विज्ञापन
Story ProgressBack

राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, नामांकन प्रक्रिया शुरू; कांग्रेस राजस्थान से इन्हें बना सकती है उम्मीदवार

Rajya Sabha Elections 2024: राज्यसभा चुनाव 2024 के लिए गुरुवार 8 फरवरी को अधिसूचना जारी हो गई. अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है. राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटें खाली हो रही है. जिनके लिए नामांकन 15 फरवरी तक होंगे.

Read Time: 3 min
राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, नामांकन प्रक्रिया शुरू; कांग्रेस राजस्थान से इन्हें बना सकती है उम्मीदवार
राजस्थान में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए चुनाव होना है. नामांकन शुरू हो गई है.

Rajya Sabha Elections 2024: राजस्थान से खाली हो रही राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनावी बिगुल बज गया है. गुरुवार 8 फरवरी को इन तीनों चुनावों को लिए अधिसूचना जारी हो गई. इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. राजस्थान के मुख्य निवार्चन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 15 फरवरी, 2024 तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे. अधिसूचना जारी होने के कारण 8 फरवरी से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रक्रिया के लिए राजस्थान विधानसभा के सचिव महावीर प्रसाद शर्मा को रिटर्निंग ऑफिसर एवं सुरेश चंद्र पारीक को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया है.

विधानसभा के कमरा नंबर 10 से ले सकते हैं पत्र

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन पत्र प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक विधानसभा में जमा किए जा सकते हैं. विधानसभा के कमरा नंबर 110 से अभ्यर्थी नामांकन पत्र प्राप्त कर सकते हैं एवं इन्हें कमरा नंबर 106 में जमा कराया जा सकेगा. रिटर्निंग ऑफिसर और उनकी अनुपस्थिति में सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नामांकन पत्र स्वीकार करेंगे.

जरूरत पड़ने पर 27 फरवरी को होगी वोटिंग, इसी दिन काउंटिंग

चुनाव अधिकारी ने बताया कि नामांकन पत्रों की संवीक्षा 16 फरवरी को विधानसभा के कमरा नंबर 751 में होगी. अभ्यर्थी 20 फरवरी तक नाम वापस ले सकेंगे. आवश्यक होने पर मतदान 27 फरवरी को प्रातः 9 बजे से सायं 4 बजे तक होगा. मतगणना इसी दिन सायं 5 बजे से होगी. चुनाव प्रक्रिया 29 फरवरी से पूर्व सम्पन्न कर ली जाएगी. 

मनमोहन सिंह, भूपेंद्र सिंह का समय खत्म, किरोड़ी लाल का इस्तीफा

मालूम हो कि प्रदेश में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए निर्वाचन सम्पन्न होना है, जो 3 अप्रैल 2024 को रिक्त हो रही हैं. कांग्रेस से पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, और भाजपा से भूपेंद्र सिंह का कार्यकाल तीन अप्रैल को खत्म हो रहा है. वहीं एक खाली सीट पर चुनाव होना है. बीजेपी के राज्यसभा सदस्य डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने विधायक चुने जाने के बाद दिसंबर माह में सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था. ऐसे में इन तीन पदों पर चुनाव होना है. 

कांग्रेस दो सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार, इन नामों की चर्चा

डॉ. मनमोहन सिंह की राज्यसभा सदस्यता वाले सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार उतारेगी. साथ ही एक और सीट के लिए उम्मीदवार की घोषणा की जा सकती है इसके लिए उम्मीदवारों के नाम को लेकर मंथन जारी है. कांग्रेस से जुड़े सूत्रों ने बताया है कि पार्टी के वरिष्ठ नेता जितेंद्र सिंह और वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी के नाम पर प्रमुखता से चर्चा हो रही है.

मालूम हो कि भारत जोड़ो यात्रा पर आज (8 फरवरी) दोपहर बाद दो दिनों का ब्रेक है. राहुल गांधी दिल्ली लौट रहे हैं. इसके बाद अगले दो दिनों में राज्यसभा की सीटों को लेकर कांग्रेस में उच्चस्तरीय बैठक होगी और उम्मीदवारों पर मुहर लगेगी.

यह भी पढ़ें - 'मोदी की गारंटी' की हवा निकाल दी... राजस्थान बजट पर पूर्व CM अशोक गहलोत का बड़ा हमला
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close