विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan's Weather Today: मौसम हुआ सुहावना, लेकिन तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट की संभावना

Rajasthan Weather Forecast: बारिश के बीच एक बार फिर राजस्थान में मौसम सुहाना हो गया है. तापमान सामान्य है, लेकिन मौसम विभाग के पूर्वानुमानों की मानें तो 5 फरवरी को राजस्थान में तापमान में गिरावट हो सकती है.

Read Time: 4 min
Rajasthan's Weather Today: मौसम हुआ सुहावना, लेकिन तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट की संभावना
प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan weather Forecast: राजस्थान में सोमवार की सुबह सुहाना रहेगा, लेकिन कही-कही घना कोहरा छाया रह सकता है. मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान में सर्दी फिर बढ़ सकती है, तापमान में 2 से 3  डिग्री की गिरावट की संभावना है. हालांकि बारिश के बाद प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की पूरी संभावना है.

मावठ के बाद सीकर में 6 डिग्री गिरा तापमान 

पिछले दो दिन से हो रही बूंदाबांदी और बारिश के बाद सोमवार को सीकर जिले मेंतापमान में भी भारी गिरावट में दर्ज की गई है. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के अनुसार सोमवार का न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री दर्ज किया गया. हालांकि रविवार को दिन का तापमान 14.5 डिग्री था, जिसमें आज 6 डिग्री गिरावट के साथ 8.5 डिग्री दर्ज किया गया है.

रविवार को सीकर जिले के कई इलाकों में हुई मावठ के बाद रविवार सुबह श्रीमाधोपुर, रानोली, रींगस, खंडेला, खाटूश्यामजी सहित कई इलाकों में घना कोहरा भी छाया रहा,जिसके चलते आमजन जनजीवन प्रभावित रहा.

मौसम विभाग के अनुसार आगामी 2 दिन तक वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर कम होने के कारण न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज होने की संभावना भी है. वहीं, जिले में बीते दिन हुई मावठ से किसानों के चेहरे खिले नजर आए क्योंकि कोहरे व मावठ के बाद किसानों की खेतों में खड़ी फसल में काफी फायदा मिला है.

डीडवाना में पिछले दो दिनों से कोहरे और मावठ जारी

डीडवाना में पिछले दो दिनों से कोहरे और मावठ का दौर जारी है. सोमवार को भी डीडवाना में कोहरे और मावड देखा गया,  जिसकी वजह से किसानों के चेहरे फिर से खिल उठे हैं. किसानो की सरसों, ईस्बगोल, गेहूं और जौ जैसी फसलों को मावठ और कोहरे से जीवनदान मिला है. किसानों को उम्मीद है कि इस मावठ और कोहरे से फसलों की पैदावार बढ़ेगी। जिसका किसानों को लाभ होगा.

आमतौर पर मकर संक्रांति के आस पास मावठ होती है, लेकिन इस बार फरवरी के पहले हफ्ते में मावठ हुई है.

मावठ होने से श्रीगंगानगर के किसानों के चेहरे खिले

पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार को भी जिले भर में मावठ हुई. मावठ के बाद किसानों के चेहरे खिल गए. इससे किसानों ने कहा कि मावठ होने से गेहूं और चने की फसल को जोरदार फायदा होगा और उनके उत्पादन में बढ़ोतरी होगी. किसानों ने बताया कि पिछले दो महीने से धूप कम निकलने के कारण सरसों की फसल में फंगस होने लग गई है. ऐसे में सरसों की फसल को थोड़ा नुकसान हो सकता है.

जिलेवार मौसम की खबरें अपडेट की जा रही हैं. ..

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close