 प्रतिशत मतदान हुआ.

मतदान की समय सीमा समाप्त होने के बाद 7 बजे पीसी में मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदान प्रतिशत 80 प्रतिशत तक जाने की उम्मीद जताई. इससे पहले प्रदेश की कई सीटों पर शाम 5 बजे तक ही मतदान का आंकड़ा 80 के करीब पहुंच गया था. 

पोखरण विधानसभा में बंपर वोटिंग
प्रदेश में सबसे अधिक मतदान जैसलमेर की पोखरण विधानसभा सीट पर रिकॉर्ड हुआ. यहां शाम 5 बजे तक 81.12 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया. सरहदी जिले जैलसमेर में स्थित पोखरण सीट कई मायनों में खास है. रेगिस्तान में स्थित पोखरण परमाणु परीक्षण के लिए प्रसिद्ध है. इसके अलावा यह सीट हिंदू और मुस्लिम धर्मगुरुओं के मुकाबले के लिए फेमस है. यहां कांग्रेस से सालेह मोहम्मद प्रत्याशी और वर्तमान विधायक हैं. दो दूसरी ओर भाजपा से महंत प्रतापपुरी मैदान में हैं. 

2018 में भी पोखरण में जमकर पड़े थे वोट
2018 के चुनाव में भी इन्हीं दोनों के बीच टक्कर हुई थी. तब भी पोखरण में सबसे अधिक मतदान प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया था. 2018 में पोखरण में सबसे अधिक 88 प्रतिशत मतदान हुआ था. तब भाजपा प्रत्याशी और हिंदू धर्मगुरु महंत प्रतापपुरी मात्र 872 वोटों के अंतर से हार गए थे. कांग्रेस प्रत्याशी मुस्लिम धर्मगुरु सालेह मोहम्मद ने चुनाव जीतने के बाद गहलोत मंत्रिमंडल में भी जगह पाई थी. इस सीट पर पूरे प्रदेश की नजर टिकी है. कहा जा रहा है कि इस बार भी मतदान का फाइनल डाटा आने पर पोखरण सबसे ऊपर रहेगा. 

तिजारा में भी जमकर बरसे वोट, यहां भी हिंदू-मुस्लिम में मुकाबला
पोखरण के अलावा सबसे ज्यादा वोटिंग के मामले में दूसरे नंबर पर अलवर जिले की तिजारा विधानसभा सीट हैं. यहां भी हिंदू-मुस्लिम प्रत्याशियों में मेन फाइट हैं. भाजपा ने यहां से सांसद बाबा बालक नाथ को चुनावी मैदान में उतारा है. तो दूसरी ओर कांग्रेस से इमरान खान मैदान में हैं. तिजारा में शाम पांच बजे तक 80.9 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड हुआ. 

देखें राजस्थान के किन सीटों पर हुआ सबसे अधिक मतदान

जिला        विधानसभा    मतदान (शाम 5 बजे तक)
जैसलमेर         पोखरण            81.12
अलवर            तिजारा             80.9
धौलपुर            बाड़ी                79.3
हनुमानगढ़       नोहर                78.3
बांसबाड़ा         बागीदौरा           78.2

इन पांच सीटों पर सबसे कम मतदान

जिला         विधानसभा      मतदान (शाम 5 बजे तक)
पाली         मारवाड़ जंक्शन       57.4
पाली         सुमेरपुर                  57.8
जालौर       जालौर                   58.2
जालौर       आहोर                   58.3
बाड़मेर      सिवाना                  59.4

यह भी पढ़ें - राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 के मतदान के पल-पल के अपडेट
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close