विज्ञापन
Story ProgressBack

कौन हैं राजस्थान की नई डिप्टी सीएम Diya Kumari? वसुंधरा ने कराई थी राजनीति में एंट्री

Rajasthan Deputy CM: दीया कुमारी का नाम मुख्यमंत्री की रेस में लिया जा रहा था. हालांकि, उन्हें सीएम नहीं बल्कि डिप्टी सीएम यानी उप मुख्यमंत्री बनाया गया है. जयपुर के पूर्व राजपरिवार की सदस्य दीया कुमारी दो बार विधायक और एक बार सांसद रह चुकी हैं.

Read Time: 3 min
कौन हैं राजस्थान की नई डिप्टी सीएम Diya Kumari? वसुंधरा ने कराई थी राजनीति में एंट्री
दीया कुमारी

Rajasthan CM: राजस्थान में नए मुख्यमंत्री का ऐलान हो चुका है. विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से सीएम के लिए  संगानेर विधायक भजन लाल शर्मा के नाम पर मुहर लगाई गई है. बीजेपी ने राजस्थान में भी मुख्यमंत्री के नाम पर सभी को चौंका दिया है. वहीं, राजस्थान में भी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की तरह दो डिप्टी सीएम का चयन किया गया है. डिप्टी सीएम दो नाम में एक नाम प्रेम चंद बैरवा है और दूसरा नाम  दीया कुमारी है. आपको बता दें, दीया कुमारी का नाम मुख्यमंत्री की रेस में लिया जा रहा था. हालांकि, उन्हें सीएम नहीं बल्कि डिप्टी सीएम यानी उप मुख्यमंत्री बनाया गया है. जयपुर के पूर्व राजपरिवार की सदस्य दीया कुमारी दो बार विधायक और एक बार सांसद रह चुकी हैं.

कौन हैं राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी

दीया कुमारी राजसमंद से भाजपा की सांसद थीं और उन्हें जयपुर के विद्याधर नगर से विधानसभा में टिकट दिया गया था. जबकि साल 2013 में सवाई माधोपुर विधानसभा सीट से दीया कुमारी पहली बार विधायक चुनी गईं.  2019 के लोकसभा चुनाव में वह राजसमंद निर्वाचन क्षेत्र से सांसद चुनी गईं. 51 साल की दीया कुमारी पूर्व राजपरिवार के सवाई भवानी सिंह की बेटी हैं. भवानी सिंह ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में 10वीं पैराशूट रेजिमेंट के पैरा कमांडो के लेफ्टिनेंट कर्नल और कमांडिंग ऑफिसर के रूप में गौरव हासिल किया था. हालांकि, दीया कुमारी ने अपनी दादी राजमाता गायत्री देवी के पद चिन्हों पर चलते हुए राजनीति में एंट्री ली. 

आपको बता दें, दीया कुमारी को राजनीति में एंट्री करवाने वाली वसुंधरा राजे ही हैं. दीया कुमारी राजघराने से दूसरी सदस्य हैं जो लोकसभा सांसद निर्वाचित हुई हैं. उनसे पहले जयपुर राजघराने से गायत्री देवी चुनाव लड़ी थी जो तीन बार सांसद रह चुकी थीं.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan New CM: कौन हैं भजन लाल शर्मा, जिन्हें भाजपा ने बनाया राजस्थान का नया मुख्यमंत्री

दीया कुमारी को मिली थी बंपर जीत 

दीया कुमारी को साल 2023 में विद्याधर नगर सीट से टिकट दिया गया. जहां उन्होंने बंपर जीत हासील की. दीया कुमारी को 158516 वोट मिले और वह 71368 वोटों से जीत हासिल की. जबकि उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल को 87148 वोट मिले.

दीया कुमारी कई स्वयं सेवी संगठनों और सामाजिक संगठनों से जुड़ी हुई हैं. उनमें आई बैंक सोसाइटी ऑफ राजस्थान और एचआईवी , बच्चों के लिए काम करने वाला एक गैर सरकारी संगठन रेज शामिल है, जिसकी वह संरक्षक हैं.

यह भी पढ़ेंः भाजपा के दलित चेहरा, PhD तक की पढ़ाई; जानिए राजस्थान के नए डिप्टी CM प्रेमचंद बैरवा के बारे में

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close