विज्ञापन

Rajasthan Student Suicide: हॉस्टल में 12वीं के छात्र ने किया सुसाइड, परिजन बोले- यूनिफॉर्म न होने पर स्कूल ने किया था प्रताड़ित

Student Suicide in Sikar: आत्महत्या से पहले छात्र ने एक सुसाइड नोट भी लिखा था जो पुलिस को छानबीन के दौरान मिल गया है. हालांकि उसमें आत्महत्या के कारण का खुलासा नहीं किया गया है.

Rajasthan Student Suicide: हॉस्टल में 12वीं के छात्र ने किया सुसाइड, परिजन बोले- यूनिफॉर्म न होने पर स्कूल ने किया था प्रताड़ित
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: कोटा के बाद अब राजस्थान के सीकर जिले में छात्र-छात्राओं के सुसाइड मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. बुधवार शाम भी एक ऐसा ही मामला शहर के बस डिपो के पास शांति नगर इलाके में स्थित लाल बहादुर शास्त्री सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सामने आया, जहां 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र मोहित ने हॉस्टल के कमरे में पंखे से फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली. वह चूरू जिले के भागीवाद गांव का रहने वाला था. छात्र के सुसाइड करने की सूचना पर उद्योग नगर थाना पुलिस भी मौके पर पहुंची और शव को एसके अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया. फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है.

पढ़ाई में काफी होशियार था मृतक छात्र

मृतक छात्र के ताऊ महावीर प्रसाद ने जानकारी देते हुए बताया कि मोहित पिछले 4 साल से सीकर शहर के शांति नगर स्थित लाल बहादुर शास्त्री स्कूल में पढ़ रहा था. वह पढ़ाई में भी काफी होशियार था. 10वीं बोर्ड परीक्षा में उसके 93% अंक आए थे. परिजन महावीर प्रसाद का कहना है कि मोहित को बीते पूरे दिन स्कूल की ओर से प्रताड़ित किया गया है. मृतक को बीते दिन सुबह प्रार्थना से बाहर निकल गया और पूरे दिन प्रताड़ित किया गया. परिजनों का आरोप है कि छात्रा ने स्कूल स्टाफ से अपनी गलती के बारे में पूछा, लेकिन स्कूल स्टाफ ने छात्र की गलती नहीं बताई और पूरे दिन उसे प्रताड़ित किया. स्कूल की ओर से प्रताड़ित होने के बाद ही बच्चे मोहित इतने आत्महत्या जैसा कदम उठाया है. 

मोर्चरी के बाहर जमा मृतक छात्र के परिजन व रिश्तेदा.

मोर्चरी के बाहर जमा मृतक छात्र के परिजन व रिश्तेदार.
Photo Credit: NDTV Reporter

स्कूल यूनिफॉर्म के लिए प्रताड़ना का आरोप

परिजनों का आरोप है कि छात्रा के सुसाइड करने के बाद भी स्कूल प्रशासन की ओर से बच्चों के परिजनों को या किसी रिश्तेदार या पुलिस तक को सूचना नहीं दी. देर शाम करीब 8 बजे स्कूल में पढ़ने वाले गांव के अन्य छात्र से पुलिस ने मृतक बच्चे मोहित के परिजनों के नंबर लेकर मामले में सूचना दी गई. वहीं परिजनों का कहना है कि बच्चे ने पूरे दिन स्टाफ और स्कूल के छात्रों से भी गुहार लगाते हुए कहा कि मुझे एक बार परिजनों से बात करवा दें. लेकिन किसी ने भी मोहित को घर पर बात नहीं कराई. परिजनों का कहना है कि स्कूल यूनिफार्म के चलते बच्चों को प्रताड़ित किया गया, जबकि बच्चों ने कहा था कि 19 जुलाई को मेरी यूनिफॉर्म तैयार हो जाएगी. लेकिन फिर भी स्कूल प्रशासन ने उसे प्रार्थना सभा में सभी बच्चों के सामने प्रताड़ित किया. 

कार्रवाई होने तक शव नहीं ले जाएंगे परिजन

परिजनों का आरोप है कि मारपीट व प्रताड़ित होने के चलते ही छात्र मोहित ने आत्महत्या की है. अस्पताल की मोर्चरी पर पहुंचे परिजनों और ग्रामीणों का कहना है कि जब तक आरोपी की गिरफ्तारी और मामले में सख्त कार्रवाई नहीं होगी तब तक मृतक छात्रा का शव नहीं लिया जाएगा. वहीं परिजनों ने पुलिस पर भी अभी तक मामले में कोई कार्रवाई नहीं करने के आरोप लगाए हैं. फिलहाल अस्पताल की मोर्चरी पर सैकड़ों की संख्या में परिजन और ग्रामीण मौजूद हैं. फिलहाल जिला प्रशासन में पुलिस के अधिकारी परिजनों का ग्रामीणों से समझाइस का प्रयास कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:- एक साथ आर्मी में भर्ती, एक ही दिन हो गए शहीद, जयपुर में पार्थिव शरीर देख नम हो गईं आंखें

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan Crime: शराब के लिए पैसे नहीं देने पर बेटे ने पिता की काट दिया गला , जहर खाकर कर लिया सुसाइड
Rajasthan Student Suicide: हॉस्टल में 12वीं के छात्र ने किया सुसाइड, परिजन बोले- यूनिफॉर्म न होने पर स्कूल ने किया था प्रताड़ित
ruks in Bundi after controversial post on social media stone pelting between two community
Next Article
सोशल मीडिया पर विवादित पोस्ट के बाद बूंदी में बवाल, दो पक्षों के बीच पत्थरबाजी, कई बाइकों में तोड़फोड़
Close
;