विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 27, 2023

राजस्थान चुनावः रमेश बिधूड़ी को टोंक का प्रभारी बनाए जाने की इनसाइड स्टोरी, जानिए आखिर क्या चाह रही भाजपा?

Ramesh Bidhuri in Rajasthan Elections: सचिन पायलट के गढ़ में कांग्रेस को टक्कर देने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी (Ramesh Bidhuri) को राजस्थान के चुनावी रण में उतार दिया है. भाजपा के इस चुनावी दांव की इनसाइड स्टोरी जानिए यहां.

Read Time: 5 min
राजस्थान चुनावः रमेश बिधूड़ी को टोंक का प्रभारी बनाए जाने की इनसाइड स्टोरी, जानिए आखिर क्या चाह रही भाजपा?
भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी और कांग्रेस नेता सचिन पायलट.

Ramesh Bidhuri in Rajasthan Elections: दिल्ली के भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी अपने विवादित बयानों के कारण अक्सर चर्चा में रहते हैं. बीते दिनों संसद में चर्चा के दौरान उन्होंने बसपा के सांसद दानिश अली के लिए जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था, वो आपकी जेहन में होगा ही. सदन में बिधूड़ी की इस बयानबाजी की खूब आलोचना हुई थी. उनकी खुद की पार्टी भाजपा ने उन्हें कारण बताओ नोटिस तक जारी किया था. बिधूड़ी की अमर्यादित बयानबाजी के मामले की जांच अभी चल ही रही है. लेकिन इस बीच भाजपा ने दक्षिण दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी को राजस्थान विधानसभा चुनाव में बड़ी जिम्मेवारी दे दी है.

दक्षिण दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी को भाजपा ने राजस्थान के टोंक जिले का चुनाव प्रभारी बनाया है. टोंक राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट का गढ़ है. ऐसे में सचिन पायलट को उन्हीं के गढ़ में घेरने के लिए भाजपा ने रमेश बिखूड़ी को मैदान में उतार दिया है. लेकिन भाजपा ने ऐसा क्यों किया? दिल्ली के सांसद को राजस्थान के एक जिले का चुनाव प्रभारी क्यों बनाया गया? आइए जानते हैं बिधूड़ी को प्रभारी बनाए जाने की इनसाइड स्टोरी. 

सचिन पायलट की घेराबंदी की तैयारी
दरअसल राजस्थान चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस अपनी-अपनी रणनीति पर काम कर रहे है. कांग्रेस कार्यसमिति सदस्य और राजस्थान में कांग्रेस ने नंबर-2 नेता कहे जाने वाले सचिन पायलट को उनके ही गढ़ में घेरने की रणनीति पर बुधवार को भाजपा ने एक बड़ा दांव खेला है.

पायलट प्रोजेक्ट को लेकर भाजपा ने सांसद रमेश बिधूड़ी को टोंक जिले का चुनाव प्रभारी बनाया है. दरअसल भाजपा अपने दो तेज-तर्रार गुर्जर सांसद रमेश बिधूड़ी और सुखबीर जौनापुरिया के सहारे सचिन पायलट को टोंक में घेरने की रणनीति पर आगे बढ़ रही है. 
 

इस रणनीति के तहत भाजपा की एक गुप्त बैठक शहर के निजी होटल में हुई थी, जिससे मीडिया को दूर रखा गया था. अब बिधूड़ी और जौनपुरिया के सहारे भाजपा टोंक में पायलट की उड़ान रोकने की कोशिश में लगी है.

 
पायलट के खिलाफ भाजपा का गुर्जर कार्ड 

उल्लेखनीय हो कि टोंक कांग्रेस नेता सचिन पायलट का गढ़ है. उन्होंने इस बार भी टोंक से चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. अपने पिछले दौरे में पायलट ने जनता से 2018 के मुकाबले ज्यादा वोटों से जीताने की अपील की थी. अब भाजपा ने पायलट की नाक में दम करने के लिए टोंक में ही पायलट को घेरने की रणनीति के तहत गुर्जर कार्ड खेलते हुए टोंक में सचिन पायलट को घेरने का पायलट प्रोजेक्ट तैयार कर रमेश बिधूड़ी को टोंक ज़िला चुनाव प्रभारी बनाया है.

बीती रात टोंक पहुंचे बिधूड़ी, गुप्त बैठक के बाद जयपुर हुए रवाना

बीती रात रमेश बिधूड़ी टोंक पंहुचे और आज टोंक आगमन पर एक निजी होटल पर उनका स्वागत किया गया. इस कार्यक्रम में भाजपा के नेता और टोंक सवाई माधोपुर से सांसद गुर्जर नेता व भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष सुखबीर जौनापुरिया ने रमेश बिधूड़ी से मुलाकात की.

उनका स्वागत पूर्व विधायक राजेन्द्र गुर्जर के नेतृत्व में भी उनका स्वागत किया गया. शहर के निजी होटल में कार्यकर्ताओं की बैठक लेने के बाद रमेश बिधूड़ी जयपुर के लिए हुए रवाना लेकिन इस पूरे कार्यक्रम की मीडिया को सूचना नहीं दी गई.

टोंक में अल्पसंख्यक और गुर्जर वोटरों की संख्या अधिक

टोंक विधानसभा सीट पर अल्पसंख्यक और गुर्जर मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा है. सचिन पायलट खुद गुर्जर हैं. जबकि अल्पसंख्यक का वोटिंग पैटर्न एंटी बीजेपी रहा है. ऐसे में टोंक से पायलट अभी तक आसान उड़ान भरते नजर आए हैं. लेकिन अब यहां के गुर्जरों को भाजपा के पाले में करने के लिए पार्टी ने रमेश बिधूड़ी और सुखबीर जौनपुरिया को मैदान में उतार दिया है. अब देखना होगा कि भाजपा को इस प्रोजेक्ट में सफलता हाथ लगती है या नहीं. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान के चुनावी रण में उतरे रमेश बिधूड़ी, सचिन पायलट के गढ़ में निभाएंगे बड़ी जिम्मेदारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close