विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

सआदत अस्पताल की लचर व्यवस्था से मरीज परेशान, एक्स-रे के लिए मरीजों को आना पड़ता है जयपुर

टोंक के अस्पताल में अव्यवस्थाओं की वजह से मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अस्पताल में स्टाफ की कमी, उपकरणों की खराबी, अव्यवस्था और निशुल्क दवा योजना में दिक्कत समेत कई समस्याएं हैं, जिनसे मरीजों को इलाज पाने में मुश्किल होती है.

Read Time: 4 min
सआदत अस्पताल की लचर व्यवस्था से मरीज परेशान, एक्स-रे के लिए मरीजों को आना पड़ता है जयपुर

टोंक जिला मुख्यालय के सआदत अस्पताल में अव्यवस्थाओं के कारण मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अस्पताल में स्टाफ की कमी, उपकरणों की खराबी, अव्यवस्था और निःशुल्क दवा योजना में दिक्कत समेत कई समस्याएं हैं, जिनसे मरीजों को इलाज पाने में मुश्किल होती है. इस कारण अस्पताल में आए दिन मरीजों और अस्पतालकर्मियों में नोक-झोंक होती रहती है. लेकिन इसके बाद भी हॉस्पिटल की व्यवस्था में सुधार नहीं हो रहा है. 

अस्पताल में नर्सिंग, लेब टेक्नीशियन और वार्ड बॉय के पदों में 74 रिक्तियां हैं. इससे मरीजों को इलाज पाने में देरी होती है और उन्हें अक्सर परेशानी होती है. उदाहरण के लिए, अगर किसी मरीज को इंजेक्शन लगवाना है, तो उसे नर्स के आने के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ सकता है. इसी तरह, अगर किसी मरीज की लैब टेस्ट करवाना है, तो उसे भी लैब टेक्नीशियन के आने का इंतजार करना पड़ सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

उपकरणों की खराबी और अव्यवस्था

अस्पताल में उपकरणों की खराबी भी एक बड़ी समस्या है. उदाहरण के लिए, एक्स-रे मशीनें अक्सर खराब रहती हैं, जिससे मरीजों को जयपुर जाना पड़ता है. इससे मरीजों का समय और पैसा दोनों ही बर्बाद होता है. ऐसे में टोंक के मरीजों की एक्स-रे के लिए 80 किलोमीटर चलकर जयुपर की यात्रा करनी पड़ती है. 

अस्पताल में अव्यवस्था भी एक बड़ी समस्या है. अस्पताल में अक्सर भीड़भाड़ रहती है और मरीजों को इलाज पाने के लिए लंबी लाइनों में लगना पड़ता है. इसके अलावा, अस्पताल के परिसर में गंदगी भी रहती है, जिससे मरीजों और उनके परिजनों को परेशानी होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

निःशुल्क दवा योजना में दिक्कत

निशुल्क दवा योजना में भी मरीजों को अक्सर दवाओं के लिए लंबी लाइनों में इंतजार करना पड़ता है. इसके अलावा, कभी-कभी दवाओं की कमी भी हो जाती है, जिससे मरीजों को दवाएं नहीं मिल पाती हैं.

मरीजों की परेशानी

इन अव्यवस्थाओं के कारण, मरीजों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. उदाहरण के लिए, मरीजों को इलाज पाने में देरी होती है, उन्हें लंबी लाइनों में लगना पड़ता है, उन्हें दवाएं नहीं मिल पाती हैं, और उन्हें अस्पताल के परिसर में गंदगी से परेशानी होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

अस्पताल प्रशासन और सरकार की जिम्मेदारी

अस्पताल प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वह इन अव्यवस्थाओं को दूर करे और मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करे. इसके लिए, अस्पताल प्रशासन को स्टाफ की कमी को पूरा करने, उपकरणों की मरम्मत करने और अस्पताल में व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए काम करना चाहिए.

राजस्थान सरकार की भी जिम्मेदारी है कि वह टोंक के अस्पताल में अव्यवस्थाओं को दूर करे और मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करे. इसके लिए, सरकार को अस्पताल के लिए पर्याप्त बजट और संसाधन उपलब्ध कराने चाहिए.

यह भी पढ़ें - बूंदी में मौसमी बीमारियों का बढ़ा प्रकोप, रोज अस्पताल पहुंच रहे हैं 800 से अधिक मरीज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close