विज्ञापन

Rajasthan Weather: जोधपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग में फिर बरसेगी आफत की बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी जारी

Rajasthan Rain Update: जयपुर मौसम केन्द्र के प्रवक्ता शर्मा के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान जयपुर, दौसा, बारां, नागौर, जोधपुर, बीकानेर, पाली और सवाई माधोपुर जिलों में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई.

Rajasthan Weather: जोधपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग में फिर बरसेगी आफत की बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी जारी
Rajasthan Weather: जोधपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग में फिर बरसेगी आफत की बारिश.

Rajasthan Weather Update:  राजस्थान में बारिश का दौर थमता नजर नहीं आ रहा है. अगले 24 घंटे के दौरान जोधपुर, अजमेर और बीकानेर संभागों के कुछ हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है. जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी और प्रवक्ता राधेश्याम शर्मा ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग की ओर से इन संभागों के लिए चेतावनी जारी की गई है. मालूम हो कि बीते दो सप्ताह से राजस्थान के अलग-अलग जिलों में भारी बारिश का दौर जारी है. जिससे कई जगह बाढ़ जैसे हालात हो गए है. 

इधर शुक्रवार को राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के चलते नागौर, बीकानेर में जर्जर मकान गिर गए, जबकि जयपुर में एक जर्जर मकान को नगर निगम ने गिरा दिया. जोबनेर में पानी के कटाव के कारण एक मकान ढह गया. हालांकि गनीमत रही कि इन हादसों में कोई जनहानि नहीं हुई.

रावतभाटा में फंसे टूरिस्टों को एसडीआरएफ ने बचाया

पाली के सोजत में तेज बहाव में कार बह गई. लोगों ने कार और चालक को बाहर निकाला. चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा में गुरुवार को तेज बारिश के चलते 50 से अधिक लोग पाड़ाझर झरने में फंसे गये और उन्हें एसडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित बचा लिया.

पुलिस ने बताया कि गुरुवार को कई लोग जंगल में झरने पर गए थे, लेकिन झरने का रास्ता पानी में डूब जाने के कारण वे जंगल में ही फंस गए. एसडीआरएफ की टीम का एक वाहन भी कीचड़ में फंस गया. सभी 53 लोगों को शुक्रवार सुबह सुरक्षित बचा लिया गया.

दूदू में स्कूल में फंसे 30 बच्चों को बचाया गया

दूदू जिले के फागी थानाक्षेत्र में भारी बारिश के कारण एक सरकारी स्कूल में फंसे 30 बच्चों को शुक्रवार सुबह जयपुर के पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) ने सभी छात्रों को उनके घर पहुंचाया. दूदू के सर्किल अधिकारी दीपक खंडेलवाल ने बताया कि फागी के सरकारी विद्यालय में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में भाग लेने आये करीब 30 बच्चे भारी बारिश के कारण स्कूल भवन में रूके हुये थे. रात को वे अपने-अपने परिचितों के घर चले गये थे और शुक्रवार सुबह वापस विद्यालय आये थे. उन्हें पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) शांतनु कुमार ने उनके घर सुरक्षित पहुंचाया.


जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार शुक्रवार सुबह से शाम साढे पांच बजे तक फलोदी में 43.2 मिलीमीटर, जैसलमेर में 14.4 मिमी, अलवर में 14.2 मिमी, पिलानी में 12.1 मिमी, श्रीगंगानगर में 12 मिमी, बीकानेर में 10.6 मिमी, बारिश दर्ज की गई.

अलवर, सीकर, करौली, कोटा, भीलवाड़ा, टोंक, जैसलमेर और बाड़मेर जिलों के कुछ स्थानों पर शुक्रवार सुबह तक हल्की से मध्यम बारिश हुई. 

बूंदी के हिडोली और बीकानेर के कोलायत में भारी बारिश

जयपुर मौसम केन्द्र के प्रवक्ता शर्मा के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान जयपुर, दौसा, बारां, नागौर, जोधपुर, बीकानेर, पाली और सवाई माधोपुर जिलों में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई. प्रवक्ता के अनुसार शुक्रवार पूर्वी राजस्थान में सबसे अधिक बारिश बूंदी जिले के हिंडोली में 220 मिमी और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर के कोलायत में 172 मिमी दर्ज की गई। इस दौरान कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.

17 अगस्त से मौसम में सुधार में संभावना

प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार से राज्य के कई जिलों और संभागों में भारी बारिश के थमने की संभावना है. इन संभागों में 17 से 22 अगस्त के दौरान अधिकतर हिस्सों में आसमान साफ रहने और धूप खिलने की प्रबल संभावना है. शर्मा ने बताया कि अगस्त के आखिरी सप्ताह में भारी बारिश का एक और दौर आने की संभावना है.

यह भी पढ़ें - उदयपुर में उपद्रव के बाद धारा 163 लागू, इंटरनेट बंद, स्कूली छात्रों के झगड़े से क्यों बिगड़ा माहौल?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दौसा में अपराधियों के हौसले बुलंद, दोस्त की बहन को ससुराल छोड़ने आगे युवक को मारी गोली
Rajasthan Weather: जोधपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग में फिर बरसेगी आफत की बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी जारी
Air India Show in Jodhpur; Sarang, Sukhoi perform stunts in the sky, air warriors from many countries will participate
Next Article
जोधपुर में आज से Air India Show; सारंग, सुखोई आसमान में दिखाएंगे करतब, कई देशों के वायुयोद्धा होंगे शामिल
Close