विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में SOG की कार्रवाई, डमी कैंडिडेट बिठा कर परीक्षा पास करने वाले 3 लोग गिरफ्तार

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की वरिष्ठ शिक्षा अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा में डमी कैंडिडेट बिठाने के आरोप में आयोग ने 4 लोगों पर एफआईआर दर्ज की है. इस मामले में पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया है. आयोग की परीक्षा में 426 कैंडिडेट पास हुए थे. इन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया गया था. इनमें से 31 कैंडिडेट नहीं पहुंचे.

Read Time: 2 min
राजस्थान में SOG की कार्रवाई, डमी कैंडिडेट बिठा कर परीक्षा पास करने वाले 3 लोग गिरफ्तार
प्रतीकात्मक फोटो

SOG In Action: प्रदेश में डमी कैंडिडेट बिठाकर अलग-अलग परीक्षाएं पास करने वालों पर एसओजी और पुलिस ने कार्रवाई की है. एसओजी ने इस मामले में 1 और पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया है.  एसओजी ने कर्मचारी चयन बोर्ड की अध्यापक भर्ती परीक्षा व शारीरिक शिक्षा अध्यापक भर्ती परीक्षा में अपने स्थान पर डमी कैंडिडेट बिठाने वाले अरविंद कुमार को गिरफ्तार किया है. अरविंद ने 15 लाख रुपए देकर अपने बदले डमी कैंडिडेट बिठाए.

गिरफ्तार अरविंद जालोर में तृतीय श्रेणी अध्यापक के पोस्ट पर नियुक्त है. फर्स्ट लेवल टीचर भर्ती परीक्षा 2022 में उसने अपनी जगह राकेश नामक व्यक्ति को बिठाया था, जिसके एवज में राकेश को 15 लाख रुपए दिए थे. फोटोशॉप से दोनों की मिली-जुली फोटो बनाई और परीक्षा में बैठा. इस मामले में बोर्ड ने जयपुर के सांगानेर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी. 

इससे पहले, आरपीएससी की वरिष्ठ शिक्षा अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा में डमी कैंडिडेट बिठाने के आरोप में आयोग ने 4 लोगों पर एफआईआर दर्ज की है. इस मामले में पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया है. दरअसल आयोग की परीक्षा में 426 कैंडिडेट पास हुए थे. इन्हें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया गया था. इनमें से 31 कैंडिडेट नहीं पहुंचे.

गौरतलब हैआयोग ने उन्हें अवसर देते हुए 23 फरवरी को बुलाया, लेकिन इनमें से 4 कैंडिडेट राकेश (बांसवाड़ा) पुत्र कैलाश मेदा, गोपीलाल (जालोर) पुत्र बाबूलाल, गैनाराम (बाड़मेर) पुत्र जैसाराम और कैलाश (जोधपुर) पुत्र जोगाराम जांगू नहीं पहुंचे. आरोपियों को फिर से 3 अप्रैल 2024 को फिर बुलाया गया, लेकिन वे नहीं आए.

इसके बाद आयोग ने यह कार्रवाई की. इन सभी आरोपियों ने अपने स्थान पर किसी और की तस्वीर लगाकर डमी कैंडिडेट बिठाए थे. अब पुलिस ने कैलाश और राकेश मेदा को गिरफ्तार कर लिया है. दूसरे कैंडिडेट और डमी बन कर परीक्षा देने वालों की तलाश जारी है.

यह भी पढ़ें- एसपी ऑफिस में तैनात सिपाही को नहीं मिल रहा 'न्याय', परिजनों के साथ मारपीट का आरोपी अब तक नहीं हुआ गिरफ्तार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close