विज्ञापन
Story ProgressBack

IMD Alert: राजस्थान में गिरता पारा बढ़ा रहा मुश्किलें, दिहाड़ी मजदूरों को नहीं मिल रहा काम, बारिश की संभावना

राजस्थान में लगातार पारा गिर रहा है, जिससे आम लोगों के जीवन में समस्या आ रही है. दिहाड़ी पर मजदूर करने वाले लोगों को काम मिलना बंद हो रहा है. वहीं किसान अपने फसलों को लेकर चिंतित नजर आ रहे हैं. 

Read Time: 3 min
IMD Alert: राजस्थान में गिरता पारा बढ़ा रहा मुश्किलें, दिहाड़ी मजदूरों को नहीं मिल रहा काम, बारिश की संभावना
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में सर्दी का सितम जारी है. माउंट आबू में तापमान 0 डिग्री पर पहुंच गया है,  जबकि अन्य जिलों में पाला पड़ने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग ने पहले ही घने कोहरा का अलर्ट जारी करते हुए प्रदेश में ठंड बढ़ने और फसलों में नुकसान की आशंका जताई थी.

शनिवार को कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला. सड़कों पर घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी बेहद कम हो गई, जिस कारण वाहनों को लाइट जलाकर धीमी रफ्तार से चलाना पड़ा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार आगामी कुछ दिनों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है, जिससे लोगों की परेशानी कुछ हद तक बढ़ जाएगी.

मौसम में बदलाव होने के चलते लोगों के दिनचर्या पर भी विपरीत असर पड़ रहा है. बाजारों में लोगों की आवाजाही कम हो गई है. लोग घरों से जरूरी काम होने पर ही बाहर निकलते दिखाई दे रहे हैं. वहीं मौसम में बदलाव होने की वजह से गलन और बढ़ गई है, जिसके चलते यहां पारा और लुढ़क गया है.

ठंड से दिहाड़ी मजदूर और किसान परेशान

दिहाड़ी मजदूरी पर जाने वाले मजदूरों के सामने भी मजदूरी का संकट है, क्योंकि तेज सर्दी के चलते कई जगहों पर काम बन्द हो गए हैं. ऊधर किसान भी निराश नजर आने लगे हैं क्योंकि लगातार शीतलहर के चलते क्षेत्र में होने वाली चना, धनिया, सरसों की फसलों को नुकसान की आशंका जताई जा रही है. फसलों में फूल आने का यही समय है और शीतलहर के चलते इनके फूल मुरझा रहे हैं. जिससे इन फसलों में कम पैदावार की आशंका जताई जा रही है.

बारां में हुई बूंदाबादी

बारां में ठंड और घने कोहरे से जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो रहा है. पिछले 6 दिनों से सूर्य के दर्शन भी नहीं हुए, दिन में कोहरे व शीतलहर का आलम है. बीते दिन बूंदाबांदी होने से सर्दी और बढ़ गई. ठंड को देखते हुए जिला कलेक्टर ने कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों की 5 जनवरी तक की छुट्टियां 13 जनवरी तक बढ़ा दी हैं. 

बीकानेर में सर्दी का सितम

बीकानेर में सर्दी का सितम जारी है. बीती रात शहर में 2.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. शहर से बाहर पारा रहा 0 से 1 डिग्री बीच पहुंच गया है. लगातार बढ़ते तापमान के बीच अब पाला पड़ना भी शुरू हो गया है. आज भी कोल्ड वेव और पाला पड़ने की आशंका जताई जा रही है. फिलहाल 11 जनवरी तक राहत के कोई आसार दिखाई नहीं दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Kota Train Accident: कोटा में बड़ा रेल हादसा टला, जोधपुर-भोपाल ट्रेन के दो कोच पटरी से उतरे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close