विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए सोनिया गांधी आज करेंगी नामांकन, खरगे, राहुल सहित कई दिग्गज रहेंगे मौजूद

सोनिया गांधी मंगलवार (14 फरवरी) को राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन दर्ज करवाएंगी. बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी के नामांकन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे.

Read Time: 3 min
राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए सोनिया गांधी आज करेंगी नामांकन, खरगे, राहुल सहित कई दिग्गज रहेंगे मौजूद
सोनिया गांधी राज्यसभा के लिए कराएंगी नामांकन

Sonia Gandhi Nomination Rajya Sabha: राजस्थान के तीन राज्यसभा सीटों में से संख्या बल के अनुसार एक सीट कांग्रेस के पाले में हैं. जबकि दो सीट बीजेपी के पाले में आने वाली है. ऐसे में जहां बीजेपी ने मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, कांग्रेस ने राजस्थान से राज्यसभा के लिए सोनिया गांधी को आमंत्रित किया है. अब सोनिया गांधी मंगलवार (14 फरवरी) को राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन दर्ज करवाएंगी. बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी के नामांकन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे. इसके अलावा राजस्थान के सभी विधायक भी जयपुर में मौजूद होंगे.

बता दें, इससे पहले राजस्थान से मनमोहन सिंह राज्यसभा के सदस्य चुने गए थे. वहीं, अब उनके जगह पर ही सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा भेजा जा रहा है. हालांकि, मौजूदा समय में सोनिया गांधी यूपी के रायबरेली सीट से लोकसभा सांसद हैं.

सोनिया को राज्यसभा भेजने की कांग्रेस की रणनीति

कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सोनिया गांधी को राज्यसभा भेज रही है. माना जा रहा है कि सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद रायबरेली सीट खाली हो जाएगी. रायबरेली लोकसभा सीट से सोनिया गांधी साल 1999 से चुनाव लड़ती आ रही हैं और लगातार पांच बार वह यहां से चुनाव जीत चुकी हैं. वहीं माना जा रहा है कि अब इस सीट से प्रियंका गांधी वाड्रा को मौका दिया जाएगा. प्रियंका गांधी वाड्रा लोकसभा चुनाव 2024 में पहली बार चुनाव मैदान में उतर सकती हैं. 

राजस्थान में कांग्रेस की हो सकती है बड़ी बैठक

राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए जहां सोनिया गांधी अपना नामांकन दर्ज कराएंगी. वहीं, यहां मल्लिकार्जुन खड़गे समेत राहुल गांधी और कई दिग्गज नेता यहां मौजूद होंगे. जबकि राजस्थान के विधायकों को बुलाया गया है. ऐसे में कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर एक बड़ी बैठक कर सकती है. इसमें लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति तय की जा सकती है. जबकि सोनिया गांधी राजस्थान के विधायकों को संबोधित कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ेंः राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहुंचीं जयपुर, कल मेहंदीपुर बालाजी और बेणेश्वर धाम में दर्शन-पूजन के साथ कई कार्यक्रमों में होंगी शामिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close