विज्ञापन
Story ProgressBack

भीषण गर्मी के बीच हुई JEE एडवांस की परीक्षा, करीब 1 लाख 91 हजार स्टूडेंट्स ने किया आवेदन

राजस्थान के 10 शहरों में JEE एडवांस की परीक्षा आयोजित की गई. देशभर की 23 आईआईटी में 17 हजार 385 सीटें हैं. इनके लिए 1 लाख 91 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था. 

Read Time: 3 mins
भीषण गर्मी के बीच हुई JEE एडवांस की परीक्षा, करीब 1 लाख 91 हजार स्टूडेंट्स ने किया आवेदन
फाइल फोटो

Rajasthan JEE-Advanced Exam: आईआईटी और देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए जेईई-एडवांस परीक्षा का आयोजन रविवार को दो पारियों में हुआ. भीषण गर्मी के बीच परीक्षार्थियों ने यह परीक्षा दी. पहली पारी की परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे और दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक हुई. स्टूडेंट्स को दोनों पारियों के बीच 2 घंटे का ब्रेक मिला. इधर परीक्षा केंद्रों के बाहर स्टूडेंट्स के अभिभावक भीषण गर्मी के कारण परेशान होते रहे.

इन 10 शहरों में आयोजित हुई परीक्षा

सुबह 7 बजे से परीक्षा केन्द्रों पर रिपोर्टिंग शुरू हो गई थी. कड़ी चेकिंग के बाद परीक्षार्थियों को सेंटर में प्रवेश दिया गया. जोधपुर सहित राजस्थान के 10 शहरों में यह परीक्षा आयोजित की गई. इनमें जोधपुर के साथ कोटा, जयपुर, सीकर, उदयपुर, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, बीकानेर और हनुमानगढ़ में परीक्षा हुई है. 

17,385 सीटों के लिए हुई परीक्षा

बता दे कि देशभर की 23 आईआईटी में 17 हजार 385 सीटें हैं. इनके लिए 1 लाख 91 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने आवेदन किया था. परीक्षा में छात्र-छात्राओं का अनुपात 65 एवं 35 फीसदी रहता है. छात्रों के मुकाबले छात्राओं की आईआईटी में सीट मिलने की संभावना रहती है. परीक्षा देश के 222 शहरों में हुई है.

2 जून को जारी होगी प्रोविजनल आंसर की

परीक्षा के बाद 31 मई को रेस्पांस जारी किया जाएगा. इसके बाद प्रोविजनल आंसर की दो जून को जारी की जाएगी, जिसके बाद आपत्तियां भी 2 जून से 3 जून तक ली जाएगी. फाइनल आंसर की 9 जून को जारी होगी. सफल विद्यार्थियों की श्रेणी-वार ऑल इंडिया रैंक जारी होगी. साथ ही विद्यार्थियों को मोबाइल से भी मैसेज भिजवाए जाएंगे. व्यक्तिगत रैंक कार्ड जारी नहीं होंगे.

केमिस्ट्री आसान मैथ ने उलझाया

एग्जाम देकर निकले स्टूडेंट्स ने बताया कि पहली पारी का पेपर मॉडरेट रहा. केमिस्ट्री आसान रही, लेकिन मैथ्स ने उलझाया. फिजिक्स भी कठिन रही. हालांकि केमिस्ट्री और फिजिक्स को लेकर अलग-अलग स्टूडेंटस की अलग-अलग राय भी सामने आई. किसी के लिए फिजिक्स आसान रही तो किसी को केमिस्ट्री का पेपर सरल रहा लेकिन मैथ्स में स्टूडेंटस को समय लगा

इस साल जेईई एडवांस्ड एग्जाम 306 अंकों का हुआ. पिछले कई सालों से मार्क्स में अंतर देखा जा रहा है. पिछले साल यह एंट्रेंस एग्जाम 360 अंकों का हुआ था. जेईई एडवांस्ड एग्जाम में निगेटिव मार्किंग की जाती है. इसमें मल्टीपल चॉइस, न्यूमेरिकल आंसर टाइप और मैचिंग टाइप सवाल पूछे गए. मल्टीपल चॉइस सवाल के हर सही जवाब के लिए तीन अंक मिलेंगे, जबकि हर गलत जवाब पर 1 अंक काटा जाएगा.

ये भी पढ़ें- IPL 2024 चैंपियन बने या हारे होगी धन की बरसात, जानें किसे कितना मिलेगा पैसा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Budget Session 2024: राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के खिलाफ विपक्ष का हंगामा, BJP बोली- 'जूली को अपना नेता नहीं मान...'
भीषण गर्मी के बीच हुई JEE एडवांस की परीक्षा, करीब 1 लाख 91 हजार स्टूडेंट्स ने किया आवेदन
Jalore youth murdered after being kidnapped in China, thrown down from fourth floor for not paying Rs 1 crore
Next Article
Rajasthan: जालौर के युवक की चीन में अपहरण के बाद हत्या, 1 करोड़ न देने पर चौथी मंजिल से नीचे फेंका
Close
;