विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

श्रीगंगानगर: गुलाबी सुंडी कीड़े से बर्बाद हुई कपास और नरमा की फसलें, मुआवजे के लिए किसानों का प्रदर्शन

गंगानगर और हनुमानगढ़ ज़िलों में कपास की फसल में "गुलाबी सुंडी " कीड़े ने भारी तबाही मचाई है. पिछले दिनों CM गहलोत ने 10 दिनों के भीतर मुआवज़ा देने की घोषणा की थी, लेकिन अब तक कपास किसानों को फसलों का मुआवज़ा नहीं मिल पाया .

Read Time: 3 min
श्रीगंगानगर: गुलाबी सुंडी कीड़े से बर्बाद हुई कपास और नरमा की फसलें, मुआवजे के लिए किसानों का प्रदर्शन
"गुलाबी सुंडी" कीड़े से बर्बाद हुई कपास की फसल दिखाता किसान (फाइल फोटो )
SRI GANGANAGAR:

सरहदी जिले श्रीगंगानगर में गुलाबी सुंडी कीड़े की वजह से नरमा और कपास की फसलें काफी अधिक प्रभावित हुई हैं. खराब फसलों के मुआवजे की मांग को लेकर गुरुवार को सादुलशहर उपखण्ड के एसडीएम आफिस पर मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और अखिल भारतीय खेत मजदूर यूनियन ने प्रदर्शन किया. इस दौरान किसानों और मजदूरों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और मुआवजे की मांग की. 

अखिल भारतीय किसान मजदूर यूनियन के संयोजक कौर सिंह ने कहा कि, एसडीएम योगेश देवल को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया और जल्द सर्वे करवाकर मुआवजा देने की मांग रखी गयी. इस दौरान माकपा के पालाराम और खेत मजदूर यूनियन की प्रांत सचिव दुर्गा स्वामी भी प्रदर्शन में शामिल हुई. उन्होंने कहा कि गुलाबी सुंडी के कारण फसल पूरी तरह चौपट हो गयी है और किसान आर्थिक रूप से टूट गया है. इसके साथ साथ मजदूरों का हाल भी बेहाल है. ज्ञापन के माध्यम से किसान को मुआवजा और मजदूर को भी मजदूरी का मुआवजा देने की मांग रखी गयी है.

चक्काजाम की दी चेतावनी

प्रदर्शन कर रहे किसानों और मजदूरों ने कहा कि आने वाले तीन चार दिनों में आचार सहिंता लगने की संभावना है और अगर राज्य सरकार की तरफ से मुआवजे की घोषणा नहीं हुई तो मजबूरन आंदोलन तेज करना पड़ेगा और चक्काजाम जैसे कदम उठाने पड़ेंगे. उधर एसडीएम योगेश देवल ने कहा कि फील्ड में सर्वे का कार्य जारी है और सटीक सर्वे करवाकर रिपोर्ट भेजी जाएगी ताकि नियमानुसार किसानों को मुआवजा मिल सके.

SDM कार्यालय में मौजूद किसान

SDM कार्यालय में मौजूद किसान

कपास की फ़सल के 45 फ़ीसदी तक का नुकसान होने की आशंका 

प्रदेश में हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर ज़िले में कपास की फसल में गुलाबी सुंडी के प्रकोप से दोनों जिलों में लगभग 2.56 लाख हेक्टेयर इलाक़ा प्रभावित हुआ है, जिससे 73 हजार किसान प्रभावित हैं. इस प्रकोप की वजह से 5 से 45 फ़ीसदी तक नुकसान का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- ‘गुलाबी सुंडी' कीड़े से बर्बाद हुई कपास की फसल का 10 दिनों में मिलेगा मुआवज़ा, CM गहलोत ने की घोषणा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close