विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में गर्मी से दर्जनों मौत के बाद एक्शन में सरकार, बनाए गए ये खास प्लान

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में एक के बाद एक कई मौत सामने आने के बाद सरकार हीट वेव और गर्मी से राहत दिलाने के लिए एक्शन में मोड में आ गई है. 

Read Time: 3 mins
Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में गर्मी से दर्जनों मौत के बाद एक्शन में सरकार, बनाए गए ये खास प्लान
फाइल फोटो

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में बीते कई दिनों से भीषण गर्मी और लू की मार पड़ रही है. हालात ये हैं कि कई जिलों में पारा 50 के करीब पहुंच गया. ध्यान देने वाली बात है कि प्रदेश में गर्मी और हीट स्ट्रोक के चलते अब तक दर्जन भर से ज्यादा लोगों की मौत (Rajasthan Heat Wave Death) हो गई है.  एक के बाद एक कई मौत सामने आने के बाद सरकार हीट वेव और गर्मी से राहत दिलाने के लिए एक्शन में मोड में आ गई है. 

CM शर्मा ने दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री भजनलाल ने आमजन से लेकर पशुधन को गर्मी से राहत दिलाने के लिए सभी विभागों को उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम उपयोग करने के निर्देश दिए हैं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने हीटवेव संबंधी व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं. वहीं, अस्पतालों में मरीजों के लिए कूलर, एसी, वाटर कूलर, दवा आदि से संबंधित आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं. 
 

गोपालन विभाग ने सभी जिला कलक्टर एवं जिला स्तरीय गोपालन समिति के अध्यक्ष को जिलों में संचालित गौशालाओं में गौवंश के लिए अविलम्ब पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए हैं. साथ ही पशुपालन विभाग की ओर से गौशालाओं में गौवंश के इलाज के लिए दवाएं एवं सर्जिकल उपकरण खरीदने के लिए हर जिले को एक-एक लाख रुपये का बजट उपलब्ध कराया गया है. सीएम ने कहा कि पानी की कमी या गर्मी के कारण गोवंश की मौत न हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं.

पानी सप्लाई सुचारू रखने के निर्देश

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि प्रदेश में पेयजल व्यवस्था को सुचारू रूप से जारी रखें. इसके लिए विभाग द्वारा पेयजल परिवहन की जीपीएस या ओटीपी आधारित मॉनिटरिंग की जा रही है. समस्त फील्ड अधिकारियों को सप्लाई के समय प्रेशर एवं गुणवत्तता को चेक कर व्हाटसअप ग्रुप में फोटो डालने हेतु निर्देशित किया गया है. किन-किन फील्ड अधिकारियों द्वारा कितनी बार सप्लाई चैक की जा रही है, इसकी प्रभावी निगरानी भी की जा रही है.

राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रूम - जल भवन, जयपुर में प्रतिदिन 24 घण्टे तीन शिफ्टों में काम कर रहा है. पर्याप्त पानी नहीं आने की शिकायत दूरभाष नं. 0141-2222585 पर की जा सकती है. इसके अलावा गुरुवार को बिजली की कुल मांग 3638 लाख यूनिट थी और 3541 लाख यूनिट बिजली सप्लाई की गई. मांग पूरी करने के लिए एनर्जी एक्सचेंज से 665 लाख यूनिट बिजली खरीदी गई. 

शाम के पीक आवर्स में मांग पूरी करने के लिए 62 लाख यूनिट बिजली तो 9.93 रुपये. प्रति यूनिट की दर पर खरीदी गई. शाम 7:30 बजे से रात 01 बजे के दौरान दस रूपए की दर पर भी एक्सचेंज से आवश्यकतानुसार बिजली उपलब्ध नहीं होने के कारण 97 लाख यूनिट की कटौती की गई. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan Heat Wave: बालोतरा की रिफाइनरी में गर्मी से 3 मजदूरों की मौत, कई जिलों में पारा 50 के करीब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IAS Transfer List 2024: राजस्थान के 6 आईएएस अफसरों का तबादला, देखें लिस्ट में किस-किस का नाम शामिल
Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में गर्मी से दर्जनों मौत के बाद एक्शन में सरकार, बनाए गए ये खास प्लान
Complaint of online fraud will be resolved soon, transactions will be stopped from police station chittorgarh
Next Article
Chittorgarh News: ऑनलाइन ठगी की शिकायत का जल्द होगा समाधान, थाने से ही रुकवा सकेंगे ट्रांजेक्शन
Close
;