विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 30, 2023

सिरोहीः आदिवासियों के विरोध के बाद कलेक्टर ने निरस्त की भूमि की नीलामी

सिरोही जिले के आबू रोड मीन तलेटी ग्राम पंचायत क्षेत्र में आदिवासियों के विरोध के बाद कलेक्टर ने जमीन नीलामी के फैसले को निरस्त कर दिया है. इससे स्थानीय लोगों में खुशी का माहौल है.

Read Time: 3 min
सिरोहीः आदिवासियों के विरोध के बाद कलेक्टर ने निरस्त की भूमि की नीलामी

सिरोही जिले के आबू रोड मीन तलेटी ग्राम पंचायत क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने को लेकर जिला कलक्टर सिरोही द्वारा 31 अगस्त को नीलामी रखी गई थी. लेकिन आदिवासियों के विरोध के बाद इस नीलामी को निरस्त कर दिया गया है. दरअसल नीलामी की तारीख नजदीक आता देख मीन तलेटी और आस-पास के सैकड़ों आदिवासी और जनप्रतिनिधियों ने सिरोही सर्किट हाउस पहुंचकर स्थानीय विधायक संयम लोढा से मुलाकात कर नीलामी रुकवाने की अपील की थी. सिरोही विधायक लोढा ने भी पूरे मामले की जानकारी लेते हुए तुरंत डीएम से बात की. जिसके बाद डीएम ने नीलामी निरस्त करने का फैसला लिया. 

आदिवासी समाज के लोगों ने विधायक लोढा को बताया कि क्षेत्र में कोई भूमि खाली नहीं है, सभी पर आदिवासी परिवार बरसों से काबिज है और खेती भी कर रहे है. ऐसे में यदि नीलामी होती तो इसका असर सैकड़ों आदिवासी परिवारों पर पड़ेगा. इस पर सिरोही विधायक संयम लोढा ने पूरे मामले को समझने के बाद जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल को पूरे प्रकरण से अवगत कराकर आदिवासियों की जन भावनाओं को ध्यान में रखते हुए नीलामी को स्थायी रूप से निरस्त करने की मांग की.

स्थानीय लोगों और विधायक की बात पर जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल ने तत्काल प्रभाव से नीलामी के आदेश को निरस्त करने की घोषणा की. नीलामी आदेश निरस्त होने की सूचना मिलने पर तलेटी व आसपास के आदिवासियों ने विधायक संयम लोढा का आभार जताते हुए कहा कि विधायक संयम लोढा ने आदिवासियों की जन भावनाओं को समझने के बाद उनकी समस्या का समाधान तुरंत निकलवाया. इसके लिए समस्त आदिवासी समाज विधायक का आभारी है.

सिरोही कलक्टर ने तलेटी गांंव को पर्यटन के लिए विकसित करने की योजना के साथ 11 जुलाई को 74 कुल रकबा 86.7452 हैक्टेयर भूमि को नीलाम करने के आदेश जारी किए गए थे. जिसका स्थानीय लोग विरोध कर रहे थे.

आदिवासियों ने पूर्व विधायक लालाराम गरासिया, तलेटी का सरपंच भीखाराम गरासिया, जाम्बुडी सरपंच प्रतिनिधि सकराराम ने विधायक संयम लोढा से सिरोही सर्किट हाउस में मुलाकात कर आदिवासियों की भावनाओं से अवगत कराकर निलामी को रोकने की मांग की थी. जिस पर विधायक संयम लोढा ने सर्किट हाउस में जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल को आदिवासियों के पूरे मामले से अवगत कराया जिसके बाद जिला कलक्टर सिरोही ने 29 अगस्त की शाम निलामी की सूचना निरस्त करते हुए आदेश जारी किए.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close