विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Heat Wave: नौतपा के पहले ही दिन राजस्थान में 50 डिग्री पहुंचा पारा, फलोदी, बाड़मेर, जैसलमेर में हालात गंभीर, डेढ़ दर्जन लोगों की मौत

50 degrees Temperature in Phalodi: राजस्थान के फलोदी शहर में शनिवार को तापमान 50 डिग्री पहुंच गया. यहां एक दिन पहले 49 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ था. नौतपा के पहले ही दिन प्रदेश में पारा का 50 डिग्री तक पहुंचने से प्रशासन के साथ-साथ लोग भी चिंतिंत हैं.

Read Time: 4 mins
Rajasthan Heat Wave: नौतपा के पहले ही दिन राजस्थान में 50 डिग्री पहुंचा पारा, फलोदी, बाड़मेर, जैसलमेर में हालात गंभीर, डेढ़ दर्जन लोगों की मौत
Rajasthan Weather Update: भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है.

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में भीषण गर्मी (Rajasthan Weather) का दौर जारी है. प्रदेश में हर रोज तापमान एक नए रिकॉर्ड पर पहुंच रहा है. शुक्रवार को राजस्थान के फलोदी (Phalodi) शहर में अधिकतम तापमान 49 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था, जो पूरे देश में सबसे अधिक था. अब शनिवार 25 मई को सट्टा बाजार (Phalodi Satta Bazar) के लिए मशहूर राजस्थान के फलोदी में तापमान नई ऊंचाई पर पहुंच गया. खास बात यह है कि 25 मई से नौतपा की शुरुआत भी हो चुकी है. ऐसे में नौतपा (Nautapa 2024) के पहले ही दिन फलोदी में तापमान 50 डिग्री पहुंच गया. 

शनिवार को राजस्थान के सबसे गर्म शहर

शनिवार शाम मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार 25 मई को फलोदी में सबसे अधिक 50 डिग्री तो बाड़मेर में 48.8, जैसलमेर में 48.0, बीकानेर में 47. 2, चूरू में  47.0, जोधपुर में 46.9, गंगानगर में 46.5, कोटा में 46.3 तो राजधानी जयपुर में 43.8 डिग्री तापमान रहा. 

25 मई को राजस्थान के अलग-अलग शहरों के तापमान का हाल.

25 मई को राजस्थान के अलग-अलग शहरों के तापमान का हाल.

शुक्रवार को राजस्थान के सबसे गर्म शहर

इससे पहले शुक्रवार को राजस्थान के फलोदी में 49 डिग्री, जैसलमेर में 48.3 डिग्री, बाड़मेर में 48.2, जालोर में 47.7 तो जोधपुर में 47.6 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया था. भीषण गर्मी के बीच राजस्थान में बिजली की कटौती और पेयजल का संकट भी गहरा गया है. बिजली कटौती की समस्या दूर करने के लिए सरकार ने धौलपुर के बंद पड़े सयंत्र से बिजली उत्पादन शुरू की है. लेकिन इसके बाद भी जरूरत के हिसाब से बिजली की आपूर्ति नहीं हो रही है. 

हीट स्ट्रोक के कारण अभी तक 18 लोगों की मौत

दूसरी ओर भीषण गर्मी के कारण हीट स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में अभी तक हीट स्ट्रोक से 18 लोगों की मौत हो चुकी है. शुक्रवार को आपदा प्रबंधन मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने खुद से 12 मौतों की जानकारी दी थी. हालांकि आपदा प्रबंधन विभाग ने शुक्रवार को हीट स्ट्रोक से 6 मौतों की पुष्टि की थी. शनिवार को गर्मी से मौतों का आंकड़ा और बढ़ा. अभी यह आंकड़ा 18 तक पहुंच चुका है. इस बीच नौपता ने लोगों की चिंता और बढ़ा दी है. 

: तस्वीर बाड़मेर के सरकारी हॉस्पिटल की है, जहां भीषण गर्मी के बीच परिजनों ने मरीज को राहत दिलाने के लिए बेड छोड़ फर्श पर सुलाया.

तस्वीर बाड़मेर के सरकारी हॉस्पिटल की है, जहां भीषण गर्मी के बीच परिजनों ने मरीज को राहत दिलाने के लिए बेड छोड़ फर्श पर सुलाया.

फलोदी, बाड़मेर, जैसलमेर में हालात गंभीर

यूं तो भीषण गर्मी से पूरा राजस्थान ही त्रस्त हैं. लेकिन सबसे अधिक परेशानी पश्चिमी राजस्थान में देखी जा रही है. फलोदी, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, बालोतरा में भीषण गर्मी के कारण लोगों की जन-जीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है. गर्मी के बीच लोगों को राहत दिलाने की तमाम सरकारी कोशिशें फीकी नजर आ रही है. शनिवार को बाड़मेर के सरकारी हॉस्पिटल में हालात ऐसे थे कि लोग अपने मरीज को गर्मी से बचाने के लिए बेड छोड़ फर्श पर सुलाने को मजबूर हो गए. 

यह भी पढ़ें -  राजस्थान में गर्मी का कहर: बाड़मेर में 50 के करीब पहुंचा पारा, अस्पताल में मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़
 

जानिए क्या है नौतपा, जिससे बढ़ जाती है गर्मी

बताते चले कि 25 मई से नौतपा की शुरुआत हो चुकी है. आज से आने वाले अगले 9 दिन तक भीषण गर्मी का दौर जारी रहने वाला है. जिसमें सूर्य देवता अपना प्रचंड रूप दिखाएंगे और इस दौरान यहां की धरती आग उगलेगी. इस गर्मी को देखते हुए सरकार ने आमजन से भीषण गर्मी, लू और तापघात से बचाव की अपील की है. उल्लेखनीय हो कि सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के बाद नौतपा की शुरुआत होती है. इस बार रोहिणी नक्षत्र में सूर्यदेव का प्रवेश 25 मई से हो रहा है. जिसके बाद अगले 9 दिन तक भीषण गर्मी पड़ेगी. इस अवधि को नौतपा कहा जाता है.

IMD ने जारी किया हीटवेब अलर्ट

राज हीटवेव अलर्ट: 25 मई आगामी 3 दिन अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री बढ़ोतरी होने व तीव्र हीटवेव, ऊष्णरात्रि का दौर आगामी 3-4 दिन जारी रहने की संभावना. 29 मई से पूर्वी राज व 30 मई से पश्चिमी राज के कुछ भागों में अधि. ताप में 2-3 डिग्री गिरावट होने की संभावना.

यह भी पढ़ें - Nautapa 2024:  खेती के लिए क्यों वरदान कहा जाता है नौतपा, जिसकी गर्मी में तप रहा राजस्थान

भीषण गर्मी और बिजली-पानी संकट पर डोटासरा बोले- जनता त्रस्त, भाजपा नेता दूसरे राज्यों में चुनाव प्रचार में मस्त​​​​​​

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान में बीजेपी की नई पहल, अब भाजपा मुख्यालय में जन सुनवाई करेंगे पदाधिकारी
Rajasthan Heat Wave: नौतपा के पहले ही दिन राजस्थान में 50 डिग्री पहुंचा पारा, फलोदी, बाड़मेर, जैसलमेर में हालात गंभीर, डेढ़ दर्जन लोगों की मौत
Sachin Pilot on Hanuman Beniwal displeasure over not being invited to the INDIA Alliance meeting
Next Article
Rajasthan Politics: हनुमान बेनीवाल की नाराजगी पर सचिन पायलट का पहला बयान, बोले- 'आने वाले समय में कई दल...'
Close
;