विज्ञापन
Story ProgressBack

Bisalpur Dam: बीसलपुर बांध पर मॉनसून की मेहरबानी, 50 दिनों का पानी एक ही दिन में आया

बीसलपुर बांध पर मॉनसून की मेहरबानी हुई है. 12 घंटे की लगातार बारिश के बाद जयपुर, अजमेर, टोंक की लाइफलाइन कहे जाने वाले इस बांध में 24 घंटे में 47 सेमी पानी की आवक हुई है.

Bisalpur Dam: बीसलपुर बांध पर मॉनसून की मेहरबानी, 50 दिनों का पानी एक ही दिन में आया

Bisalpur Dam Good News: राजधानी जयपुर, अजमेर, टोंक की लाइफलाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam) से शनिवार का दिन गुड न्यूज (Good News) लेकर आया है. एक तरफ जहां मॉनसून (Monsoon) की भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. वहीं दूसरी तरफ बीसलपुर बांध पर मॉनसून की मेहरबानी हुई है. 12 घंटे की लगातार बारिश के बाद जयपुर, अजमेर, टोंक की लाइफलाइन कहे जाने वाले इस बांध में 24 घंटे में 47 सेमी पानी की आवक हुई है.  बांध में 1 टीएमसी से ज्यादा पानी आने के बाद लगभग 50 दिनों का पानी बांध में एक साथ आ गया है. इससे एक बार फिर इस बांध से उम्मीदें जग गई हैं।

बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam) पर 141 एमएम बरसात दर्ज

टोंक( Tonk) में मानसून की पहली बारिश ने मालपुरा समेत जिले के सभी इलाके को जलमग्न कर दिया है. टोंक जिले में टोरडी सागर, चांदसेन, मालपुरा शहर और मालपुरा के लावा के साथ ही देवली और टोंक मुख्यालय में सबसे ज्यादा बारिश हुई है. जिले में अब तक औसतन 211 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है. जिसमें से टोरडी सागर पर 411, चांदसेन पर 369 और बीसलपुर बांध पर 141 मिमी बारिश दर्ज की गई है. इस बारिश से जिले के पांचों बांध ओवरफ्लो हो गए हैं.

बीसलपुर बांध में 24 घंटे में आया 47 से ज्यादा पानी

अच्छी बारिश के चलते राजधानी जयपुर, टोंक और अजमेर के साथ ही कुछ अन्य जिलों की लाइफलाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध के जलग्रहण क्षेत्र में पानी की लगातार आवक जारी है. 315.50 आरएल मीटर भराव क्षमता वाले बांध का जलस्तर शनिवार सुबह 8 बजे तक 310.16 आरएल मीटर पर पहुंच गया है. बीसलपुर बांध में करीब 1 टीएमसी पानी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 38 टीएमसी भराव क्षमता वाले बांध में फिलहाल 11.218 टीएमसी पानी मौजूद है और इसमें पानी की लगातार आवक जारी है.

बारिश ने बांध के जलस्तर में की बढ़ोतरी

बीसलपुर बांध में अधिकांश पानी की आवक अगस्त माह से शुरू होती है. जो बनास, खारी और डाई नदियों के जरिए आती है. लेकिन इस बार प्रदेश में लगातार अच्छे मानसून के चलते जून के अंतिम सप्ताह और शनिवार को कैचमेंट एरिया में हुई बारिश से बांध का जलस्तर बढ़ गया है. सुबह छह बजे बांध का जलस्तर तीन सेमी बढ़कर 309.69 आरएल मीटर दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें: Kirodi Lal Meena Resign: किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे पर 'लेटर पॉलिटिक्स' शुरू, दौसा के BJP प्रत्याशी कन्हैयालाल मीणा ने CM भजनलाल से की यह मांग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: पार्टी के खिलाफ काम करने वाले यूथ कांग्रेस के युवा नेताओं की हो रही फाइल तैयार, संगठन करेगा कार्रवाई 
Bisalpur Dam: बीसलपुर बांध पर मॉनसून की मेहरबानी, 50 दिनों का पानी एक ही दिन में आया
Delhi Public School bus falls into pit in Sirohi, injured children admitted to hospital
Next Article
Rajasthan News: सिरोही में दिल्ली पब्लिक स्कूल की बस खड्डे में गिरी, चालक घायल, बाल-बाल बचे बच्चे
Close
;