विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan weather: राजस्थान में भारी बारिश का Orange alert जारी, अगले 24 घंटे में इन 20 जिलों में झमाझम बरसेंगे बादल

अगले 3 घंटों में अजमेर, अलवर, भरतपुर, बीकानेर, चूरू, दौसा, धौलपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, नागौर, सवाई माधोपुर, सीकर, समेत टोंक में कई स्थानों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Rajasthan weather: राजस्थान में भारी बारिश का Orange alert जारी, अगले 24 घंटे में इन 20 जिलों में झमाझम बरसेंगे बादल

Rajasthan Rain: शुक्रवार को राजस्थान के कई जिलों में मानसून काफी सक्रिय रहा. मौसम विभाग ( Jaipur Mausam Kendra) के मुताबिक 10 जुलाई तक राज्य में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. इस दौरान शुक्रवार को दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में मानसून का व्यापक असर देखने को मिला. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान करीब 12 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 10 जनवरी तक राजस्थान में मानसून की सक्रियता बनी रहेगी. इस दौरान शुक्रवार को टोंक, सवाई माधोपुर, झुंझुनूं समेत पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में बारिश का असर देखने को मिला. जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक बीते दिन एक नया पश्चिमी विक्षोभ ( Western disturbance) पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना हुआ है. इसी के कारण शुक्रवार को  मानसून बीकानेर, सीकर से होकर गुजरी है. इसके कारण जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर संभाग के अनेक भागों में भारी बारिश कहीं-कहीं अतिभारी बारिश हुई. 

20 जिलों में जारी ऑरेंज अलर्ट (orange alert)

इसके साथ ही ताजा अपडेट में बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ जिलों में कुछ स्थानों पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसमें मेघगर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश या तेज हवाओं (हवा की गति 30-40 KMPH) के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही अगले 3 घंटों में अजमेर, अलवर, भरतपुर, बीकानेर, चूरू, दौसा, धौलपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, नागौर, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक में कई स्थानों पर तेज सतही हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ मध्यम मेघगर्जन की संभावना है.

5 दिन तक जानें कहां बरसेंगे बादल

मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी में कहा गया है कि 6 जुलाई को राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी और कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना है. इसी तरह 7, 8 जुलाई को भी भारी बारिश की चेतावनी है. मौसम विभाग का अनुमान है कि राजस्थान में बारिश का दौर 9-10 जुलाई तक जारी रहने की संभावना है और पूर्वी राजस्थान में फिर से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में अगले दो-तीन दिन दोपहर के बाद मेघगर्जन और आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. 

यह भी पढ़ें: Kirodi Lal Meena Resign: किरोड़ी लाल मीणा के इस्तीफे पर 'लेटर पॉलिटिक्स' शुरू, दौसा के BJP प्रत्याशी कन्हैयालाल मीणा ने CM भजनलाल से की यह मांग


Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: नशे में धुत देवर ने सो रही भाभी पर कुल्हाड़ी से किया हमला, अस्पताल में इलाज के दौरान हुई मौत
Rajasthan weather: राजस्थान में भारी बारिश का Orange alert जारी, अगले 24 घंटे में इन 20 जिलों में झमाझम बरसेंगे बादल
Fight between two deers seen on India Pakistan border video went viral
Next Article
Viral Video: भारत-पाक सीमा पर दिखी दो हिरणों की लड़ाई, यूजर बोले- आ देखें जरा किसमें कितना है दम
Close
;