विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

राजस्थान चुनावः PM मोदी का उदयपुर दौरा कल, मेवाड़-वागड़ की 28 सीटों पर रहेगी नजर, समझे सियासी समीकरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को उदयपुर आ रहे हैं. वो उदयपुर में बलीचा स्थित नई कृषि मंडी में सभा को संबोधित करेंगे. राजस्थान में चुनाव की घोषणा के बाद यह उनकी पहली सभा है.

राजस्थान चुनावः PM मोदी का उदयपुर दौरा कल, मेवाड़-वागड़ की 28 सीटों पर रहेगी नजर, समझे सियासी समीकरण
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

PM Modi Udaipur Visit: राजस्थान विधानसभा चुनाव के बीच गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उदयपुर आ रहे हैं.  
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल उदयपुर में बलीचा स्थित नई कृषि मंडी में सभा को संबोधित करेंगे. राजस्थान में चुनाव की घोषणा के बाद यह उनकी पहली सभा है. इस सभा के जरिये पीएम मेवाड़-वागड़ अंचल की 28 सीटों को साधने की कोशिश करेंगे. इस अंचल में भाजपा पिछले चुनाव में भी मजबूत स्थिति में रही थी. ऐसे में प्रधानमंत्री यहां से चुनावी सभा की शुरुआत कर पिछला प्रदर्शन दोहराने के लिए संदेश देने की कोशिश करेंगे.

प्रधानमंत्री की सभा के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. कल शाम 4 बजे वे उदयपुर पहुंचेंगे और सभा को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी की उदयपुर जनसभा में जिले की आठों विधानसभा उदयपुर शहर, उदयपुर ग्रामीण, मावली, वल्लभनगर, गोगुंदा, झाड़ोल, खेरवाड़ा और सलूंबर के लोग शामिल होंगे. इस सभा में इन विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों के नेतृत्व में भीड़ जुटाई जाएगी.

प्रधानमंत्री मोदी की उदयपुर यात्रा के दौरान सुरक्षा के नजरिए से जिला मजिस्ट्रेट अरविन्द पोसवाल ने उदयपुर जिले को नो फ्लाई जोन घोषित किया है. डीएम की ओर से जारी आदेश के अनुसार 9 नवम्बर 2023 को उदयपुर जिले की संपूर्ण राजस्व सीमाओं में नो फ्लाई जोन घोषित किया गया है. यहां सुबह 6 बजे से आगामी 24 घंटे तक किसी भी प्रकार के हेलिकॉप्टर, यूएवी, ड्रोन, गुब्बारे की उड़ान पर पूर्णतया प्रतिबंध लागू रहेगा.

मेवाड़ से गुजरता है सत्ता का रास्ता! 2018 में टूटा मिथक

आमतौर पर यह ट्रेंड रहा है कि मेवाड़ जीतने वाली पार्टी ही राजस्थान में सरकार बनाती है. 2008 में यहां कांग्रेस ने 28 में से 20 सीटें जीती और सरकार बनाई. 2013 में भाजपा ने 25 सीटें जीतकर सरकार बनाई. लेकिन 2018 में यह मिथक टूट गया.

2018 के चुनाव में कांग्रेस ने 10 और भाजपा ने 15 सीटें जीती थी. और सरकार बनी कांग्रेस की. भाजपा इस बार अपना प्रदर्शन और बेहतर करना चाहती है. पार्टी को उम्मीद है कि नरेंद्र मोदी की सभा से पार्टी को अपने अभियान में कामयाबी मिलेगी.

राजनीतिक रूप से मजबूत रहा है इलाका

इस इलाके ने प्रदेश को 4 मुख्यमंत्री दिए हैं. मोहनलाल सुखाड़िया, हरिदेव जोशी, शिवचरण माथुर और हीरालाल देवपुरा इसी अंचल से आते थे. इसी क्षेत्र से निकले असम के मौजूदा राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया लंबे समय तक प्रदेश भाजपा के कद्दावर नेता रहे हैं. विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी भी इसी अंचल से आते हैं और कांग्रेस में उनका बड़ा कद है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी मेवाड़ से ही हैं.

आदिवासी वोट बैंक को साधने का प्रयास करेंगे 

इस अंचल की 28 में से 17 सीटें आरक्षित हैं. यहां संघ वनवासी कल्याण आश्रम के जरिये अपनी गतिविधियां करता है. प्रधानमंत्री इससे पहले भी मानगढ़ धाम आ चुके हैं. उनकी नजर आदिवासी वोट बैंक पर होगी. 

कन्हैयालाल हत्याकांड बना बड़ा मुद्दा!
चर्चित कन्हैयालाल हत्याकांड उदयपुर में ही हुआ था. प्रधानमंत्री और भाजपा के बड़े नेता कन्हैयालाल हत्याकांड का जिक्र अपनी सभाओं में करते रहे हैं. भाजपा इस घटना के जरिये प्रदेश की कानून व्यवस्था को घेरते रही है साथ ही कांग्रेस पर तुष्टिकरण का आरोप भी लगाती रही है.

यह भी पढ़ें - राम मंदिर, धारा 370, लाल डायरी, कन्हैया लाल, डीडवाना पहुंचे अमित शाह ने कई मुद्दों पर कांग्रेस को घेरा, पढ़ें पूरा भाषण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हनुमान मंदिर में फेंकी गईं मरी हुई मछलियां, लोगों में आक्रोश, पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे
राजस्थान चुनावः PM मोदी का उदयपुर दौरा कल, मेवाड़-वागड़ की 28 सीटों पर रहेगी नजर, समझे सियासी समीकरण
City president of Congress and two others Arrested in case of assault of Engineer of water supply department in Bundi
Next Article
Bundi News: जनता के लिए पानी मांगना कांग्रेस नेता को पड़ा भारी, बूंदी पुलिस ने पार्षद सहित 3 को किया गिरफ्तार
Close
;