विज्ञापन
Story ProgressBack

होली से पहले सर्दी ले रही विदाई, गर्मी दिखाने लगी अपने रंग, राजस्थान में अब नीचे नहीं आएगा रात का पारा

मौसम विभाग के मुताबिक, एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ 20 मार्च की रात से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के करीब पहुँचने की आशंका जताई जा रही है. लेकिन इसका प्रभाव राजस्थान के इलाक़ों पर नहीं पड़ेगा. मगर  इसके चलते अगले हफ्ते राज्य का मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

Read Time: 3 min
होली से पहले सर्दी ले रही विदाई, गर्मी दिखाने लगी अपने रंग, राजस्थान में अब नीचे नहीं आएगा रात का पारा

Rajasthan Weather Update: होली का त्यौहार नज़दीक आ रहे हैं और मौसम का मिजाज अब बदलने लगा है. राजस्थान में कई महीनों से गर्म कपड़ों में जकड़े रहने पर मजबूर करने के बाद अब सर्दी के विदा लेने का वक़्त आ गया है. अगले साल फिर से मिलने का वादा करके सर्दी बोरिया-बिस्तर बांध कर रवाना हो रही है, जबकि गर्मी का स्वागत करने को लोग तैयार हैं.

रात में तापमान बढ़ने से जहां गर्म कपड़ों की ज़रूरत ख़त्म हो चुकी है. सुबह-शाम भी हल्के गर्म कपड़ों से काम चल रहा है. बच्चों के लिए बहुत एहतियात बरता जा रहा है, क्योंकि जाती हुई सर्दी उन्हें आग़ोश में न ले इसका पूरा ख़याल रखा जा रहा है. 

बदले हुए मौसम में बीती रात बीकानेर में तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, वहीं इस वक़्त पारा 26 डिग्री पर पहुंच चुका है.पूरे राजस्थान में कमोबेश यही स्थिति है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में रात का पारा 20 डिग्री से नीचे नहीं जाएगा. पिछले एक महीने से पलटवार कर रही सर्दी अब पूरी तरह से जाने के मूड में है.

होली का त्यौहार आने वाला है, हल्की गर्मी हो और होली का मौक़ा हो तो क्या ही कहना? फिलहाल पवित्र माह रमज़ान भी चल रहा है. यह मौसम रोज़ेदारों के लिए सुकून भरा है. वैसे तो रोजेदारों के लिएकोई भी मौसम मायने नहीं रखता, लेकिन हल्की गर्मी में रोज़े रखना आसान होता है.

माना जा रहा है कि अब आने वाले दिनों में गर्मी का ही सितम शुरू हो जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक, एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ 20 मार्च की रात से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के करीब पहुँचने की आशंका जताई जा रही है. लेकिन इसका प्रभाव राजस्थान के इलाक़ों पर नहीं पड़ेगा. लेकिन इसके चलते अगले हफ्ते राज्य का मौसम शुष्क रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के 12 शहरों में आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से अधिक दर्ज किया जा सकता है.

होली के बाद मौसम का मिज़ाज बदलना शुरू हो जाएगा. दिन का तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुंच जाएंगे. फिलहाल, आसमान पूरी तरह से साफ़ है, धूप अपना रंग दिखाने लगी है. होली के बाद मौसम के तेवर तल्ख़ हो सकते हैं, तब दोपहर में ज़्यादा देर तक धूप में खड़ा रहना मुश्किल होगा.  

ये भी पढ़ें-इस बार होली पर लगेगा चंद्र ग्रहण, फिर भी बिना परेशानी के होगी पूजा-अर्चना, जानिए वजह

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close