विज्ञापन

Rajasthan Weather: अक्टूबर के महीने में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, 7 साल बाद 40 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान

बीते 2 अक्टूबर को कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ भागों को छोड़कर राजस्थान के सभी हिस्सों से मानसून की विदाई हो गई. पिछले 24 घंटो के दौरान बीकानेर, चूरू, फलोदी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. जबकि राजधानी जयपुर (Jaipur) में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ,

Rajasthan Weather: अक्टूबर के महीने में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, 7 साल बाद 40 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान

Rajasthan Weather: बीते 2 अक्टूबर को कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ भागों को छोड़कर राजस्थान के सभी हिस्सों से मानसून की विदाई हो गई. अन्य भागों से भी अगले दो दिनों में मानसून विदा होने की संभावना है. मानसून की विदाई के साथ ही राजस्थान के पश्चिमी, उत्तरी और पूर्वी हिस्सों से गर्मी ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. पिछले 24 घंटो के दौरान बीकानेर, चूरू, फलोदी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. जबकि राजधानी जयपुर (Jaipur) में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो साल 2017 के बाद अक्टूबर माह का सर्वाधिक तापमान है.

पीपलखूंट में हुई बारिश, श्रीगंगानगर और फलौदी सबसे गर्म

पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं पर हल्की वर्षा दर्ज की गयी. पश्चिमी राजस्थान में मौसम मुख्यतः शुष्क रहा. सर्वाधिक वर्षा पीपलखूंट (प्रतापगढ़) में 7 मिमी दर्ज की गई. राज्य में सबसे ज्यादा तापमान श्रीगंगानगर और फलौदी में 39.8 डिग्री रहा. वहीं, न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस बाड़मेर में दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के अधिकांश भागों में हवा में आर्द्रता की औसत मात्रा 60 से 85 प्रतिशत के बीच दर्ज की गई. 

अभी और सताएगी गर्मी!

प्रदेशवासियों को फिलहाल कुछ दिन गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. आने वाले दिनों में भी तापमान में बढ़ोतरी की संभावना है. राजस्थान में अगले 2 दिन मौसम बिल्कुल साफ रहने की संभावना है. इससे राज्य में गर्मी के तेवर तेज रहने की संभावना है. आगामी 6 अक्टूबर से उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में आसमान में बादल छा सकते हैं और कहीं-कहीं छुटपुट बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः मानसून की विदाई के बाद तपने लगा राजस्थान, फलोदी में पारा 40 डिग्री के करीब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan Transfer List: राजस्थान में IAS-IPS के बाद पंचायती राज विभाग में 131 अधिकारियों का ट्रांसफर, देखें लिस्ट
Rajasthan Weather: अक्टूबर के महीने में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, 7 साल बाद 40 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान
Shardiya Navratri 2024  Pakistani Brigadier bowed down protects soldiers border
Next Article
Shardiya Navratri 2024: तनोट माता के आगे नतमस्तक हो गया था पाकिस्तानी ब्रिगेडियर, सीमाओं पर करती हैं जवानों की रक्षा 
Close