विज्ञापन
Story ProgressBack

छात्र-शिक्षक संवाद में बोले उपराष्ट्रपति, 'विद्यार्थी जो बदलाव देखना चाहते हैं वे स्वयं उस बदलाव का केंद्र बनें'

बांसवाड़ा जिले के गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित छात्र-शिक्षक संवाद कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा, विद्यार्थी शिक्षा को एक ऐसा माध्यम बनाएं, एक ऐसा सकारात्मक हथियार बनाएं कि वे स्वयं उस बदलाव का केंद्र बन सकें जो बदलाव वे देखना चाहते हैं.

Read Time: 3 min
छात्र-शिक्षक संवाद में बोले उपराष्ट्रपति, 'विद्यार्थी जो बदलाव देखना चाहते हैं वे स्वयं उस बदलाव का केंद्र बनें'

Jagdeep Dhankhad: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शनिवार को कहा कि समाज में परिवर्तन लाने के लिए शिक्षा सबसे सशक्त माध्यम है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि तकनीक को अपनाने में भारतीय प्रतिभा का दुनिया में कोई मुकाबला नहीं है. यह बात उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शनिवार को बांसवाड़ा जिले के गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित छात्र-शिक्षक संवाद कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही.

विश्व में चौथी पायदान पर है भारत

उपराष्ट्रपति ने सम्बोधित करते हुए कहा, कुछ देश विरोधी लोग देश से बाहर जाकर देश की छवि बिगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं, जबकि भारत पांच ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था के बूते विश्व की चौथी पायदान पर खड़ा है, और 2030 तक विकसित देशों को पीछे छोड़ देगा.  उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने वर्तमान सरकार की उपलब्धियों की तारीफ करते हुए कहा कि, वर्तमान सरकार ने जनजाति वर्ग की महिला को देश के सर्वोच्च राष्ट्रपति पद पर आसीन कराया है. उन्होंने कहा कि संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर ने जो इतना बड़ा करिश्मा करके दिखाया उसका आधार शिक्षा ही था. 

विद्यार्थी शिक्षा को एक ऐसा माध्यम बनाएं, एक ऐसा सकारात्मक हथियार बनाएं कि वे स्वयं उस बदलाव का केंद्र बन सकें जो बदलाव वे देखना चाहते हैं.- उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

पहले पिछड़े देशों में गिना जाता था भारत

महिला आरक्षण विधेयक का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय संसद ने यह विधेयक पारित करके इतिहास रच दिया. उन्होंने कहा कि इस विधेयक के पास हो जाने से लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में एक तिहाई महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी और यह आरक्षण सामाजिक समानता को सुनिश्चित करेगा. 

वर्तमान सरकार ने विश्व के पटल पर देश का मान बढ़ाया है और आज पूरे विश्व में भारत के बारे में लोग चर्चा करते हैं और भारत से दोस्ती करना चाहते हैं.

जगदीप धनखड़

उपराष्ट्रपति

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अपरोक्ष रूप से पिछली सरकार के कार्यकालों पर टिप्पणी करते हुए कहा यह भी कहा कि पिछले 10 सालों में भारत ने तेजी से हर क्षेत्र में विकास किया है. जबकि इससे पूर्व की सरकार के कार्यकाल में भारत की गिनती कमजोर देश में होती थी और भारत की पहचान दुर्बल देश के रूप में की जाती थी.

उपराष्ट्रपति के वक्तव्य के दौरान उपस्थित छात्र-शिक्षक

उपराष्ट्रपति के वक्तव्य के दौरान उपस्थित छात्र-शिक्षक

विश्वविद्यालय में संविधान पार्क का किया उल्लेख

गोविंद गुरु विश्वविद्यालय के कुलपति केशव सिंह ठाकुर ने प्रदेश के एकमात्र जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना से लेकर अभी तक के सफर के बारे में जानकारी दी और विश्वविद्यालय परिसर में बनाए गए संविधान पार्क के बारे में भी उल्लेख किया. इस अवसर पर बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद कनक मल कटारा भी उपस्थित थे.

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ने की जैसलमेर की हवेलियों की तारीफ, IAADB कार्यक्रम में कही ये बात

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close