विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

मारवाड़ फेस्टिवल पर इस बार दिखेगा आचार संहिता का असर, विदेशी महमानों में भी रहता है उत्साह

मारवाड़ फेस्टिवल का आयोजन राजकीय उम्मेद स्टेडियम में सुबह 8 बजे सीमा सुरक्षा बल (BSF) द्वारा कैमल टेटू शो और सैन्य शस्र प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा.

Read Time: 3 min
मारवाड़ फेस्टिवल पर इस बार दिखेगा आचार संहिता का असर, विदेशी महमानों में भी रहता है उत्साह
मेहरानगढ़ के सामने नृत्य करते कलाकार ( फाइल फोटो )
JODHPUR:

विश्व विख्यात मारवाड़ फेस्टिवल इस बार 27 अक्टूबर को आयोजित होगा. जहां राजस्थान में हो रही विधानसभा चुनाव को लेकर लगी आचार संहिता का असर भी इस बार होने वाले मारवाड़ फेस्टिवल पर देखा जाएगा. जहां हर वर्ष मारवाड़ फेस्टिवल दो दिवसीय होता है तो वहीं इस बार एक दिवसीय उत्सव के रूप में ही मारवाड़ फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा.

मारवाड़ फेस्टिवल राजस्थान पर्यटन विभाग और जोधपुर जिला प्रशासन की ओर से किया जा रहा है. गुरुवार को आयोजन को सफल बनाने को लेकर जिला स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें एडीएम संजय कुमार वासु ने आयोजन को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा की और कार्यक्रमों को बेहतर ढंग से करने के निर्देश दिए.  

विदेशी सैलानियों में भी मारवाड़ उत्सव को लेकर खासा उत्साह

पर्यटन विभाग की सहायक निदेशक डॉ. सरिता फिड़ौदा ने मारवाड़ फेस्टिवल की जानकारी देते हुए बताया कि, उत्सव की शुरूआत 27 अक्टूबर को सुबह 8 बजे उम्मेद राजकीय स्टेडियम से होगी. जहां विभिन्न प्रतियोगिताओं के साथ ही रंगारंग कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. स्वदेशी मेहमानों के साथ ही विदेशी सैलानियों में भी मारवाड़ उत्सव को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है.

उम्मेद स्टेडियम में होंगे विभिन्न आयोजन

मारवाड़ फेस्टिवल का आयोजन राजकीय उम्मेद स्टेडियम में सुबह 8 बजे सीमा सुरक्षा बल (बी.एस.एफ.) द्वारा कैमल टेटू शो एवं सैन्य शस्त्र प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा इसके बाद उम्मेद राजकीय स्टेडियम में ही पतंग प्रदर्शनी एवं विभिन्न लोकानुरंजन प्रतिस्पर्धाएं भी होंगी जिसमें राजस्थानीं लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ, मूँछ एवं साफा बांध प्रतियोगिता, मिस मारवाड़(महिलाओं के लिए),मारवाड़ (पुरुषों के लिए ), रस्सा-कस्सी, मटका दौड़ आदि प्रतियोगिताएँ शामिल हैं.

उम्मेद भवन स्टेडियम में घुड़सवारी

उम्मेद भवन स्टेडियम में घुड़सवारी

अशोक उद्यान में पतंग प्रदर्शनी व सांस्कृतिक संध्या

एक दिवसीय मारवाड़ फेस्टिवल के अन्तर्गत सम्राट अशोक उद्यान में 27 अक्टूबर को सुबह 10 से 4 बजे तक पतंगबाज़ी और पतंग प्रदर्शनी व शाम 7 से 9 बजे तक सम्राट अशोक उद्यान के एंफीथिएटर में सांस्कृतिक संध्या होगी. इसमें लोक कलाकारों द्वारा लोक नृत्य और सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी जाएंगी. 

जोधपुर के पर्यटन स्थलों पर आयोजित होंगे विभिन्न आयोजन

पर्यटन विभाग की जिला अधिकारी डॉ.फिदौड़ा ने बताया कि 27 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से 4 बजे तक जोधपुर के विभिन्न पर्यटक स्थलों पर राजस्थानी लोक कलाकारों द्वारा प्रस्तुतियां दी जाएंगी.समारोह के भव्य और सफलतापूर्वक आयोजन के लिए विभिन्न विभागों से सुझाव मांगे गए हैं, वहीं इस उत्सव को लेकर अन्य संबंधित विभागों को उत्सव के दौरान सजावट, पानी की व्यवस्था तथा साफ़-सफ़ाई की व्यवस्थाओं को लेकर निर्देश भी दिए गए है.

यह भी पढ़ें - नवरात्रि पर चित्तौड़गढ़ के इस मंदिर में उमड़ती है भारी भीड़, 8वीं शताब्दी में खिलजी ने कर दिया था नष्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close