विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: चिलचिलाती धूप से राजस्थान हुआ बेहाल, जानिए जयपुर से बस कितना दूर मानसून

Rain prediction: जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने भरतपुर, धौलपुर जिलों और उसके आसपास के इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. जिसके अनुसार इन इलाकों में मेघगर्जन, बिजली चमकने और धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan Weather Update: चिलचिलाती धूप से राजस्थान हुआ बेहाल, जानिए जयपुर से बस कितना दूर मानसून

Rain prediction: राजस्थान में इन दिनों बढ़ते तापमान ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. हालात ये हैं कि लोगों ने दोपहर बाद घरों से निकलना ज्यादातर बंद कर दिया है. पिछले 5 दिनों से लगातार तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. श्री गंगानगर ( Sri Ganganagar) में पिछले तीन दिनों से पारा 45 डिग्री से नीचे नहीं आया है. जयपुर मौसम केंद्र ( Jaipur Mausam Kendra) के अनुसार अगले दो दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है. सोमवार देर शाम पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई, जिससे लोगों ने कुछ हद तक राहत की सांस ली.

बीते दिन का तापमान

सोमवार के तापमान की बात करें तो बीकानेर और जयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर लू चली, जिससे लोगों को दिनभर काफी उमस का सामना करना पड़ा. साथ ही जयपुर, कोटा, जोधपुर और बीकानेर संभाग में रातें भी काफी गर्म रहीं.  श्री गंगानगर के तापमान में लगातार तीन दिन से बढ़ोतरी दर्ज की गई है. रविवार की तरह सोमवार को भी सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान श्री गंगानगर में 46.2 डिग्री रहा. वहीं सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान अलवर में 37.0 डिग्री दर्ज किया गया.

बारिश का येलो अलर्ट

जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने भरतपुर, धौलपुर जिलों और उसके आसपास के इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. जिसके अनुसार इन इलाकों में मेघगर्जन, बिजली चमकने और धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है. वही आगामी अगले 48 घंटों के लिए बीकानेर, भरतपुर, जयपुर संभाग में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री तक जाने की भी अनुमान लगाया है, जिससे रातें काफी गर्म रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन से चार दिन लू चलने की संभावना है.

मानसून का ताजा अपडेट

मानसून को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 4-5 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. लेकिन सोमवार को ताजा आकलन के मुताबिक मानसून 20 जून तक राजस्थान की सीमाओं को छूने के अनुमान से काफी पीछे है. हालांकि कयास लगाए जा रहे थे कि 25 जून तक राज्य में मानसून के प्रवेश की संभावना है. लेकिन सोमवार 17 जून तक मानसून ने गुजरात में दस्तक दी है. जिसके आधार पर अनुमान लगाया गया है कि गुजरात और राजस्थान के बीच की दूरी तय करने में मानसून को ज्यादा समय नहीं लगने वाला है. 

यह भी पढ़ें: Rajasthan weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी और लू से नहीं मिलेगी राहत, जानें कब तक होगी बारिश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डोटासरा के बाद एक और कांग्रेस नेता की पुलिस को धमकी, फलोदी सट्टा बाजार पर चेताया
Rajasthan Weather Update: चिलचिलाती धूप से राजस्थान हुआ बेहाल, जानिए जयपुर से बस कितना दूर मानसून
Uproar in district hospital Bundi after death of a young man due to Current, family members clashed with police
Next Article
15 दिन पहले हुई थी सगाई, करंट लगने से युवक की मौत, परिजन बोले- डॉक्टरों ने समय पर नहीं किया इलाज, भारी हंगामा
Close
;