विज्ञापन

राजस्थान में इस तारीख को होगा राज्यसभा उपचुनाव, चुनाव आयोग ने 9 सीटों पर चुनाव का किया ऐलान

राजस्थान की एक सीट पर राज्य सभा उपचुनाव होने वाला है. यह सीट कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल की है, जो पहले राजस्थान से राज्य सभा सांसद थे.

राजस्थान में इस तारीख को होगा राज्यसभा उपचुनाव, चुनाव आयोग ने 9 सीटों पर चुनाव का किया ऐलान

Rajasthan Rajya Sabha By Election: निर्वाचन आयोग ने देश के 9 राज्यों में 12 राज्य सभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया है. इन 9 राज्यों में राजस्थान भी शामिल हैं जहां राज्य सभा की एक सीट पर उपचुनाव होना है. इसमें असम, बिहार और महाराष्ट्र की दो-दो सीटें साथ ही हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना और ओडिशा की एक-एक राज्य सभा सीट पर चुनाव होना है.

चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन के मुताबिक इन 9 सीटों पर 3 सितंबर 2024 को मतदान कराया जाएगा और इस दिन नतीजों की घोषणा की जाएगी. नतीजों की घोषणा 3 सितंबर को शाम 5 बजे तक कर दी जाएगी.

राजस्थान में एक सीट हुई है खाली

राजस्थान की एक सीट पर राज्य सभा उपचुनाव होने वाला है. यह सीट कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल की है, जो पहले राजस्थान से राज्य सभा सांसद थे. लेकिन हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान केसी वेणुगोपाल चुनाव मैदान में उतरे थे. वह केरल की अलाप्पुझा लोकसभा सीट से चुनाव लड़े थे और जीत हासिल की. इसके बाद उन्हें राज्य सभा सदन से इस्तीफा दे दिया था. इस वजह से राजस्थान कोटे से राज्य सभा में एक सीट खाली हो रही है. वेणुगोपाल का कार्यकाल जून 2024 तक था.

राज्य सभा उपचुनाव के लिए क्या है पूरा शेड्यूल

मुख्य चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन के मुताबिक, चुनाव के लिए 14 अगस्त को अधिसूचना के साथ नामांकन दाखिल करना शुरू होगा. जो 21 अगस्त को आखिरी दिन होगा. इसके बाद 22 अगस्त को स्क्रूटनी की जाएगी और नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 27 अगस्त होगा. इसके बाद 3 सितंबर को मतदान कराया जाएगा और 3 सितंबर को ही शाम 5 बजे नतीजे भी घोषित कर दिये जाएंगे.

बता दें राजस्थान 10 राज्य सभा सीटों में से 5 सीटें कांग्रेस और 4 सीट बीजेपी के पास है जबकि एक सीट केसी वेणुगोपाल की खाली है जो पहले कांग्रेस के खाते में थी. राजस्थान में कांग्रेस की ओर से सोनिया गांधी, रणदीप सिंह सुरजेवाला, प्रमोद तिवारी, नीरज डांगी और मुकुल वासनिक वर्तमान में राज्य सभा सांसद हैं. जबकि बीजेपी से राजेंद्र गहलोत, मदन राठौड़, चुन्नीलाल गरासिया और घनश्याम तिवाड़ी राज्य सभा सांसद है.

यह भी पढ़ेंः Ayushman Scheme: भजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान, दूसरे राज्यों में भी फ्री में होगा मरीजों का इलाज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान की मोहना सिंह की कहानी, स्क्वाड्रन लीडर की जिम्मेदारी के साथ 8 साल बाद फिर रच दिया इतिहास
राजस्थान में इस तारीख को होगा राज्यसभा उपचुनाव, चुनाव आयोग ने 9 सीटों पर चुनाव का किया ऐलान
'Passenger train collision near Bundi railway station', NDRF told the truth when officials reached the spot
Next Article
'बूंदी रेलवे स्टेशन के पास पैसेंजर ट्रेन की भिड़ंत', अधिकारी मौके पर पहुंचे तो NDRF ने बताया ये मॉक ड्रिल
Close