विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 01, 2023

हाथी-घोड़े, बग्गी और सैकड़ों श्रद्धालुओं के साथ जोधपुर महारानी हेमलता राजे की रामदेवरा पदयात्रा शुरू

जोधपुर महारानी हेमलता राजे की रामदेवरा पदयात्रा शुक्रवार से शुरू हो गई. महारानी की इस पदयात्रा में हाथी-घोड़े, बग्गी के साथ-साथ सैकड़ों श्रद्धालु भी शामिल हैं.

Read Time: 4 min
हाथी-घोड़े, बग्गी और सैकड़ों श्रद्धालुओं के साथ जोधपुर महारानी हेमलता राजे की रामदेवरा पदयात्रा शुरू
जोधपुर से पोखरण स्थित बाबा रामदेव मंदिर की पदयात्रा पर जोधपुर महारानी.

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शुक्रवार से जोधपुर महारानी हेमलता राजे की रामदेवरा यात्रा शुरू हो गई. शुक्रवार को जोधपुर के रातानाड़ा स्थित गणेश मंदिर में विधिवत पूजा-अर्चना के बाद यह यात्रा शुरू हुई. महारानी की इस पदयात्रा में हाथी-घोड़े, बग्गी के साथ-साथ सैकड़ों श्रद्धालु भी शामिल हैं.  यात्रा जैसलमेर के पोकरण में स्थित बाबा रामदेव मंदिर पर पूरी होगी. 9 दिन की इस यात्रा में महारानी 180 किलोमीटर पैदल चलेंगी. महारानी सहित अन्य पदयात्री रोजाना 20 किलोमीटर पैदल चलेंगे. यात्रा की शुरुआत से पहले शुक्रवार सुबह पूर्व महारानी राजे रातानाड़ा स्थित गणेश मंदिर दर्शन करने पहुंचीं. उन्होंने सैनाचार्य अचलानंद गिरी के सानिध्य में राईका बाग स्थित जुगल जोड़ी बाबा रामदेव मंदिर से यात्रा की शुरुआत की. महारानी की इस यात्रा में बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हो रही हैं. मेवाड़ सहित देश-दुनिया में शांति और अमन-चैन के लिए महारानी इस पदयात्रा पर निकली हैं.

देश में खुशहाली अमन-चैन के लिए निकाली गई पदयात्रा

पदयात्रा संयोजक सुरेश बुगालिया ने बताया कि रामदेवरा के लिए पदयात्रा शुक्रवार सुबह विधिवत पूजा-अर्चना के बाद निकली. शोभायात्रा में धार्मिक व पदयात्रा में बाबा रामदेव का विशेष रथ, भजन मंडली, हाथी-घोड़े, बग्गी, सामाजिक व धार्मिक झांकियां शामिल हो रही हैं. महिलाएं मंगल कलश लेकर चल रही हैं. महारानी हेमलता राजे ने बताया कि देश में खुशहाली, अमन-चैन और प्रेम-भाईचारा बना रहे. इसी उद्देश्य के साथ यह यात्रा निकाली जा रही है. इस यात्रा में महिलाओं से ज्यादा उत्साह मुझे है.

9 दिन में 180 किमी का सफर, पदयात्रा का रूट

पदयात्रा का पहला पड़ाव गोयलों की ढाणी पेट्रोल पंप के पीछे होगा. 2 सितंबर को पदयात्रा बालरवा गांव से आगे होगा, 3 सितंबर को गोपाल कृष्ण गौशाला घेवड़ा, 4 सितंबर को इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप चेराई, 5 सितंबर को देवातु फांटा जोर सिंह जी का फार्म हाउस, 6 सितंबर को देचू में सनराइज स्कूल के पास, 7 सितंबर को खेड़ा गोलियां स्थित बाबा रामदेव प्याऊ के पास, 8 सितंबर को पोकरण बाईपास से पहले एचपी पेट्रोल पंप के पास और 9 सितंबर को पदयात्री रामदेवरा स्थित बाबा रामदेव जी के मंदिर में पहुंचेंगे. जहां बाबा रामदेव जी के दर्शन-पूजन के साथ पदयात्रा का विधिवत समापन होगा. इस पदयात्रा का रामदेवरा में सरपंच समंदर सिंह तंवर द्वारा स्वागत किया जाएगा.

पदयात्रा का रामदेवरा तक जगह-जगह होगा स्वागत

रामदेवरा तक हो रही इस पदयात्रा का जोधपुर से लेकर रामदेवरा तक जगह-जगह सभी धर्म में समाजों के लोगों द्वारा स्वागत किया जाएगा. वहीं लोगों द्वारा महारानी हेमलता राजे के नेतृत्व व सैनाचार्य अचलानन्द गिरी महाराज के सानिध्य में निकल रही इस पदयात्रा के प्रति लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा हैं. पदयात्रा शुभारंभ के मौके पर विधायक सूरसागर सूर्यकांता व्यास, पूर्व सांसद डॉ. नारायण सिंह माणकलाव, पूर्व विधायक बाबू सिंह राठौड़, पूर्व कैबिनेट मंत्री शंभू सिंह खेतासर, प्रधान कल्याणपुर उम्मेद सिंह अराबा, गोपाल सिंह भलासरिया सहित विभिन्न समाजों के सैकड़ों महिला-पुरुष उपस्थित थे. 

यह भी पढ़ें - वार्षिक मेले में दूसरे राज्यों से रामदेवरा मंदिर आने वाले यात्री वाहनों को टैक्स में मिलेगी छूट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close