विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Board Exam: चुनावों से भी अधिक सख्त होगी बोर्ड परीक्षाओं की सुरक्षा, 24 घंटे पुलिस की निगरानी में रखे जाएंगे पेपर 

प्रदेश के सभी जिलों में सुचारू रूप से परीक्षाओं का आयोजन करने के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा जिला परीक्षा संचालन समिति का गठन किया गया है. जिसके अध्यक्ष जिला कलेक्टर और सह अध्यक्ष के तौर पर पुलिस अधीक्षक को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

Read Time: 3 min
Rajasthan Board Exam: चुनावों से भी अधिक सख्त होगी बोर्ड परीक्षाओं की सुरक्षा, 24 घंटे पुलिस की निगरानी में रखे जाएंगे पेपर 

Rajasthan Board Exam: प्रदेश में पेपर लिक के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार कोई खामी रखना नहीं चाहती इसके लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर (Board of Secondary Education Ajmer Exam) ने  12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 29 फरवरी और दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं 7 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षाओं को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. इसके तहत प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाओं को पुलिस की सुरक्षा में रखा जाएगा. वहीं माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा के दृष्टिकोण से संवेदनशील और अति संवेदनशील जिलों और परीक्षा केंद्रों की पहचान कर ली है. 

इन जिलों में अतिरिक्त पुलिस सुरक्षा होगी

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के 11 जिलों को संवेदनशील और अति संवेदनशील माना है. इसमें दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, बाड़मेर, जोधपुर को सामूहिक नकल के तौर पर तो धौलपुर, सीकर, नागौर, जालोर, भरतपुर और झुंझनू परीक्षा पत्रों की सुरक्षा को लेकर अति संवेदनशील माना गया है.

संवेदनशील केंद्रों पर तैनात किए जाएंगे पुलिसकर्मी

अति संवेदनशील केंद्रों पर चार- चार पुलिस कर्मी और संवेदनशील केंद्रों पर दो - दो पुलिस कर्मी तैनात किए जाएंगे. संबंधित परीक्षा केंद्रों के नजदीक पुलिस थानों में ही कड़ी सुरक्षा के मध्य परीक्षा पत्र रखे जाएंगे वहीं जिन परीक्षा केंद्रों की दूरी पुलिस थाने से अधिक है वहां पर परीक्षा केंद्रों पर पुलिस की सुरक्षा में ही परीक्षा पत्र रखे जाएंगे.

रिजर्व पुलिस लाइन में परीक्षा पत्र रखे जाएंगे

इसी तरह बोर्ड मुख्यालय से परीक्षाओं के लिए भेजे जाने वाले प्रश्न पत्र जिला कोषागार में ही रखे जाएंगे वहां पर भी पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था की जाएगी. किसी कारण से कोषागार में व्यवस्था नहीं होने पर कड़ी सुरक्षा के बीच कोतवाली पुलिस थाना या रिजर्व पुलिस लाइन में परीक्षा पत्र रखे जाएंगे. 

जिला स्तरीय परीक्षा संचालन समिति का गठन

वहीं, प्रदेश के सभी जिलों में सुचारू रूप से परीक्षाओं का आयोजन करने के लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा जिला परीक्षा संचालन समिति का गठन किया गया है. इसके अध्यक्ष जिला कलेक्टर और सह अध्यक्ष के तौर पर पुलिस अधीक्षक को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

समिति में सदस्य सचिव होंगे जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक

समिति में सदस्य सचिव के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को बनाया गया है और अतिरिक्त जिला कलेक्टर, जिला कोषाधिकारी , मुख्य जिला अधिकारी और प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी को सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है. परीक्षाओं का आयोजन बिना अवरोध रूप से संपन्न हो इसके लिए संबंधित उपखंड अधिकारी, तहसीलदार और थानाधिकारी को भी नियमित रूप से परीक्षा केंद्रों का जायजा लेने के निर्देश दिए गए हैं. 

19 लाख 39 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे

प्रदेश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में शामिल बोर्ड परीक्षाओं को निर्विरोध रूप से संपन्न कराने के लिए संदिग्ध अध्यापकों, ब्लैक लिस्टेड और लापरवाह शिक्षकों की ड्यूटी परीक्षक के रूप में नहीं लगाई जाएगी. साथ ही, जिला परीक्षा संचालन समिति द्वारा परीक्षाओं के संचालन हेतु माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किए जाएंगे जो पल पल की गतिविधियों पर नजर रखेंगे. वहीं अति संवेदनशील और संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर सी सी टी वी की भी व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Weather: राजस्थान में IMD का अलर्ट, आज और कल बारिश की संभावना, छाए रहेंगे बादल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close