विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के सरिस्का से हरियाणा में घुसा बाघ, एक किसान को कर चुका जख्मी; वन विभाग ने जारी की चेतावनी

Tiger Terror in Rewari: राजस्थान सीमा से सटे हरियाणा के रेवाड़ी जिले में बाघ का दहशत फैल गया है. राजस्थान के सरिस्का वन से निकलकर एक बाघ हरियाणा की सीमा में प्रवेश कर चुका है. इस बाघ ने एक दिन पहले एक किसान पर हमला भी कर दिया था. बाघ के हरियाणा में प्रवेश करने की पुष्टि पर वन विभाग ने चेतावनी जारी की है.

Read Time: 5 min
राजस्थान के सरिस्का से हरियाणा में घुसा बाघ, एक किसान को कर चुका जख्मी; वन विभाग ने जारी की चेतावनी
अलवर से रेवाड़ी में बाघ ने किया प्रवेश. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Tiger entered Haryana from Sariska Rajasthan:राजस्थान के सरिस्का बाघ अभयारण्य से निकलकर एक बाघ हरियाणा की सीमा में प्रवेश कर चुका है. एक दिन पहले तक वो राजस्थान में था. लेकिन अब वह हरियाणा की सीमा में प्रवेश कर चुका है. बीते गुरुवार को इस बाघ ने राजस्थान के खुशखेड़ा में खेत में काम कर रहे एक बुजुर्ग किसान रघुवीर यादव पर हमला कर दिया था. बाघ के हरियाणा सीमा में प्रवेश किए जाने की जानकारी मिलने के बाद वन विभाग ने चेतावनी जारी की है. जिसमें लोगों से सुबह-शाम अकेले खेत में नहीं जाने की अपील की गई है. साथ ही किसी मवेशी पर वन्यजीव द्वारा हमले की सूचना तुरंत वन विभाग को देने की बात कही गई है. हरियाणा के रेवाड़ी में बाघ के आने की खबर से लोगों में दहशत का माहौल है. 

3 माह से आस-पास के गांवों में घूम रहा नर बाघ  

मालूम हो कि वन विभाग कार्यालय अलवर ने इस संबंध में प्रेस नोट जारी करते हुए लोगों से ऐतिहायत की अपील की है. प्रेस नोट में वन विभाग ने बताया कि बीते 3 माह से नर बाघ ST 2303 वन मंडल अलवर रेंज के किशनगढ़बास अधीन ईस्माईलपुर और आस-पास के इलाकों में घूम रहा है. जिसे वन विभाग की टीम नियमित ट्रैक कर रही है. इस बाघ के पैरों के निशान हरियाणा के रेवाड़ी के नन्दरामपुर बास और भटसाना की सीमा में देखे गए हैं. जिसके बाद अलवर वन मंडल ने अलर्ट जारी किया है. 

रेवाड़ी के नंदरामपुर बास और भटसाना में दिखे पैरों के निशान

राजस्थान से बाघ के हरियाणा की सीमा में प्रवेश करने के बाद रेवाड़ी वन मंडल अलर्ट हो गया है. राजस्थान के खुशखेड़ा में यह बाघ खेत मे काम कर रहे किसान पर हमला भी कर चुका है, जिसे घायल अवस्था में रेवाड़ी के अस्पताल में लाया गया था और उपचार के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. अब इस बाघ के पैरों के निशान रेवाड़ी के औद्योगिक कस्बा धारूहेड़ा के गांव नंदरामपुर बास व भटसाना में देखे गए हैं. अलवर वन मंडल और रेवाड़ी वन मंडल की टीम ने मिलकर सर्च ऑपरेशन भी चलाया हुआ है.

राजस्थान से हरियाणा की सीमा में बाघ के प्रवेश पर वन विभाग द्वारा जारी की गई चेतावनी.

राजस्थान से हरियाणा की सीमा में बाघ के प्रवेश पर वन विभाग द्वारा जारी की गई चेतावनी.

खुशखेड़ा में एक किसान पर किया था हमला

मालूम हो कि राजस्थान और रेवाड़ी की सीमा सटी हुई है. राजस्थान के गांव खुशखेड़ा में खेत में काम कर रहे किसान पर बाघ ने हमला कर दिया था. घायल किसान को रेवाड़ी के अस्पताल में उपचार के लाया गया था जहां उसे उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। लेकिन राजस्थान के वन मंडल अलवर ने रेवाड़ी वन मंडल को बाघ के रेवाड़ी सीमा में प्रवेश करने का अलर्ट दिया. अलर्ट मिलने के बाद रेवाड़ी वन मंडल सर्च ऑपरेशन में जुट गया. 

दोनों राज्यों की वन विभाग चला रही सर्च ऑपरेशन

रेवाड़ी वन मंडल के इंस्पेक्टर दीपक कुमार ने बताया कि उन्हें राजस्थान के अलवर वन मंडल से सूचना मिली थी कि रेवाड़ी की सीमा में बाघ प्रवेश कर चुका है. सूचना मिलने के बाद रेवाड़ी वन मंडल की टीम और राजस्थान की टीम मिलकर सर्च ऑपरेशन चलाया हुआ है. रेवाड़ी के औद्योगिक कस्बा धारूहेड़ा के गांव नंदरामपुर बास व भटसाना की सीमा में बाघ के पैरों के निशान भी देखे गए है. वन मंडल इंस्पेक्टर ने आम जनता को अपील करते हुए कहा कि किसी को भी अगर बाघ दिखता है तो इसकी सूचना वन विभाग या पुलिस को तुरंत दे.

वन विभाग द्वारा जारी की गई चेतावनी

- सुबह 7 बजे से पहले व शाम 5 बजे के बाद खेतों में न जाएं और किसी भी स्थिति में अकेले खेतों में विचरण न करें.
- बाघ के दिखाई देने पर अथवा किसी मवेशी के वन्यजीव द्वारा शिकार होने पर तत्काल वन विभाग की टीम को सूचित करें.
- बाघ दिखाई देने पर भीड़ एवं शोर ना करें, पत्थर, लकड़ी आदि मारकर वन्य जीव को परेशान न करें.
- आमजन किसी भी प्रकार की अफवाह पर भरोसा ना कर अवांछित गतिविधि से बचें एवं उक्त चेतावनी की पालना कर नर बाघ रेस्क्यू करने में वन विभाग का सहयोग करें
- पत्थर, लकड़ी आदि मारकर वन्य जीव को न करें परेशान

यह भी पढ़ें - अब उदयपुर में गूंजेगी रणथंभौर के बाघों के दहाड़, अगले 10 साल में बनेगा प्राकृतिक कॉरिडोर
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close