विज्ञापन
Story ProgressBack

कई जिलों में जले मदन दिलावर के पुतले, थम नहीं रहा 'आदिवासी- डीएनए- हिंदू' विवाद

मदन दिलावर ने आदिवासियों के बारे में विवादित बयान पर सफ़ाई दी है मगर इसके बाद भी राजस्थान के कई ज़िलों में उनका विरोध जारी है.

Read Time: 3 mins
कई जिलों में जले मदन दिलावर के पुतले, थम नहीं रहा 'आदिवासी- डीएनए- हिंदू' विवाद
डूंगरपुर में जलाया गगया शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का पुतला

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के आदिवासियों के बारे में दिए गए बयान से उठा विवाद ख़त्म होने का नाम नहीं ले रहा. आज प्रदेश के कई जिलों में शिक्षा मंत्री के बयान के विरोध में उनके पुतले फूंके गए. 

डूंगरपुर जिले में भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा ने आज कलेक्ट्रेट पर मंत्री दिलावर के खिलाफ प्रदर्शन किया और शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका.ते हुए आक्रोश जताया साथ ही कलेक्टर को सीएम के नाम ज्ञापन सौंपकर दिलावर को पद से हटाने और आदिवासियों से माफी मांगने की मांग की है. 

मदन दिलावर ने कुछ दिन पहले एक बयान दिया था जिसमें उन्होंने कहा था कि जो आदिवासी खुद को हिन्दू नहीं मानते हैं, उनका डीएनए टेस्ट करवाया जाएगा. दिलावर के इस बयान के बाद राजस्थान में आदिवासी समुदाय में काफी रोष है और उनका विरोध हो रहा है.

हालांकि, शनिवार को मनोज दिलावर ने मामले को नियंत्रित करने की कोशिश की थी और सफ़ाई दी थी कि आदिवासी सम्मानित हिंदू हैं. मगर इसके बाद भी विरोध का सिलसिला बंद नहीं हुआ.

हमारी खुद की संस्कृति, परम्परा और भाषा अलग

भारत आदिवासी पार्टी के नेता कांतिभाई आदिवासी ने कहा, ''प्रदेश के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर द्वारा दिए गए बयान से आदिवासियो की भावनाओं को ठेस पहुंची है. उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से हमारी खुद की संस्कृति, परम्परा और भाषा जो अन्य धर्मो से हमें अलग करती है."

कैसे शुरू हुआ विवाद ?

  • बांसवाड़ा के सांसद राजकुमार रोत ने कहा 'आदिवासी हिन्दू नहीं' 
  • मदन दिलावर ने पलटवार करते हुए कहा, उनका डीएनए टेस्ट करवाएंगे 
  • उसके बाद बढ़ा विवाद रोत ने फिर कहा, शिक्षा मंत्री की मानसिक स्तिथि ठीक नहीं 
  • दिलावर की सफाई, बोले, ' आदिवासी सम्मानित हिन्दू '

उन्होंने कहा, "संविधान के आर्टिकल 342 की परिभाषा अनुसार अनुसूचित जनजाति की विशिष्ट पहचान, परम्परा और भाषा के बारे बताया गया है. आदिवासी किसी धर्म के भाग नहीं है. बल्कि हम प्रकृति पूजक है. उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री को आदिवासियों के संवैधानिक प्रावधानों की जानकारी नहीं है और न ही वे आदिवासियों की संस्कृति से परिचित है."

जैसलमर में भी किया शिक्षा मंत्री का विरोध

जैसलमर में भी किया शिक्षा मंत्री का विरोध

जैसलमेर और बारां में भी फूंका पुतला  

इसके अलावा जैसलमेर में भी शिक्षा मंत्री का पुतला फूंका गया. यहां भील समुदाय के लोगों ने दिलावर के बयान का विरोध करते हुए जमकर नारेबाजी की. बारां जिले में ग्रामीण छात्र संगठन जिला अध्यक्ष मनीष मीना कजीखेड़ा के नेतृत्व में जमकर की नारेबाजी की गई. शहर के प्रताप चौक पर शिक्षा मंत्री दिलावर का पुतला फूंका गया. 

यह भी पढ़ें- जयपुर के इस इलाके में 700 से ज्यादा दुकानों को तोड़ने की तैयारी में JDA, व्यापारियों ने विरोध में बाजार किया बंद

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: पड़ोसी ने घर में घुसकर किशोरी से किया रेप, अश्लील फोटो खींचकर कर रहा था ब्लैकमेल
कई जिलों में जले मदन दिलावर के पुतले, थम नहीं रहा 'आदिवासी- डीएनए- हिंदू' विवाद
imd weather update monsoon will be active again in Rajasthan from July 16 heavy rain alert
Next Article
राजस्थान में 16 जुलाई से फिर सक्रिय होगा मानसून, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
Close
;