विज्ञापन
Story ProgressBack

Jawai Leopard Conservation Area: कुत्ते ने मारा ऐसा झपट्टा कि दुम दबाकर भाग गया तेंदुआ, देखिए वायरल वीडियो

शनिवार को एक रोचक वाकया जवाई लेपर्ड कंजर्वेशन में घूमने आए सैलानियों ने देखा और अपने कैमरे में कैद करने से खुद को रोक नही पाए. जहां पहाड़ी पर अपनी जान बचाने के लिए कुत्ता लेपर्ड से भिड़ गया, इस लड़ाई में लेपर्ड अपनी जान बचाकर वहां से भाग गया.

Read Time: 4 min
Jawai Leopard Conservation Area: कुत्ते ने मारा ऐसा झपट्टा कि दुम दबाकर भाग गया तेंदुआ, देखिए वायरल वीडियो
कुत्ते पर हमला करने के लिए दौड़ता तेंदुआ

जिले का जवाई लेपर्ड कंजर्वेशन एरिया बॉलीवुड स्टार, उद्योगपतियों, क्रिकेटरों के साथ राजनेताओं व सैलानियों की पहली पसंद बन रहा है. इसका कारण है यहां रह रहे करीब 40 से 50 पैंथर, जो हर समय जवाई की पहाड़ियों पर घूमते नजर आते हैं. जवाई बांध के आस-पास पैरवा, सैणा, जीवदा, बीसलपुर, दुदनी, कोठार, लालपुरा, लूदाडा सहित 20 से अधिक गांव हैं. यहां आबादी के आस-पास ही लेपर्ड ने ठिकाना बना रखा है. कई बार तो ये लेपर्ड शिकार की तलाश में गाँवो के अंदर तक आ जाते हैं. यही नहीं सड़कों पर खुले में विचरण करते हुए भी देखे गए हैं.

घूमने आए सैलानियों कैमरे में कैद किया वीडियो

शनिवार को एक रोचक वाकया जवाई लेपर्ड कंजर्वेशन में घूमने आए सैलानियों ने देखा और अपने कैमरे में कैद करने से खुद को रोक नही पाए. जहां पहाड़ी पर अपनी जान बचाने के लिए कुत्ता लेपर्ड से भिड़ गया, इस लड़ाई में लेपर्ड अपनी जान बचाकर वहां से भाग गया. वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि जवाई बांध की पहाड़ी पर एक कुत्ता घूम रहा है. इस दौरान पीछे से आकर एक तेंदुए ने उस पर हमला कर दिया.

लेपर्ड और कुत्ते की लड़ाई में, उल्टे पांव भागा तेंदुआ

लेपर्ड के हमले से पहले कुत्ते ने खतरे को भांप लिया और भौंकते हुए लेपर्ड से भिड़ गया, लेकिन पहली बार के हमले में लेपर्ड कामयाब नही हुआ और दूसरी बार फिर से कुत्ते पर हमला कर दिया. कुत्ते ने भी हार नहीं मानी खुद को बचाने में कुत्ता पूरी तरह से कामयाब रहा वहीं लेपर्ड मौके से भाग गया.

जवाई लेपर्ड कंजर्वेशन एरिया दुनिया की सबसे पुरानी और बड़ी अरावली पर्वतमाला रेंज से घिरा है. यहां घने जंगल के साथ पश्चिमी राजस्थान का सबसे बड़ा जवाई बांध भी है. सुमेरपुर के पास के एरिया को कुछ साल पहले जवाई लेपर्ड कंजर्वेशन रिर्जव घोषित किया गया था. ग्रामीणों का कहना है कि यहां के लेपर्ड इंसानों के साथ घुल-मिल गए है. यहां शाम को अक्सर लेपर्ड पहाड़ियों पर बैठे दिख जाते हैं.

दिग्गज राजनेता, फिल्मी सितारे आ चुके हैं जवाई लेपर्ड सफारी करने

लेपर्ड की सफारी के लिए बॉलीवुड के मशहूर कलाकार, दिग्गज राजनेता, क्रिकेटर आ चुके हैं. प्रियंका गांधी, रणवीर-आलिया, राहुल गांधी, विक्की कौशल-कटरीना कैफ, सेफअली खान, करीना कपूर, काजोल, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, अनिल कपूर, अनुष्का शर्मा से लेकर कई हस्तियां आ चुकी हैं.

जवाई लेपर्ड कंजर्वेशन एरिया लेपर्ड सफारी के लिए नेशनल लेवल पर फेमस है. ऐसे में यहां सैलानियों का आने का सिलसिला पिछले कुछ साल में बढ़ा है.

यह भी पढ़ें- Dholpur News: जब शहर के VIP इलाके में घुसा हिंसक जानवर जरख, लोगों के उड़ गए होश

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close