विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान चुनावः भाजपा की तीसरी लिस्ट फाइनल, CEC की बैठक के बाद प्रत्याशियों की घोषणा पर आई यह अपडेट

Rajasthan Elections: भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक राजधानी दिल्ली में शुरू हो गई है. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित अन्य नेता मौजूद है. इस बैठक में पहले तेलंगाना और फिर राजस्थान के उम्मीदवारों के नाम पर मोहर लगने की उम्मीद है.

Read Time: 5 min
राजस्थान चुनावः भाजपा की तीसरी लिस्ट फाइनल, CEC की बैठक के बाद प्रत्याशियों की घोषणा पर आई यह अपडेट
दिल्ली में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा सहित अन्य नेता.

Rajasthan Elections: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अभी तक प्रत्याशियों की दो लिस्ट जारी की है. पार्टी प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट पर मंथन कर रही है. इसके लिए जयपुर से लेकर दिल्ली तक बैठकों का दौर चल रहा है. कल दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर राजस्थान बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक हुई थी. अब बुधवार शाम बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक दिल्ली में हुई. इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित राजस्थान के कई बड़े नेता मौजूद है. इस बैठक में राजस्थान के उम्मीदवारों के नामों पर मंथन हो रहा है. इसी बैठक में भाजपा की तीसरी लिस्ट पर अंतिम मोहर लगेगी. 

मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को दिल्ली में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति बैठक हुई. बैठक में पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल, राजस्थान भाजपा के अध्यक्ष सीपी जोशी सहित कई नेता शामिल हुए.

इस बैठक में प्रदेश में शेष रह रही 76 सीटों के उम्मीदवारों के चयन पर मंथन हुआ. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा की तीसरी लिस्ट फाइनल हो गई है. कल या परसो भाजपा की तीसरी लिस्ट जारी होगी. 

6-7 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा बाद में

बीजेपी सीईसी की बैठक से एक बात और सामने आई कि राजस्थान के उम्मीदवारों के चयन के लिए केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी के घर पर एक और बैठक होगी. 6-7 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा बाद में हो सकती है. अन्य सभी सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा एक-दो दिन में हो जाएगी. सांसदों के चुनाव लड़ने पर फिलहाल कोई सहमति नहीं बनी है. 

 
भाजपा ने अभी तक 124 उम्मीदवारों का किया है ऐलान
मालूम हो कि भाजपा ने अभी तक राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए दो लिस्ट जारी कर चुकी है. दो सूची में बीजेपी कुल 124 में उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है. बीजेपी ने पहली सूची में 41 और दूसरी सूची 81 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई थी. 200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान के 124 सीटों पर भाजपा ने अपने उम्मीदवार उतार दिए है. अब शेष रह रहे 76 सीटों के लिए उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया जारी है. 


हाल में भाजपा में शामिल होने वालों को मिलेगा टिकट

विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा की तीसरी लिस्ट में हाल ही में भाजपा का दामन थामने वाले कई बड़े नेताओं का नाम हो सकता है. इनमें पंडित सुरेश मिश्र को हवा महल सीट से, ज्योति खंडेलवाल को किशनपोल, रवींद्र भाटी को सरदारपुरा से मैदान में उतारे जाने की चर्चा चल रही है. 

इसके अलावा तीसरी लिस्ट में पूर्व मंत्री प्रभु लाल सैनी, अरुण चतुर्वेदी, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी का नाम भी हो सकता है. संभावना है कि आज की बैठक के बाद भाजपा अपनी तीसरी सूची जारी करेगी. 

एक दिन पहले ही कांग्रेस ने जारी की है दो लिस्ट

उल्लेखनीय हो कि मंगलवार को कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा के लिए उम्मीदवारों की अपनी चौथी और पांचवीं लिस्ट जारी कर दी थी. चौथी लिस्ट में कांग्रेस ने 56 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी. जबकि पांचवीं लिस्ट में पांच नाम शामिल थे.

कांग्रेस की चौथी लिस्ट में राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव बल्लभ को उदयपुर सीट से मैदान में उतारा गया है. जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह को भी टिकट दिया गया है. कांग्रेस अब तक 5 लिस्टों में 156 प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है. अब देखना है कि भाजपा की तीसरी लिस्ट में किस किस नेता को टिकट मिलता है.

यह भी पढ़ें - विधायकों का रिपोर्ट कार्ड: वसुंधरा, पायलट समेत इन 10 विधायकों ने 5 साल में नहीं पूछा एक भी सवाल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close