विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 24, 2023

राजस्थान में सीआईएसएफ की तर्ज पर राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल का गठन होगा

जस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल में तीन बटालियन गठित की जाएगी. इन बटालियन का मुख्यालय भिवाड़ी, चित्तौड़गढ़ एवं बालोतरा में होगा.

Read Time: 2 min
राजस्थान में सीआईएसएफ की तर्ज पर राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल का गठन होगा

राजस्थान की औद्योगिक इकाईयों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की तर्ज पर राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल का गठन किया जाएगा. एक सरकारी बयान में यह जानकारी दी गई. इसके मुताबिक, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल में तीन बटालियन गठित की जाएगी. इन बटालियन का मुख्यालय भिवाड़ी, चित्तौड़गढ़ एवं बालोतरा में होगा. इनका गठन केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की तर्ज पर होगा.

बयान में कहा गया कि भिवाड़ी बटालियन के कार्यक्षेत्र में जयपुर, अजमेर, सीकर, अलवर, झुंझुनूं, भरतपुर, दौसा, टोंक, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर जिले हैं। इनमें 3,81,694 पंजीकृत उद्यम/इकाईयां है. इसके अनुसार, चित्तौड़गढ़ बटालियन के दायरे में भीलवाड़ा, उदयपुर, कोटा, चित्तौड़गढ़ राजसमंद, झालावाड़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बारां, बूंदी जिले आएंगे. इनमें 2,39,339 पंजीकृत इकाईयां हैं. वहीं, बालोतरा बटालियन के कार्यक्षेत्र में जोधपुर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, पाली, हनुमानगढ़, बाड़मेर, नागौर, चूरू, जालोर, सिरोही और जैसलमेर जिले शामिल होंगे। इनमें 3,53,528 पंजीकृत इकाईयां हैं.

बयान में बताया गया कि गहलोत ने तीनों बटालियन के लिए कुल 3,072 नवीन पदों के सृजन को स्वीकृति दी है. बयान के अनुसार, गहलोत ने बटालियन को विभिन्न वाहन, फर्नीचर इत्यादि एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए लगभग 21 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रस्ताव को स्वीकृति दी है. इससे प्रदेश की औद्योगिक इकाईयों को सहज एवं सुरक्षित वातावरण उपलब्ध करवाया जा सकेगा. उल्लेखनीय है कि गहलोत ने पूर्व में राजस्थान औद्योगिक सुरक्षा बल के गठन के सम्बन्ध में घोषणा की थी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close