विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में भारी बारिश की वजह से एक बच्चे समेत तीन की मौत, इस जिले में स्कूल बंद

केन्द्र के अनुसार शुक्रवार सुबह से शाम साढ़े पांच बजे तक करौली में 55.5 मिमी, अंता में 28 मिमी, बीकानेर में 21.4 मिमी, कोटा में 17.8 मिमी, जयपुर में 17.6 मिमी, धौलपुर में नौ मिमी और अन्य कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.

राजस्थान में भारी बारिश की वजह से एक बच्चे समेत तीन की मौत, इस जिले में स्कूल बंद
Rain In Rajasthan: राजस्थान में बारिश से कई जगह पानी भर गया

Heavy Rain Rajasthan: राजस्थान में मानसून की सक्रियता के चलते शुक्रवार को भी कई हिस्सों में बारिश का दौर जारी रहा. बीकानेर में बारिश के बाद हादसे में एक बच्ची सहित तीन लोगों की मौत हो गई जबकि टोंक में नाला पार करते समय पानी के बहाव में फंसे तीन युवकों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. जयपुर मौसम केन्द्र के प्रवक्ता के अनुसार शुक्रवार को जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, कोटा, चित्तौड़गढ़, झुंझुनूं, अलवर, उदयपुर, जोधपुर सहित कई जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई.

टोंक में शुक्रवार को तेज बारिश के चलते नदी नाले उफान पर हैं. कई बांधों में जलस्तर उच्चम स्तर पर पहुंच गया. टोंक के मालपुरा थाना क्षेत्र के नमोकिया गांव में एक ट्रैक्टर पर सवार तीन लोग तेज पानी के बहाव में नाले को पार करते समय फंस गये. पुलिस ने उन्हें सुरक्षित बहार निकाला.

टोंक में स्कूलों की छुट्टी 

मालपुरा के थानाधिकारी चेनाराम ने बताया कि मालपुरा में तेज बारिश के बाद नाले के तेज बहाव में ट्रैक्टर सवार तीन लोग फंस गये थे. पुलिस दल ने पानी के बहाव से उन्हें सुरक्षित निकाल लिया. उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से दो दिन स्कूलों में एतियातन छुट्टी घोषित की गयी है. टोंक और उसके आसपास के हिस्सों में पिछले दो दिन में हुई बारिश से बीसलपुर बांध का जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है.

बीकानेर में एक बालिका समेत तीन की मौत 

वहीं, बीकानेर जिले के बीछवाल थाना क्षेत्र में शुक्रवार को एक कारखाने की दीवार ढह जाने से एक बच्ची सहित तीन लोगों की मौत हो गई. बीछवाल थानाधिकारी नरेश कुमार ने बताया शोभासर क्षेत्र में एक कारखाने की दीवार ढह गई. उसकी चपेट में आने से दो मजदूर और एक बच्चे की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान मध्यप्रदेश निवासी पिन्ना, संजय और एक वर्षीय मनीषा के रूप में की गई है.

सबसे ज्यादा मालपुरा में बारिश 

जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे की अवधि के दौरान मालपुरा में सबसे अधिक 176 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गयी जबकि सीकर में 53 मिमी, डबोक (उदयपुर) में 40.2 मिमी, करौली में 32.5 मिमी, अलवर में 30 मिमी, कोटा में 26.8 मिमी, वनस्थली में 22.4 मिमी, भीलवाड़ा में 21.4 मिमी, अंता में 18.5 मिमी, जयपुर में 13.5 मिमी और अन्य कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई.

केन्द्र के अनुसार शुक्रवार सुबह से शाम साढ़े पांच बजे तक करौली में 55.5 मिमी, अंता में 28 मिमी, बीकानेर में 21.4 मिमी, कोटा में 17.8 मिमी, जयपुर में 17.6 मिमी, धौलपुर में नौ मिमी और अन्य कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.

अगले दो दिन राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट 

मौसम केन्द्र के प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार को पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि सात और आठ जुलाई को बारिश में कमी आने के आसार हैं जबकि उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. उन्होंने बताया कि नौ-10 जुलाई से पुनः पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. प्रवक्ता के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में दो-तीन दिन दोपहर बाद मेघ गर्जन, आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. उनके अनुसार जोधपुर संभाग के पूर्वी एवं उत्तरी भागों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में भारी बारिश का Orange alert जारी, अगले 24 घंटे में इन 20 जिलों में झमाझम बरसेंगे बादल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फोन टैपिंग मामले में राजस्थान सरकार हुई सक्रिय, अशोक गहलोत को घेरने की बना रही यह रणनीति
राजस्थान में भारी बारिश की वजह से एक बच्चे समेत तीन की मौत, इस जिले में स्कूल बंद
4 soldiers including constable from Jhunjhunu martyred in Jammu and Kashmir's Dota, CM Bhajan Lal pays tribute
Next Article
Encounter in Doda: जम्मू-कश्मीर के डोडा में झुंझुनू के 2 जवान समेत 4 शहीद, सीएम भजनलाल ने दी श्रद्धांजलि
Close
;