विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 04, 2023

कोटा में रिटायर विभूतियों का सम्मान कल, उपराष्ट्रपति, लोकसभा स्पीकर सहित केंद्रीय मंत्री करेंगे सम्मानित

कोचिंग सिटी कोटा में कल यानी कि पांच सितंबर को रिटायर विभूतियों का सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के साथ-साथ केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी भी शिरकत करेंगे.

Read Time: 4 min
कोटा में रिटायर विभूतियों का सम्मान कल, उपराष्ट्रपति, लोकसभा स्पीकर सहित केंद्रीय मंत्री करेंगे सम्मानित
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़.

कोटा का दशहरा मैदान मंगलवार को ऐतिहासिक क्षणों का साक्षी बनेगा. कल कोटा में रिटायर विभूतियों का सम्मान समारोह आयोजित होगा. जिसमें उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी सेवानिवृत्त विभूतियों को उनकी सेवाओं के लिए सम्मानित करेंगे. मिली जानकारी के अनुसार कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उपराष्ट्रपति धनखड़ भारतीय वायु सेना के विशेष हेलीकॉप्टर से सुबह करीब 11 बजे कोटा पहुंचेंगे. एयरपोर्ट पर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी उनका स्वागत करेंगे. वहां से वे सीधे दशहरा मैदान स्थित विजयश्री रंगमंच पहुंचेंगे, जहां वे सेवानिवृत्त गौरव समारोह में सम्मिलित होंगे.

सोमवार को राजस्थान पेंशनर्स समाज कोटा शाखा के पदाधिकारियों ने आयोजन स्थल का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया. इसके बाद बैठक कर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया. राजस्थान पेंशनर्स समाज  कोटा शाखा के अध्यक्ष रमेशचंद गुप्ता और वरिष्ठ पेंशनर विमल चंद जैन ने बताया कि कार्यक्रम में बड़ी संख्या में पेंशनर्स भाग लेंगे.

सेवानिवृत्त गौरव समारोह को लेकर सेवानिवृत्त अधिकारियों-कर्मचारियों में उत्साह का माहौल है. संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के प्रत्येक हिस्से से कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए पेंशनर और शिक्षक दशहरा मैदान पहुंचेंगे. इसके लिए ग्रामीण स्तर तक बसों की व्यवस्था की गई है.

सुबह 10.15 बजे जोशी पहुंचेंगे कोटा
उपराष्ट्रपति धनखड़ से कुछ देर पहले सुबह 10.15 बजे केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी हवाई मार्ग से कोटा पहुंचेंगे. सेवानिवृत्त गौरव समारोह के साथ कुछ अन्य कार्यक्रमों में भाग लेकर वे शाम 4 बजे जयपुर के लिए रवाना हो जाएंगे.

तिलक-माला से होगा शिक्षकों-पेंशनर्स का अभिनंदन
सेवानिवृत्त गौरव समारोह में शिक्षकों व पेंशनर्स का अभिनंदन मोती और रूद्राक्ष की माला और तिलक कर किया जाएगा. दशहरा मैदान के विभिन्न प्रवेश द्वार पर उनका स्वागत कोटा-बूंदी के प्रबुद्धजन और सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा किया जाएगा. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में वरिष्ठजनों के शामिल होने की संभावना को देखते हुए ई–कार्ट की भी व्यवस्था की गई है। बैटरी चलित यह वाहन वरिष्ठजनों को पार्किंग स्थल से आयोजन तक निशुल्क पहुंचाने के लिए निरंतर फैरी करते रहेंगे.

पशु मेला प्रांगण में होगी पार्किंग

कार्यक्रम में सम्मिलित होने आ रहे व्यक्तियों के निजी दोपहिया व चौपहिया वाहनों की पार्किंग पशु मेला प्रांगण में होगी। कोटा के बाहर से आने वाली बसों की पार्किंग सीएडी ग्राउण्ड में रहेगी.

सांस्कृतिक कार्यक्रम करेंगे आकर्षित

अतिथियों के आगमन से पूर्व कार्यक्रम स्थल पर केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के नॉर्थ जोन कल्चलर सेंटर की ओर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू.कश्मीर, राजस्थान, दिल्ली व गुजरात के 200 से अधिक लोक कलाकार अपनी प्रस्तुतियों से भारत की विविधता को जीवंत कर देंगे.

सुरेश वाडकर-रिचा शर्मा भी मचाएंगे धमाल

आयोजन के तहत मंगलवार रात विजय श्री रंगमंच पर जोनल संस्कृति महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. इस आयोजन में ख्यातनाम गायक सुरेश वाडकर और रिचा शर्मा सुरों की सरिता प्रवाहित करेंगे. ‘‘ए जिंदगी गले लगा ले, मेघा रे-मेघा रे, चप्पा-चप्पा चरखा चले, तुम से मिलके ऐसा लगा तुमसे मिलके‘‘ जैसे प्रसिद्ध गीत गा चुके सुरेश वाडकर के नाम कई लोक प्रिय भजन भी दर्ज हैं. वहीं रिचाा र्श्माा भी ‘‘बागों के हर फूल को अपना समझे बागबां, तेरी काली अंखियों से जिंद मेरी जागे, माही वे मोहब्बतां सचियां वे‘‘ जैसे प्रसिद्ध गीत गा चुकी हैं. यह कार्यक्रम शाम 7 बजे प्रारंभ होगा.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close