विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: राजस्थानी थीम से जगमगाएगा सीकर शहर, इस पार्क में जल्द शुरू होगी टॉय ट्रेन

पिछले कुछ समय पहले नेहरू पार्क का सौंदर्यीकरण किया गया, जहां आज हजारों की संख्या में लोग घूमने के लिए जाते हैं. मारू पार्क भी शहर के लोगों के लिए घूमने का अच्छा स्थान है. इसलिए अब इसका भी सौंदर्यीकरण और डेवलपमेंट किया जा रहा है.

Read Time: 3 min
Rajasthan: राजस्थानी थीम से जगमगाएगा सीकर शहर, इस पार्क में जल्द शुरू होगी टॉय ट्रेन
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: सीकर नगर परिषद की ओर से शहर को हैरिटेज लुक देने के लिए जहां बीते वर्ष मुख्य सर्किल औकात सुंदरीकरण का कार्य किया गया है तो वहीं अब शहर के प्रमुख मार्गो पर बने डिवाइडरों पर हेरिटेज लाइट लगाई जा रही है. इसी के साथ शहर के सालासर रोड स्थित नेहरू पार्क के बाद सांवली रोड स्थित मारू पार्क व माधव सागर तालाब को भी हेरिटेज लुक देने और सौंदर्यीकरण का कार्य तेज गति के साथ पिछले कुछ महीनों से लगातार जारी है. 

राजस्थानी थीम और लाल पत्थर से सजावट

सांवली रोड स्थित माधव सागर तालाब प्राचीन धरोहर के रूप में भी जाना और पहचाना जाता है. यहां नवरात्रों व तीज-त्योहारों सहित प्रतिदिन सुबह-शाम लोग घूमने-फिरने और मौज मस्ती के लिए पहुंचते हैं. लेकिन पिछले कुछ वर्षों से माधव सागर तालाब व मारू पार्क देखरेख के अभाव के चलते दुर्दशा का शिकार हो चुका था. बहरहाल, सीकर नगर परिषद सभापति जीवण खां ने अब प्राचीन धरोहर माधव सागर तालाब व मारू पार्क के सौंदर्यीकरण का बीड़ा उठाया है. पिछले करीब 1 महीने से माधव सागर तालाब के सौंदर्यीकरण का कार्य तेज गति के साथ चल रहा है. माधव सागर तालाब पर जहां हेरिटेज लुक के लाल पत्थर लगाए जा रहे हैं तो वहीं तालाब के अंदरूनी प्रवेश द्वार व दीवारों पर भी उदयपुर से आए चित्रकारों द्वारा राजस्थानी थीम के अलग-अलग चित्र बनाकर हेरिटेज लुक दिया जा रहा है.

टॉय ट्रेन जैसे सुविधाएं होंगी उपलब्ध

नगर परिषद सभापति जीवण खां शुक्रवार सुबह माधव सागर तालाब पर चल रहे निर्माण कार्य का अवलोकन करने के लिए नगर परिषद की टीम के साथ पहुंचे. सभापति ने माधव सागर तालाब पर चल रहे निर्माण कार्य का अवलोकन कर अपाचे बनने वाले पार्क को सुव्यवस्थित तरीके से डेवलप करने का अधिकारियों को निर्देश दिया. वहीं नगर परिषद सभापति ने अधिकारियों को बच्चों के लिए पार्क में झूले, तीसल पट्टी और टॉय ट्रेन जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाने के हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए. नगर परिषद सभापति जीवण खां मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि नेहरू पार्क, मारू पार्क, तालाब, बावड़ी व शहर के प्राचीन दरवाजे हमारे पूर्वजों व राजाओं की धरोहर है और इसका संरक्षण करना नगर परिषद की और हमारी जिम्मेदारी है. 

डेढ़ महीने में पूरा हो जाएगा काम

सभापति ने आगे कहा कि पिछले कुछ समय पहले नेहरू पार्क का सौंदर्यीकरण किया गया, जहां आज हजारों की संख्या में लोग घूमने के लिए जाते हैं. मारू पार्क भी शहर के लोगों के लिए घूमने का अच्छा स्थान है. इसलिए अब इसका भी सौंदर्यीकरण और डेवलपमेंट किया जा रहा है. मेरा प्रयास है कि नेहरू पार्क से भी अच्छा इसको बनाया जाए. सभापति ने कहा करोड़ों की लागत से करीब एक से डेढ़ महीने में माधव सागर तालाब व मारू पार्क का सौंदर्यीकरण किया जाएगा.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close