विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 22, 2023

Rajasthan Weather: राजस्थान में फिर बदला मौसम का मिजाज, कई जिलों में शुरू हुई बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

राजस्थान के कई जिलों में रविवार सुबह से बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने पहले ही इसकी आशंका जताई थी. ऐसा भी माना जा रहा कि इससे तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को ठंड का एहसास होने लगेगा.

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather: राजस्थान में फिर बदला मौसम का मिजाज, कई जिलों में शुरू हुई बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

राजस्थान में एक बार फिर मौसम ने करवट ले ली है. रविवार सुबह से ही बीकानेर औ चूरू समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो रही है, जिससे मौसम सुहावना हो गया है. मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट जारी करते हुए लोगों को बारिश के बाद तापमान में गिरावट आने और ठंड बढ़ने की चेतावनी जारी की थी, जिसका असर अब दिखने भी लगा है.

पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में मौसम ने करवट लेने से सुबह-शाम की ठंड बढ़ गई है. पिछले कुछ दिनों से इन जिलों में मौसम ने अपने हाल-चाल बदल लिए हैं, जिससे लोगों को गुलाबी सर्दी के साथ सुबह की गुनगुनी धूप का सुखद अहसास हो रहा है.

पिछले हफ्ते से लेकर अब तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में चार से पांच डिग्री की कमी दर्ज की गई है. जिसकी वजह से सुबह और रात्रि को हल्की ठंड महसूस हो रही है.

इन जिलों पर पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव भी होने वाला है. हालांकि यह पश्चिमी विक्षोभ काफी कमजोर है. इसलिए इतना ज्यादा असर भी नहीं होगा. लेकिन मौसम में बड़े बदलाव जरूर होने के आसार बने हुए है. कुछ ऐसा ही हाल बीकानेर जिले का है. इस जिले में मौसम का मिज़ाज कुछ बदला बदला सा नज़र आ रहा है. शहर को बादलों ने अपने आग़ोश में ले लिया है. यहां भी सुबह शाम ठंडी का माहौल होने लगा है.

दरअसल मौसम विभाग ने इनपुट दिया कि कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के असर से 22 अक्टूबर को बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चुरु और आसपास के क्षेत्रों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की भी संभावना है.

कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसका सीधा असर यही माना जा रहा कि आने वाले दिनों में तापमान नीचे गिर सकता है. इन सबका कारण वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) को बताया जा रहा है.

बीकानेर में सुबह से ही बादल छाए हुए है. विक्षोभ के आने से पहले हल्की गर्मी बढ़ गई है. बीती रात न्यूनतम तापमान 22.9 डिग्री रिकार्ड किया गया है.  इस दिन का तापमान भी 35 डिग्री के करीब पहुंच गया था. मौसम विभाग का कहना है कि बारिश तेज होने की कोई उम्मीद नहीं है हालांकि बूंदा-बांदी हो सकती है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close