विज्ञापन
Story ProgressBack

RBSE Bord Exam: राजस्थान में 12वीं बोर्ड की परीक्षा 29 फरवरी से, छात्र सेंटर पहुंचने से पहले जान लें जरूरी बातें

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 29 फरवरी से शुरू होकर 4 अप्रैल तक चलेंगी. 12वीं कक्षा की परीक्षा से पूर्व बोर्ड  प्रशासन ने तैयारी को अंतिम रूप दे दिया  है.

Read Time: 3 min
RBSE Bord Exam: राजस्थान में 12वीं बोर्ड की परीक्षा 29 फरवरी से, छात्र सेंटर पहुंचने से पहले जान लें जरूरी बातें
राजस्थान में 29 फरवरी से 12वीं बोर्ड की परीक्षा

RBSE Bord 12th Exam: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) द्वारा 12वीं बोर्ड परीक्षा आयोजन 29 फरवरी से पूरे प्रदेश में किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि 29 फरवरी से शुरू हो रही 12वीं बोर्ड की परीक्षा 4 अप्रैल तक चलेगी. इसके लिए सारी तैयारियां शुरू हो गई है. वहीं, इसके लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. प्रदेश के सभी जिलों में सुचारू रूप से परीक्षाओं का आयोजन करने के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा जिला परीक्षा संचालन समिति का गठन किया गया है. इसके अध्यक्ष जिला कलेक्टर और सह अध्यक्ष के तौर पर पुलिस अधीक्षक को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 29 फरवरी से शुरू होकर 4 अप्रैल तक चलेंगी. 12वीं कक्षा की परीक्षा से पूर्व बोर्ड  प्रशासन ने तैयारी को अंतिम रूप दे दिया  है. बोर्ड परीक्षाओं का समय सुबह 8.30 से 11.45 बजे तक होगा.

कंट्रोल रूम में 4 अप्रैल तक 24 घंटे बोर्ड स्टाफ कार्यरत

सिस्टेंट डायरेक्टर मध्यमिक शिक्षा बोर्ड के राम बहादुर सिंह ने NDTV को बताया की बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षा आयोजन सम्बंधी किस भी समस्या का निदान आराम से हो. इसके लिए बोर्ड परिसर में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. इस कंट्रोल रूम में 4 अप्रैल तक 24 घंटे बोर्ड स्टाफ कार्यरत रहेगा. परीक्षा आयोजन संबंधी दिशा निर्देश या किसी तरह की गड़बड़ी व समस्या का निदान तत्काल करेगा. परीक्षा शुरू होने से लेकर खत्म होने तक प्रतिदिन की जानकारी भी कंट्रोल रूम पर उपलब्ध रहेगी.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि परीक्षार्थी को परीक्षा में प्रश्न पत्र मिलने पर निर्धारित स्थान पर ही अपना रोल नंबर लिखना अनिवार्य है. परीक्षा के बाद  आंसर शीट में अंतिम लिखित प्रश्न के बाद ‘समाप्त' शब्द लिखना अनिवार्य है.

परीक्षार्थी इन बातों का रखें ध्यान

परीक्षा कक्ष में RBSE एडमिट कार्ड, पेन, पेंसिल, इरेजर, शार्पनर, स्केल, सुई वाली घड़ी, पानी की पारदर्शी बोतल के अलावा कुछ नहीं होना चाहिए. अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण आईडी कार्ड लेकर जाना होगा. जिसमें अभ्यर्थी का फोटो होना चाहिए जैसे कि आधार कार्ड पैन कार्ड या बोर्ड का एडमिट कार्ड. वहीं अपनी आंसर शीट में सिर्फ निर्धारित स्थान पर ही अपना नाम या रोल नंबर लिखना है. परीक्षा केंद्र में किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना मना है.

इन जिलों में अतिरिक्त पुलिस सुरक्षा होगी

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के 11 जिलों को संवेदनशील और अति संवेदनशील माना है. इसमें दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, बाड़मेर, जोधपुर को सामूहिक नकल के तौर पर तो धौलपुर, सीकर, नागौर, जालोर, भरतपुर और झुंझनू परीक्षा पत्रों की सुरक्षा को लेकर अति संवेदनशील माना गया है.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Board Exam: चुनावों से भी अधिक सख्त होगी बोर्ड परीक्षाओं की सुरक्षा, 24 घंटे पुलिस की निगरानी में रखे जाएंगे पेपर 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close