विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 16, 2023

Rajasthan में 'स्कूल आफ्टर स्कूल' कार्यक्रम की शुरुआत, शाम को लाइव चलेंगी क्लासेज

राज्य सरकार ने स्कूलों में 'स्कूल आफ्टर स्कूल' कार्यक्रम की शुरुआत की है. सप्ताह के 5 दिन सोमवार से शुक्रवार को स्कूल के बाद रोजाना शाम 4 से 9 बजे तक इन लाइव क्लासेज का संचालन किया जाएगा.

Read Time: 2 min
Rajasthan में 'स्कूल आफ्टर स्कूल' कार्यक्रम की शुरुआत, शाम को लाइव चलेंगी क्लासेज
File Photo
Jaipur:

राज्य सरकार ने स्कूलों में 'स्कूल आफ्टर स्कूल' कार्यक्रम की शुरुआत की है. इस कार्यक्रम के संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. सप्ताह के 5 दिन सोमवार से शुक्रवार तक शाम को 4 से 9 बजे तक किया जाएगा. स्कूल के बाद रोजाना शाम को लाइव क्लासेज का संचालन होगा.

राज्य के सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत 10वीं और 12वीं कक्षा की विद्यार्थियों का स्कूल के बाद ऑनलाइन लाइव क्लास के जरिए बोर्ड परीक्षाओं के महत्वपूर्ण विषयों की पढ़ाई करवाई जाएगी. बीते दिनों 5 सितंबर को शिक्षक सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में स्कूल आफ्टर स्कूल कार्यक्रम की घोषणा की गई. 

जिसके तहत अब प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में अध्यनरत 10वीं व 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओ के लिए ऑनलाइन लाइव कक्षा का संचालन किया जाएगा. इसमें दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को गणित, विज्ञान और सामाजिक अध्ययन तथा 12वीं कक्षा की विद्यार्थियों को गणित, जीव विज्ञान,इतिहास और राजनीतिक विज्ञान के महत्वपूर्ण विषय पढ़ाई जाएंगे. 

ई-कक्षा यूट्यूब चैनल पर नियमित समय पर लाइव की जाएगी, साथ ही इन कक्षाओं की रिकॉर्डिंग यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध रहेगी. जिसे विद्यार्थी व शिक्षक कभी भी जरूरत के मुताबिक देखकर पढ़ाई कर या करा सकते हैं. लाइव क्लासेज का लिंक विद्यार्थियों को उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी संबंधित संस्था की होगी.

यह भी पढ़ें -  'स्कूल सुरक्षित,राजस्थान सुरक्षित' अभियान शुरू, 66 लाख बच्चों को गुड और बैड टच की दी गई जानकारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close